Place Your Ad Here

FASTag KYC Kaise Karen In Hindi: फास्टैग केवाईसी कैसे करें जानिए हिंदी में

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
FASTag KYC Kaise Karen In Hindi

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

FASTag KYC Kaise Karen In Hindi: फास्टैग केवाईसी कैसे करें जानिए हिंदी में | फास्टैग के लिए केवाईसी कैसे अपडेट करें (FASTag KYC Kaise Karen In Hindi)

FASTag KYC Kaise Karen In Hindi

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, फास्टैग के लिए अपने ग्राहक को जानें प्रक्रिया को अपडेट करने की समय सीमा 29 फरवरी 2024 तक बढ़ा दी गई है।

जबकि कई उपयोगकर्ता पहले ही प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं, वहीं अधिकांश लोग ऐसे भी हैं पूरी प्रक्रिया को लेकर अभी भी असमंजस में हैं। तो अगर आप सोच रहे हैं कि FASTag के लिए KYC कैसे अपडेट करें, तो यह लेख आपके लिए है। पूरी प्रक्रिया जानने के लिए आगे पढ़ें। 

Also Read: FASTag KYC News: अब फास्टैग में भी करनी होगी केवाईसी, 29 फरवरी से पहले fastag.ihmcl.com पर करें KYC

फास्टैग क्या है?

वे दिन गए जब देश भर के टोल प्लाजा लंबी कतारों और भुगतान संबंधी परेशानियों से जूझते थे। FASTag सुविधा के लॉन्च के साथ, टोल संग्रह और भुगतान में वास्तव में क्रांति आ गई है। 

FASTag एक कैशलेस भुगतान प्रणाली मॉडल है जिसके तहत समय बचाने और लंबे टोल जाम से बचने के लिए FASTags नामक विशेष टैग के माध्यम से टोल टैक्स राशि इलेक्ट्रॉनिक रूप से एकत्र की जाती है। FASTag को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम और NHAI के सहयोग से 35 से अधिक विभिन्न बैंकों द्वारा संचालित किया जाता है।

FASTags ग्राहक के प्रीपेड खाते से जुड़े होते हैं और फिर उनके वाहन की विंडशील्ड पर चिपका दिए जाते हैं। टोल प्लाजा से गुजरते समय, टैग फास्टैग बैलेंस से टोल प्लाजा पर टोल राशि को डिजिटल रूप से स्थानांतरित करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) तकनीक का उपयोग करता है।

सरकारी मानदंडों के अनुसार, 16 फरवरी 2021 से भारत में सभी चार पहिया वाहनों को टोल भुगतान के लिए अनिवार्य रूप से टैग लगवाना होगा।

नए FASTag नियम क्या हैं?

इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणालियों को और अधिक कुशल बनाने और टोल प्लाजा पर वाहनों की परेशानी मुक्त आवाजाही प्रदान करने के लिए, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने 15 जनवरी को ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल शुरू की। इसका उद्देश्य कई वाहनों के लिए एक ही फास्टैग का उपयोग करने या एक ही वाहन में कई फास्टैग को जोड़ने की प्रथा को हतोत्साहित करना है।

पहल के तहत, प्राधिकरण ने उपयोगकर्ताओं से आरबीआई के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार अपने FASTags के लिए अपने ग्राहक को जानें (KYC) प्रक्रिया को पूरा करने का भी आग्रह किया, ऐसा न करने पर वैध शेष राशि वाले सक्रिय FASTags निष्क्रिय कर दिए जाएंगे।

प्राधिकरण ने उपयोगकर्ताओं से अपने बैंकों द्वारा जारी किए गए कई फास्टैग को निष्क्रिय करने और उचित केवाईसी पूरा होने पर केवल एक फास्टैग को सक्रिय रखने का आग्रह किया।

जानिए FASTag Portal पर FASTag KYC Kaise Karen In Hindi

FASTag पोर्टल पर FASTag KYC अपडेट करने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें।

  • चरण 1: आधिकारिक FASTag पोर्टल https://fastag.ihmcl.com/ पर जाएं।
  • चरण 2: अपने मोबाइल नंबर और वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का उपयोग करके लॉग इन करें
  • चरण 3: मुखपृष्ठ पर , “मेरा प्रोफ़ाइल” टैब देखें और केवाईसी टैब पर क्लिक करें।
  • चरण 4: अपना वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पता प्रमाण, पहचान प्रमाण और एक तस्वीर संभाल कर रखें।
  • चरण 5: सभी आवश्यक जानकारी भरें और आपका काम हो गया। 

Bank Portal पर FASTag KYC Kaise Karen In Hindi

अपने बैंक/जारीकर्ता प्राधिकारी पोर्टल पर FASTag KYC अपडेट करने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें।

  • चरण 1: आपका FASTag जारी करने वाले बैंक/जारीकर्ता प्राधिकारी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • चरण 2: अपने क्रेडेंशियल्स के साथ बैंक की वेबसाइट पर लॉग इन करें।
  • चरण 3: एक बार लॉग इन करने के बाद, FASTag सेगमेंट देखें और फिर KYC सेक्शन पर जाएं।
  • चरण 4: अपना वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पता प्रमाण, पहचान प्रमाण और एक तस्वीर संभाल कर रखें।
  • चरण 5: सभी आवश्यक जानकारी भरें और आपका काम हो गया। 

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Place Your Ad Here

Leave a Comment