Delhi Dengue News: दिल्ली में डेंगू के मामले तेजी से बढ़े, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि ‘नवंबर के मध्य हो सकते हैं कम ‘

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

delhi-dengue

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कुमार ने कहा, “डेंगू के 20-25 नए मरीज हर दिन आ रहे हैं। बुखार के 40-50 संदिग्ध मामले यहां भर्ती हैं। हम उनका परीक्षण करते हैं। कई मरीज प्लेटलेट्स की प्रतीक्षा कर रहे हैं और जब प्लेटलेट्स की गिनती सामान्य होती है, फिर हम उन्हें 3-4 दिनों में छुट्टी दे देते हैं। हमारे अस्पताल में अभी तक कोई मौत नहीं हुई है। हम रोजाना 15-20 मरीजों को छुट्टी दे रहे हैं जिनमें संदिग्ध और डेंगू के मामले शामिल हैं।”

एलएनजेपी के निदेशक ने आगे कहा कि पिछले तीन-चार वर्षों की तुलना में इस वर्ष मानसून के लंबे समय तक चलने के कारण डेंगू के मामलों में वृद्धि हुई है.

“अगर हम पिछले 3-4 वर्षों के आंकड़ों की तुलना करते हैं, तो निश्चित रूप से इस साल डेंगू के मामलों में वृद्धि हुई है। यह लंबे समय तक मानसून के कारण है और दूसरा, मच्छरों के प्रजनन स्थल अधिक हैं। तीसरा डेंगू का तनाव है। अलग हो सकता है” उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा, “डेंगू के चार उपप्रकार हैं। इस साल, यह पहले से अलग है। कई रोगियों में रक्तस्राव की अभिव्यक्तियाँ होती हैं। इसलिए, हमें उनके प्लेटलेट्स को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है,” उन्होंने कहा।

उन्होंने लोगों से मच्छरदानी का उपयोग करने, पूरी बाजू के कपड़े पहनने और अपने घर के अंदर और बाहर मच्छरों को पनपने नहीं देने का आग्रह किया।

दिल्ली में इस साल अब तक कुल 5,277 डेंगू के मामले सामने आए हैं, जिनमें से 2,569 मामले नगर निगम की रिपोर्ट के अनुसार, 13 नवंबर को समाप्त अंतिम सप्ताह में दर्ज किए गए थे। दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के एंटी मलेरिया ऑपरेशंस (मुख्यालय) की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल वेक्टर जनित बीमारी के कारण नौ लोगों की मौत हो गई है।

2016-2020 के पिछले वर्षों की तुलना में इस साल दिल्ली में डेंगू के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी में, 2016 में 4,431 मामले और 2017 में 4,726 मामले सामने आए, जबकि 2018 में मामले तेजी से गिरकर 2,798 मामले और 2019 में 2,036 मामले दर्ज किए गए। इसके अलावा, 2020 में, संक्रमण में लगभग 50 प्रतिशत की गिरावट आई। 

पिछले साल कुल 1,072 संक्रमण सामने आए थे। इस साल कुल 5,277 डेंगू के मामलों में से 50 प्रतिशत से अधिक, यानी 3,740 मामले अकेले नवंबर में सामने आए, जो संक्रमण दर में वृद्धि का संकेत देता है। पिछले हफ्ते, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आश्वासन दिया था कि सरकार स्पाइक पर रोक लगा रही है और जरूरतमंदों को कर रही है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का भी मानना ​​है कि नवंबर के मध्य तक मामलों में कमी आ सकती है। श्री गंगा राम अस्पताल में चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ सलाहकार ने पहले कहा था कि पिछले साल की तुलना में इस साल महानगर में डेंगू की स्थिति खराब हुई है.

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment