Sunday, February 5, 2023
HomeदेशDelhi Mayor Election: कौन हैं रेखा गुप्ता?BJP की ओर से मेयर प्रत्याशी...

Delhi Mayor Election: कौन हैं रेखा गुप्ता?BJP की ओर से मेयर प्रत्याशी का मुकाबला AAP की शैली ओबेरॉय से है

Delhi Mayor Election: Who is Rekha Gupta? BJP's mayoral candidate is up against AAP's Shelly Oberoi

- Advertisement -

Delhi Mayor Election: दिल्ली मेयर चुनाव में आधिकारिक रूप से चुनाव लड़ने की घोषणा करने के एक दिन बाद, बीजेपी ने रेखा गुप्ता को मेयर पद के लिए AAP उम्मीदवार शेली ओबेरॉय के खिलाफ अपना उम्मीदवार बनाया है।

इतना ही नहीं स्थायी समिति के लिए भाजपा नेता कमलजीत सहरावत, गजेंद्र दराल और पंकज लूथरा पार्टी के उम्मीदवार होंगे और डिप्टी मेयर के लिए कमल बागरी पार्टी के उम्मीदवार होंगे.

- Advertisement -

यहां आपको रेखा गुप्ता के बारे में जानने की जरूरत है

रेखा गुप्ता शालीमार बाग से पार्षद हैं। वे यहां से तीसरी बार पार्षद चुनी गई हैं। वह पहले भी एमसीडी में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां संभाल चुकी हैं और कॉलेज के शुरुआती दिनों से ही बीजेपी से जुड़ी हुई हैं। 

- Advertisement -

रेखा गुप्ता बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की महासचिव और सदस्य रह चुकी हैं. वह वर्ष 1996 से 1997 में दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ की अध्यक्ष रहीं। उत्तरी दिल्ली के पीतमपुरा इलाके में उनका गढ़ है, जबकि वह वर्ष 2007 से 2012 तक पीतमपुरा से पार्षद रहीं। 

कौन हैं शैली ओबेरॉय:

आप ने दिल्ली के पूर्वी पटेल नगर वार्ड से पहली बार पार्षद बनी शैली ओबेरॉय को दिल्ली के मेयर पद के लिए नामित किया है। वह दिल्ली विश्वविद्यालय में विजिटिंग प्रोफेसर थीं, और पहले भाजपा के गढ़ से निकाय चुनाव जीत चुकी हैं। 

- Advertisement -

शैली ओबेरॉय इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से पीएचडी धारक हैं और उन्होंने विभिन्न सम्मेलनों में कई पुरस्कार जीते हैं। 

महापौर चुनाव:

दिल्ली मेयर चुनाव 6 जनवरी, 2023 को होना है। नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन था। कल, बीजेपी ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की कि वह आप पार्टी को कड़ी टक्कर देते हुए एमसीडी हाउस के सभी पदों के लिए चुनाव लड़ेगी। 

चूंकि दल-बदल विरोधी कानून अब अस्तित्व में नहीं है, मेयर चुनाव एक गुप्त मतदान के माध्यम से होंगे, जिसमें पार्षद किसी भी उम्मीदवार को वोट देने के लिए स्वतंत्र होंगे। मतदान करने के योग्य मतदाताओं में 250 निर्वाचित पार्षद, दिल्ली के 7 लोकसभा और 3 राज्यसभा सांसद और विधान सभा के 15 विधायक शामिल हैं।

इस महीने की शुरुआत में, आप पार्टी ने एमसीडी में बीजेपी के 15 साल के शासन को समाप्त कर दिया और नगर निकाय चुनावों में 250 वार्डों में से 134 पर जीत हासिल की। जबकि बीजेपी 104 सीटों पर ही जीत हासिल कर सकी थी. अब सबकी निगाहें छह जनवरी को होने वाले मेयर के चुनाव पर टिकी हैं. पार्टी के कुछ नेताओं द्वारा मेयर पद को लेकर खींचतान का कयास लगाया जा रहा है.

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments