Wednesday, November 30, 2022
Homeस्वास्थ्यमानसून में हेल्दी रहने के लिए बहुत जरूरी है इन चीजों का...

मानसून में हेल्दी रहने के लिए बहुत जरूरी है इन चीजों का डाइट में शामिल करना

- Advertisement -

डेस्क।गर्मी से राहत पाने के लिए हम बेसब्री से मानसून का इंतजार तो करते हैं लेकिन यहीं मानसून अपने साथ कई बीमारियों को भी लेकर आता है. विशेषज्ञयों के मुताबिक हमें मानसून के दिनों में सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए. खासतौर पर खान पान पर.

आइये आज उन खास चीज़ों के बारे में जानते हैं जो आपको मानसून में हेल्दी रखने में मदद करेगी

- Advertisement -

फ्रेश सब्जियों का करें सेवन

सबसे पहले तो आपको ध्यान देना है कि खाने में इस्तेमाल की गई सबज्जियां फ्रेश हो. कई दिनों की रखी पुरानी सब्जियों का इस्तेमाल आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. वहीं, इन दिनों सब्जियों को उबाल कर खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है.

- Advertisement -


फलों को अपनी डाइट में करें शामिल

मानसून के मौसम में फलों का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इस मौसम में जो फल आपके शरीर के लिए फायदेमंद रहेंगे वो मौसमी, जामुन, चेरी, अनार, नाशपाती समेत कई अन्य है.

- Advertisement -

खाने में हल्दी का करें इस्तेमाल

मानसून के मौसम में हल्दी का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. हल्दी शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मददगार साबित होती है.

तेजी से इम्यूनिटी को बढ़ाता काढ़ा

काढ़ा वो पदार्थ है जो आपके शरीर में तेजी से इम्यूनिटी को बढ़ाता है. अपनी डाइट में काढ़े को शामिल करने से आप बीमारियों से बच सकेंगे. देश में कोरोना के मामले अब भले पहले से कम सामने आ रहे हो लेकिन आपको सतर्क रहने की अब भी जरूरत है. काढ़ा के सेवन से आपके शरीर की जहां इम्यूनिटी बढ़ेगी वहीं आपके संक्रमित होने की संभावना उतनी ही कम होगी.

Also read- https://khabarsatta.com/india/rahul-gandhi-turns-51-congress-celebrating-birthday-as-seva-diwas/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments