Home » Elections » बालाघाट लोकसभा चुनाव : 4 बजे तक होगी वोटिंग, चुनाव आयोग ने 2 घंटे समय क्यों किया कम! जानिए वजह

बालाघाट लोकसभा चुनाव : 4 बजे तक होगी वोटिंग, चुनाव आयोग ने 2 घंटे समय क्यों किया कम! जानिए वजह

By SHUBHAM SHARMA

Updated on:

Follow Us
Balaghat-Loksabha

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

बालाघाट लोकसभा चुनाव 2024 (Balaghat Lok Sabha Seat): मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के पहले चरण का मतदान अगले माह यानी 19 अप्रैल 2024 से शुरू हो जाएगा. लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में मध्यप्रदेश में 6 लोकसभा सीट शामिल हैं.

इन 6 लोकसभा सीट में बालाघाट लोकसभा सीट भी शामिल है जिसमे बालाघाट जिले के अन्दर आने वाली 3 विधानसभा कोटिंग के समय से 2 घंटे पहले मतदान को बंद कर दिया जाएगा. चुनाव आयोग ने समय के बदलाव के साथ समय में कटौती करने की वजह भी बताई है.

चुनाव आयोग ने जानकारी देते हुए बताया कि बालाघाट लोकसभा के अन्दर आने वाले 3 विधानसभा क्षेत्रों में शाम 4 बजे तक ही मतदान होगा. क्योंकि ये सभी 3 सीटें नक्सल प्रभावित है, इसलिए चुनाव आयोग ने यहां मतदान के समय में बदलाव किया है.

बालाघाट लोकसभा सीट

बालाघाट लोकसभा सीट मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले में स्थित है। इस सीट पर मतदान का समय पहले के मुकाबले बदल जाएगा। अब मतदान 4 बजे तक ही होगा जिससे नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा को मजबूत किया जा सके।

मतदान का समय

बालाघाट लोकसभा सीट के अंदर आने वाले 3 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। इसके अलावा, बालाघाट की 5 अन्य विधानसभा सीटों पर भी मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।

वोटिंग का विवरण

  • बालाघाट लोकसभा क्षेत्र के बैहर विधानसभा सीट पर सुबह 7 से शाम 4 बजे तक होगा मतदान
  • बालाघाट लोकसभा क्षेत्र के परसवाड़ा में 7 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग
  • बालाघाट लोकसभा क्षेत्र के लांजी विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी

इसके अलावा, बालाघाट की अन्य विधानसभा सीटों पर भी वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी।

यहां शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग

3 विधानसभा क्षेत्रों को छोड़ दिया जाए तो बालाघाट की बाकी बची 5 विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. जिसमें कटंगी, बरघाट, वारासिवनी, सिवनी, बालाघाट शामिल है.

एयर एंबुलेंस और हेलिकॉप्टर की व्यवस्था

चुनाव आयोग ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा के लिए एयर एंबुलेंस और हेलिकॉप्टर की व्यवस्था की है। इससे चुनाव क्षेत्र में आपातकालीन स्थितियों का सामना किया जा सकेगा।

चुनाव का अनुसूची

मध्यप्रदेश में चुनाव 4 चरणों में होंगे। पहला चरण 19 अप्रैल को होगा, जिसमें बालाघाट भी शामिल है। इसके बाद तीन और चरण होंगे जो 26 अप्रैल, 7 मई, और 13 मई को होंगे। इस चुनाव में लोगों का अधिकार है अपने प्रतिनिधि को चुनने का। इसलिए, हर कोने से मतदाता अपने मत का प्रयोग करें और देश के भविष्य को समर्थन करें।

एमपी में 4 चरणों में चुनाव

पहला चरण — 19 अप्रैल
सीधी, जबलपुर, मंडला, शहडोल, छिंदवाड़ा, बालाघाट, 
दूसरा चरण— 26 अप्रैल
टीकमगढ़, खजुराहो, दमोह,रीवा, होशंगाबाद, सतना, बैतूल
तीसरा चरण— 7 मई
मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़
चौथा चरण— 13 मई

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment