HomeदेशIRCTC:रिजर्वेशन करवाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब आसानी से बदल पाएंगे...

IRCTC:रिजर्वेशन करवाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब आसानी से बदल पाएंगे टिकट की तारीख, जानें कैसे

IRCTC: Good news for the passengers who got the reservation, now you will be able to change the ticket date easily, know how

- Advertisement -

मकड़ी की जाल की तरह देश में अब रेलवे पटरियों का जाल बुना जा रहा है ।इसके बावजूद भी भारतीय रेलवे यात्रियों को सफर के लिए कई तरह की सुविधा दे रही है। इसके साथ ही रेलवे यात्रियों को राहत देने के लिए नियमों में कई तरह के बदलाव भी किए जा रहे हैं।

इसी बीच अब भारतीय रेलवे ने रिजर्वेशन टिकट बुक करवाने वाले यात्रियों को बड़ी राहत दी है। दरअसल आप कहीं बाहर ट्रेन में सफर करने के लिए निकलते हैं उससे 1 महीने पहले टिकट रिजर्वेशन करवाना पड़ता है, लेकिन अंतिम समय में जिस दिन आपको जाना होता है उस दिन किसी काम की वजह से आप नहीं जा पाते हैं। जिसकी वजह से आप का टिकट कैंसिल करवाना पड़ता है।

रिजर्वेशन टिकट के लिए बनाए ये नियम

- Advertisement -

अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं और 1 महीने पहले टिकट बुक करवा ली है, लेकिन ऐन वक्त पर आपका जाना कैंसिल हो जाता है और आपको टिकट कैंसिल करवाना है तो घबराइए नहीं थोड़ा रुक जाइए, क्योंकि अब आपके टिकट कैंसिल नहीं होंगे, बल्कि उसी में आप की डेट आगे बढ़ सकती है।

यानी कि रिजर्वेशन टिकट में आप आसानी से बदलाव कर सकते हैं जिससे आपका टिकट कैंसिल भी नहीं होगा और आप आसानी से सफर कर सकते हैं। इसके लिए रेलवे ने कुछ नियम बनाए हैं उसको जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है।

जानिए क्या है रेलवे के नियम

- Advertisement -

भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के अनुरूप अब रिजर्वेशन टिकट को लेकर कुछ नियम बनाए हैं। जिसके अनुसार अब यात्री को टिकट कैंसिल करवाने की आवश्यकता नहीं होगी, बल्कि वहां टिकट कैंसिल करवाए बिना तारीख को आगे पीछे करवा सकता है, लेकिन उसके लिए यात्रियों को ट्रेन छूटने से कम से कम 24 घंटे पहले बोर्डिंग स्टेशन के स्टेशन मैनेजर या कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सेंटर पर जाकर एप्लीकेशन देना पड़ेगी। जिससे आप आसानी से अपनी टिकट में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बदलाव कर सकते हैं।

जाने कैसे करेंगे टिकट में बदलाव

अगर आप कहीं जा रहे हैं, लेकिन ऐन वक्त जाना कैंसिल हो गया है और आपने टिकट का रिजर्वेशन भी करवा लिया है तो घबराएं नहीं आपको अपनी सहूलियत के हिसाब से अपने डेस्टिनेशन स्टेशन को बदलकर आप अपनी यात्रा को आगे बढ़ा सकते हैं।

- Advertisement -

इसके लिए ट्रेन में मौजूद टीटीई से गंतव्य स्टेशन तक का टिकट खरीदना होगा। आपके पास जहां तक का टिकट है आगे जाने के लिए आपको वहां से गंतव्य स्टेशन तक का टिकट लेना पड़ेगा जिससे आप आसानी से रेल का सफर कर अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments