Homeदेशपैगंबर विवाद ब्रेकिंग: शुक्रवार की नमाज के बाद यूपी, दिल्ली, मुंबई और...

पैगंबर विवाद ब्रेकिंग: शुक्रवार की नमाज के बाद यूपी, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में कहीं विरोध तो कहीं पत्थरबाजी ; अब तक 109 गिरफ्तार

BREAKING: Protests and stone pelting in UP, Delhi, Mumbai and Kolkata after Friday prayers; 109 arrested so far

- Advertisement -

पैगंबर विवाद:  शुक्रवार को देश के कई हिस्सों में निलंबित भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा द्वारा की गई टिप्पणी पर भारी विरोध प्रदर्शन हुआ  । पथराव और पुलिस अधिकारियों के घायल होने की भी खबरें सामने आई हैं. शुक्रवार शाम 7.30 बजे तक देशभर में विरोध प्रदर्शन के लिए कुल 109 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. गिरफ्तारी का विभाजन सहारनपुर (38), प्रयागराज (15), हाथरस (24), मुरादाबाद (07), फिरोजाबाद (2) और अंबेडकरनगर (23) है।

इसी मुद्दे पर यूपी राज्य लखनऊ, प्रयागराज, देवबंद और मुरादाबाद में विरोध प्रदर्शनों से भरा हुआ था। यूपी के सहारनपुर में नवाबगंज इलाके में जुमे की नमाज के बाद स्थानीय लोगों ने घंटाघर की ओर मार्च करने की कोशिश की. स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया। स्थिति तनावपूर्ण थी लेकिन फिलहाल स्थिति पर काबू पा लिया गया है।   

- Advertisement -

पुलिस ने कहा कि रांची में हनुमान मंदिर के पास गुस्साई भीड़ को नियंत्रित करने के दौरान कुछ पुलिसकर्मियों के घायल होने की भी खबरें हैं। 

जामा मस्जिद, दिल्ली

शुक्रवार को दिल्ली की जामा मस्जिद परिसर में निलंबित भाजपा नेताओं नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल द्वारा पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ की गई टिप्पणी को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। मस्जिद परिसर में बच्चों समेत हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी मौजूद थे। शुक्रवार की नमाज के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया।  

- Advertisement -

जामा मस्जिद के शाही इमाम ने बाद में स्पष्ट किया कि मस्जिद के अधिकारियों द्वारा विरोध का कोई आह्वान नहीं किया गया था। उन्होंने कहा, “हम नहीं जानते कि विरोध करने वाले कौन हैं, मुझे लगता है कि वे एआईएमआईएम के हैं या ओवैसी के लोग हैं। हमने स्पष्ट किया कि अगर वे विरोध करना चाहते हैं, तो वे कर सकते हैं, लेकिन हम उनका समर्थन नहीं करेंगे।”

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश   

लखनऊ में उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सहारनपुर, मुरादाबाद, रामपुर और लखनऊ में नारेबाजी हुई. शुक्रवार की नमाज खत्म होने के बाद प्रयागराज के अटाला इलाके में लोगों ने नारेबाजी की और पथराव किया.  

- Advertisement -

कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए थे। अतिरिक्त महानिदेशक (कानून व्यवस्था) पाराशांत कुमार ने कहा, “प्रयागराज में पथराव की खबरों की जांच की जा रही है।” 

रांची, झारखंड

यहां शुक्रवार को रांची के मेन रोड स्थित हनुमान मंदिर के पास आक्रोशित भीड़ को नियंत्रित करने की कोशिश करते हुए कुछ पुलिसकर्मी घायल हो गए, जब सैकड़ों लोगों ने पैगंबर मोहम्मद पर अपनी विवादास्पद टिप्पणी के लिए निलंबित भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। कहा। 

लाठीचार्ज के अलावा, पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए हवा में गोलियां भी चलाईं, जो शुक्रवार की नमाज के बाद सड़क पर फैल गई और पथराव और नारेबाजी की।

पश्चिम बंगाल

बंगाल के हावड़ा में बीजेपी की निलंबित नेता नुपुर शर्मा और निष्कासित नेता नवीन जिंदल के भड़काऊ बयान पर भारी विरोध हुआ. मौके पर पुलिस की बड़ी टीम भी मौजूद थी। पैगंबर विरोधी टिप्पणी के मद्देनजर हावड़ा जिले में 13 जून को सुबह छह बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

तेलंगाना 

तेलंगाना में मक्का मस्जिद के बाहर कई लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस ने बीच बचाव कर प्रदर्शनकारी भीड़ को नियंत्रित किया। इलाके में पुलिस की तैनाती भी बढ़ा दी गई है।

जम्मू और कश्मीर

जम्मू में अधिकारियों ने कुछ इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया जबकि कश्मीर के कुछ हिस्सों में बंद रहा। यह आदेश अब निलंबित भाजपा नेता नुपुर शर्मा की पैगंबर की टिप्पणी को लेकर घाटी में विरोध प्रदर्शनों के बाद आया है। दिल्ली की जामा मस्जिद के बाहर शुक्रवार को विभिन्न राज्यों में विरोध प्रदर्शन हुए। 

जम्मू के भद्रवाह और किश्तवाड़ के कुछ इलाकों में तनाव के कारण अधिकारियों ने कर्फ्यू लगा दिया जबकि कश्मीर के कुछ हिस्सों में बंद रहा। एहतियात के तौर पर भद्रवाह और किश्तवाड़ कस्बों और कश्मीर के श्रीनगर शहर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं। अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर के कुछ हिस्सों में मोबाइल इंटरनेट भी बंद कर दिया गया है।

बिहार

भाजपा के निलंबित प्रवक्ता नुपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल द्वारा पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी को लेकर बिहार के कम से कम तीन जिलों में शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। पुलिस ने कहा कि भोजपुर, मुजफ्फरपुर और नवादा जिलों में शुक्रवार की नमाज के बाद जुलूस निकाला गया, जहां प्रदर्शनकारियों ने कई घंटों तक सड़क जाम किया। 

भोजपुर का मुख्यालय आरा में बड़ी मस्जिद के पास शर्मा और जिंदल की गिरफ्तारी की मांग को लेकर नारेबाजी की गई। टाउन थाना प्रभारी रामविलास चौधरी के अनुसार, बड़ी मस्जिद से गोपाल चौक तक मार्च करने वाले प्रदर्शनकारियों ने हिंसा नहीं की, बल्कि “धार्मिक स्वरों के साथ भड़काऊ नारे” लगाए, जिससे क्षेत्र में तनाव पैदा हो गया, जिससे कई दुकानदारों को परेशानी हुई। उनके शटर गिराने के लिए।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments