Sunday, September 25, 2022
Homeदेशअंतर्राष्ट्रीय नेताओं ने मानव तस्करी से निपटने के लिए प्रयास तेज करने...

अंतर्राष्ट्रीय नेताओं ने मानव तस्करी से निपटने के लिए प्रयास तेज करने का आग्रह किया – Combat Human Trafficking

International Leaders Urge To Intensify Efforts To Combat Human Trafficking - Combat Human Trafficking

- Advertisement -

मानव तस्करी में लिप्त शिकारियों ने “कभी छुट्टी नहीं ली और न ही हम” एक शीर्ष अंतरराष्ट्रीय तस्करी विरोधी पोस्ट रखने वाले एक अमेरिकी कांग्रेसी ने विश्व नेताओं को बताया कि 2-6 जुलाई को बर्मिंघम, इंग्लैंड में एकत्र हुए थे।

यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संगठन की संसदीय सभा के 29वें वार्षिक सत्र के दौरान अमेरिकी प्रतिनिधि क्रिस स्मिथ, आरएन.जे. ने कहा, “जो कमजोर महिलाओं, बच्चों और पुरुषों का शोषण और दुर्व्यवहार करते हैं, वे अपने नापाक काम में कभी नहीं रुकते।” .

- Advertisement -

उन्होंने कहा, “मानव तस्करी को रोकने, पीड़ितों की रक्षा करने और उनके जीवन को पुनः प्राप्त करने में मदद करने और इन भयानक अपराधों को करने वालों पर मुकदमा चलाने की हमारी प्रतिबद्धता मजबूत, शक्तिशाली और साहसी होनी चाहिए।”

कांग्रेसी ने ओएससीई के लगभग 60 सदस्य देशों से आग्रह किया कि वे आधुनिक समय की गुलामी से निपटने वाले कानूनों को लागू करने और उन्हें मजबूत करने के अपने प्रयासों को तेज करें।

- Advertisement -

स्मिथ मानव तस्करी पर OSCE संसदीय सभा के विशेष प्रतिनिधि हैं। उन्हें पहली बार 2004 में इस पद पर नियुक्त किया गया था।

वाशिंगटन, डीसी में, कैथोलिक सांसद अमेरिकी कांग्रेस के टॉम लैंटोस मानवाधिकार आयोग की सह-अध्यक्षता करते हैं, और वह 2000 के तस्करी पीड़ित संरक्षण अधिनियम के प्रमुख लेखक हैं- संयुक्त राज्य अमेरिका का ऐतिहासिक, व्यापक कानून सेक्स और श्रम का मुकाबला करने के लिए तस्करी।

- Advertisement -

उन्होंने कहा, “जैसा कि हम महामारी से बाहर निकलते हैं, हम में से प्रत्येक को कोविड -19 से पहले और उसके दौरान व्यक्तियों के कानूनों और कार्य योजनाओं में अपने देश के तस्करी विरोधी की जांच करने और यह तय करने की आवश्यकता है कि क्या नई पहल की आवश्यकता है,” उन्होंने कहा।

“आवास और उत्तरजीवी शिक्षा और रोजगार प्रोग्रामिंग हमारे हाउस बिल में नए प्रावधान हैं,” उन्होंने कहा। “हम इसे सभी स्तरों पर तस्करी को रोकने के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं, जिसमें उन बचे लोगों के लिए भी शामिल है जो कठिन आर्थिक समय के कारण पुन: तस्करी के लिए कमजोर हो सकते हैं।”

उन्होंने कहा, “हमें अपने बचे हुए लोगों के भविष्य में निवेश करना चाहिए और अगर वे ऐसा करना चुनते हैं तो उन्हें ठीक करने और नेतृत्व की भूमिका निभाने में मदद करनी चाहिए।”

स्मिथ सदन के सदस्यों द्वारा नए, व्यापक तस्करी विरोधी कानून को पारित करने के लिए जोर देने के प्रयास का नेतृत्व कर रहे हैं, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका मानव तस्करी में वृद्धि के लिए बढ़ी चिंताओं के साथ इतिहास में अपने सबसे खराब सीमा संकट का सामना कर रहा है।

अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा के आंकड़ों से अब पता चलता है कि कैलेंडर वर्ष 2021 में 2 मिलियन से अधिक अनधिकृत प्रवासी यूएस-मेक्सिको सीमा पर आए थे “और उन्हें पकड़ा गया या खुद को बदल दिया गया – उन लोगों के अलावा जिन्हें रोका या पता नहीं लगाया गया था,” के अनुसार वेबसाइट BorderReport.com।

सीपीबी ने यह भी कहा कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में एजेंसी के पास दक्षिणी सीमा पर लगभग आधा मिलियन “प्रवासी मुठभेड़” थे।

हाल ही में अमेरिका में तस्करी कर लाए जा रहे 53 प्रवासियों की दुखद मौतों ने इस देश में एक नया जीवन चाहने वालों के मानव तस्करों द्वारा शोषण को तेज राहत दी है।

27 जून को, प्रवासियों को सैन एंटोनियो के पास एक परित्यक्त सेमीट्रक के एक प्रचंड कार्गो खंड में खोजा गया था; उन्हें अमेरिका में तस्करी कर लाया जा रहा था समूह में केवल कुछ ही बच गए, ज्यादातर बच्चे।

स्मिथ ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए तस्करी की चपेट में आने वाली महिलाओं और बच्चों की ऐतिहासिक संख्या को संबोधित करने की तत्काल आवश्यकता पर भी जोर दिया क्योंकि लाखों यूक्रेनियन अपने राष्ट्र के खिलाफ रूस के युद्ध की हिंसा और विनाश से भाग गए हैं।

स्मिथ ने कहा, “ज्यादातर बिना संसाधनों या रहने के लिए यूक्रेनी सीमा पार करते हैं, जिससे वे मानव तस्करों सहित अपराधियों के लिए बेहद संवेदनशील हो जाते हैं।” “शरणार्थियों को जितना अधिक समय यूक्रेन से बाहर रहना होगा, वे उतने ही कमजोर होंगे क्योंकि वे लंबी अवधि के आवास और रोजगार खोजने की कोशिश करेंगे।”

यूरोप में स्थित, OSCE संसदीय सभा में 57 भाग लेने वाले राज्यों के 323 सदस्य शामिल हैं, जो मानव अधिकारों, सुरक्षा और आर्थिक सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए मिलते हैं।

मानव तस्करी के दो प्रमुख प्रकार हैं: अमेरिकी कैथोलिक सिस्टर्स अगेंस्ट ह्यूमन ट्रैफिकिंग की वेबसाइट के अनुसार, यौन तस्करी और श्रम तस्करी।

“दुनिया के हर देश में लोगों की तस्करी की जा रही है,” यह कहा। “सबसे बड़ी संख्या दक्षिण एशिया में है- भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल। अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका दोनों में बड़ी संख्या में अवैध व्यापार के शिकार हैं, और मानव तस्करी में हाल ही में हुई वृद्धि यूरोप, उत्तरी अमेरिका और दक्षिण पूर्व एशिया के कई देशों में हजारों पीड़ितों को ला रही है।

स्टेट डिपार्टमेंट की 2014 की एक रिपोर्ट के अनुसार, “संयुक्त राज्य अमेरिका पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के लिए एक स्रोत, पारगमन और गंतव्य देश है – दोनों अमेरिकी नागरिक और विदेशी नागरिक – घरेलू दासता सहित यौन तस्करी और जबरन श्रम के अधीन हैं।”

“तस्करी,” यह कहा, “वैश्यालय, एस्कॉर्ट सेवाओं, मसाज पार्लर, स्ट्रिप क्लब, स्ट्रीट वेश्यावृत्ति, होटल सेवाओं, आतिथ्य, बिक्री दल, कृषि, निर्माण, चौकीदार सेवाओं सहित कानूनी और अवैध उद्योगों या बाजारों दोनों में हो सकता है। निर्माण, स्वास्थ्य और बुजुर्गों की देखभाल, और घरेलू सेवा।”

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group