Tuesday, April 23, 2024
Homeक्रिकेटओलंपिक में भी देखने को मिलेगा क्रिकेट, ICC ने की शामिल कराने...

ओलंपिक में भी देखने को मिलेगा क्रिकेट, ICC ने की शामिल कराने की तैयारी

डेस्क।टोक्यो ओलंपिक के समापन के बाद अब हर किसी की नजरें आगामी ओलंपिक पर लगी हैं। इस बीच क्रिकेट फैन्स के लिए बहुत बड़ी खबर सामने आई है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने पुष्टि की है की साल 2028 में लॉस एंजलिस में होने वाले ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किए जाने की कोशिश की है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि एक वर्किंग ग्रुप का गठन किया गया है जिसके जिम्मे ओलंपिक 2028 और 2032 में और उसके आलावा आने वाले अन्य ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया जाए।


क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाए इस पर लंबे अरसे से मांग उठ रही है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड इस मुद्दे पर पहले ही अपना रुख साफ कर चुका है। बीसीसीआई ने कहा है कि अगर क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाता है तो भारत इसमें भाग लेगा। अब टोक्यो ओलंपिक 2020 खत्म होने के बाद 2024 में पेरिस में होने वाले ओलंपिक की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसलिए भविष्य में क्रिकेट के भी शामिल करने की उम्मीद की जा रही है।


इस मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने कहा, अमेरिका में करीब तीस मिलियन क्रिकेट फैंस रहते हैं, ऐसे में वहां साल 2028 में आयोजित होने वाले ओलंपिक में हम क्रिकेट को शामिल करने की कोशिश करेंगे। अगर 2028 में ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया जाता है तो यह काफी अच्छा साबित होगा।


इतिहास की बात करें तो ओलंपिक में अब तक सिर्फ एक बार ही क्रिकेट को शामिल किया गया है। तब सिर्फ दो टीमों ने ओलंपिक में हिस्सा लिया था। लेकिन मौजूदा समय में क्रिकेट भारत समेत पूरी दुनिया में मकबूल हुआ है तब इसे ओलंपिक में शामिल करने की तैयारी की जा रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News