Home » देश » FASTag KYC News: अब फास्टैग में भी करनी होगी केवाईसी, 29 फरवरी से पहले fastag.ihmcl.com पर करें KYC

FASTag KYC News: अब फास्टैग में भी करनी होगी केवाईसी, 29 फरवरी से पहले fastag.ihmcl.com पर करें KYC

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
How to update KYC for FASTag

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

How to update KYC for FASTag: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण FASTag KYC अपडेट की समय सीमा को फरवरी तक बढ़ा सकता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को अनुपालन के लिए एक अतिरिक्त महीने की पेशकश की जाएगी।

How to update KYC for FASTag

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अनुसार FASTag के लिए KYC अपडेट करने की समय सीमा 31 जनवरी, 2024 निर्धारित की गई थी। सूत्रों के अनुसार, अब उपयोगकर्ताओं को छूट प्रदान करते हुए इसे एक और महीने के लिए बढ़ाए जाने की उम्मीद है।

NHAI फास्टैग पर प्रतिबंध क्यों लगा रहा है?

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली की दक्षता में सुधार के लिए ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल शुरू की है।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इस पहल का उद्देश्य कई वाहनों के लिए एक ही FASTag के उपयोग को खत्म करना या एक विशिष्ट वाहन के लिए कई FASTags को जोड़ना है।

FASTag का उपयोग कैसे जारी रखें?

इस पहल का समर्थन करने के लिए, NHAI FASTag उपयोगकर्ताओं को RBI दिशानिर्देशों के अनुरूप अपने नवीनतम FASTag के लिए ‘अपने ग्राहक को जानें’ (KYC) प्रक्रिया से गुजरने के लिए प्रोत्साहित करता है।

किसी भी असुविधा से बचने के लिए, उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी जाती है कि उनके नवीनतम फास्टैग के लिए केवाईसी पूरा हो गया है।

बयान में इस बात पर जोर दिया गया है कि उपयोगकर्ताओं को ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ दिशानिर्देश का पालन करना चाहिए और अपने संबंधित बैंकों के माध्यम से पहले जारी किए गए किसी भी फास्टैग को त्याग देना चाहिए। 31 जनवरी, 2024 के बाद, केवल नवीनतम FASTag खाता सक्रिय रहेगा, और पहले वाले टैग निष्क्रिय या ब्लैकलिस्ट कर दिए जाएंगे।

How to update KYC for FASTag

FASTag के लिए KYC अपडेट करने के लिए, आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • आधिकारिक FASTag वेबसाइट fastag.ihmcl.com पर जाएं।
  • Login बटन पर क्लिक करें. मोबाइल नंबर और फोन पर प्राप्त ओटीपी का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • मुखपृष्ठ पर “मेरी प्रोफ़ाइल” अनुभाग पर जाएं और केवाईसी टैब पर क्लिक करें।
  • आवश्यक विवरण प्रदान करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

FASTag KYC के लिए आवश्यक दस्तावेजों में वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र, पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और एक पासपोर्ट आकार का फोटो शामिल है।

FASTag स्थिति की जांच करने के लिए, उपयोगकर्ता fastag.ihmcl.com पर जा सकते हैं, लॉगिन टैब पर क्लिक कर सकते हैं, OTP और पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं, और अपने FASTag की KYC स्थिति देखने के लिए डैशबोर्ड पर “माई प्रोफाइल” अनुभाग का चयन कर सकते हैं।

जो लोग अनजान हैं, उनके लिए FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली है जिसे राजमार्ग टोल प्लाजा पर टोल भुगतान प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कार की विंडस्क्रीन पर चिपका हुआ, FASTag बैंक खाते या प्रीपेड कार्ड से जुड़ा होता है, और RFID तकनीक का उपयोग करके, जब FASTag से लैस वाहन टोल बूथ के पास पहुंचता है, तो टोल स्वचालित रूप से कट जाता है।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment