Kargil Vijay Diwas 2021 Video Status Download: कारगिल विजय दिवस 2021 – Whatsapp, Instagram, Facebook, Reels

By SHUBHAM SHARMA

Updated on:

Kargil Vijay Diwas Status Video 2021

Kargil Vijay Diwas 2021 Video Status Download:- You Looking For  Kargil Vijay Diwas 2021 Video Status Download ?, So Hare In This Post You Will Gets Lots Of Whatsapp Status Videos About The Great Indian Kargil Vijay Diwas 2021. The Kargil Vijay Diwas Celebrated On 26th July 2021 Will Be The 22rd Anniversary Of Kargil Vijay Diwas. It was the year 1999 and India had just brought the Kargil War to a successful conclusion. On July 26, 1999 India announced that its territory was “now free of Pakistani presence”. The last of the intruders, reports explained, had now been evicted from three pockets of the Kargil sector. Since then, this day has been celebrated as Kargil Diwas every year.

कारगिल विजय दिवस 2021 वीडियो स्टेटस डाउनलोड: – आप कारगिल विजय दिवस 2021 वीडियो स्टेटस की तलाश कर रहे हैं?, तो इस पोस्ट में आपको महान भारतीय कारगिल विजय दिवस 2021 के बारे में बहुत सारे व्हाट्सएप स्टेटस वीडियो मिलेंगे। कारगिल विजय दिवस 26 जुलाई को मनाया गया। 2021 कारगिल विजय दिवस की 22वीं वर्षगांठ होगी।

यह वर्ष १९९९ था और भारत कारगिल युद्ध को एक सफल निष्कर्ष पर लाया था। 26 जुलाई 1999 को भारत ने घोषणा की कि उसका क्षेत्र “अब पाकिस्तानी उपस्थिति से मुक्त” है। घुसपैठियों में से अंतिम, रिपोर्ट में बताया गया है, अब कारगिल सेक्टर के तीन इलाकों से बेदखल कर दिया गया था। तब से हर साल इस दिन को कारगिल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

पुण्यतिथि विशेष : कारगिल युद्ध में दो विशेष चोटियों पर जीते कैप्टन विक्रम बत्रा(Opens in a new browser tab)

Monday, 26 July Kargil Vijay Diwas 2021 in India

https://www.youtube.com/watch?v=Ja2teV-2kww
Kargil Vijay Diwas Status | WhatsApp Status | Kargil Vijay Diwas 2021 | Salute To Our Army

Kargil Vijay Diwas 2021 Video Status Download

Kargil Vijay Diwas WhatsApp Status 26 July 2021 || Salute to Our Indian Army || shorts || youtube

एक कैप्टन की कहानी, 6 महीने की नौकरी और 22 साल में शहादत(Opens in a new browser tab)

https://www.youtube.com/watch?v=VXC0_jw_Tag
Kargil Vijay Diwas Status Video | Kargil Vijay Diwas 2021 Whatsapp Status Video

यह वर्ष १९९९ था और भारत कारगिल युद्ध को एक सफल निष्कर्ष पर लाया था। 26 जुलाई 1999 को भारत ने घोषणा की कि उसका क्षेत्र “अब पाकिस्तानी उपस्थिति से मुक्त” है। घुसपैठियों में से अंतिम, जैसा कि रिपोर्ट में बताया गया है, अब कारगिल सेक्टर के तीन हिस्सों से बेदखल कर दिया गया था। तब से हर साल इस दिन को कारगिल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

द फ्री प्रेस जर्नल के पहले पन्ने में कहा गया, “कारगिल पर सब कुछ साफ है।” लेकिन जब घुसपैठियों को बेदखल कर दिया गया था, तब भी चीजें पूरी तरह से हल नहीं हुई थीं। एफपीजे की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों देशों के सैनिक “नियंत्रण रेखा पर आंख-मिचौनी की स्थिति में थे और भारी गोलाबारी में लगे हुए थे”।

दिलचस्प बात यह है कि जब भारत ने इस बात पर जोर दिया कि उसने उस क्षेत्र को साफ कर दिया है, तो एक अन्य फ्रंट पेज रिपोर्ट से पता चलता है कि पाकिस्तान की राय अलग थी। उसी दिन प्रकाशित एक अन्य लेख में कहा गया, “पाकिस्तान ने दावा किया है कि वह अभी भी कारगिल की ऊंचाई पर हावी है और कारगिल-द्रास रोड को निशाना बना सकता है।”

जबकि भारत विजयी हुआ, युद्ध ने भारी तबाही मचाई। संघर्ष के दौरान 527 भारतीय सैनिक शहीद हुए और 1,300 से अधिक घायल हुए।

2002 के एक लेख में कारगिल युद्ध के दौरान सेना प्रमुख रहे वी.पी. मलिक ने कहा, “ऑपरेशन विजय मजबूत और दृढ़ राजनीतिक, सैन्य और कूटनीतिक कार्रवाइयों का एक आदर्श मिश्रण था, जिसने हमें प्रतिकूल स्थिति को सैन्य और कूटनीतिक जीत में बदलने में सक्षम बनाया।”

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, पड़ोसी देश को स्थिति पर अनुकूल रूप से नहीं देखा गया। पाकिस्तान को वैश्विक दबाव का सामना करना पड़ा, जब तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने पाकिस्तानी प्रधान मंत्री नवाज शरीफ को जुलाई की शुरुआत में टेलीफोन पर बातचीत के माध्यम से कारगिल से बाहर निकलने के लिए राजी किया। कारगिल युद्ध आधिकारिक तौर पर 26 जुलाई को समाप्त हुआ।

विदेश मंत्रालय के अभिलेखागार में उपलब्ध इंडियन एक्सप्रेस के एक लेख के अनुसार , जो बिल क्लिंटन प्रशासन की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एक निदेशक ब्रूस रिडेल के एक पेपर के अंशों को उद्धृत करता है, संघर्ष में “भारतीय सैनिकों द्वारा उग्र तोपखाने संघर्ष, हवाई युद्ध और महंगे पैदल सेना के हमले देखे गए। अच्छी तरह से खोदी गई पाकिस्तानी सेना। पाकिस्तान ने इनकार किया कि उसके सैनिक शामिल थे, यह दावा करते हुए कि केवल कश्मीरी आतंकवादी ही लड़ाई कर रहे थे – एक ऐसा दावा जिसे कहीं भी गंभीरता से नहीं लिया गया। ”

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment