Homeफैशन/ब्यूटीकैसे बंद करें बालों का झड़ना, अपनाये ये घरेलू तरीके

कैसे बंद करें बालों का झड़ना, अपनाये ये घरेलू तरीके

- Advertisement -

हम आपके लिए ऐसे ब्यूटी टिप्स लेकर आए हैं, जो आपके बालों का झड़ना बंद करेंगे, बालों को जल्दी लंबा होने में मदद करेंगे और बालों को घना बनाने के साथ ही नई चमक भी पैदा करेंगे। इसके लिए आपको कोई ब्यूटी प्रॉडक्ट नहीं खरीदना बल्कि कुछ खास होम रेमेडीज घरेलू तरीके सुझाई हैं, जो आपके बालों पर जादू का काम करेंगी।

बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए

- Advertisement -

बालों की चमक और इनकी हेल्थ को बनाए रखने के लिए आपको नारियल तेल का उपयोग करना चाहिए। नारियल तेल को हल्का-सा गुनगुना करें। अब इस तेल से सिर में मालिश करें।

Also read-https://khabarsatta.com/india/nasa-releases-new-stunning-picture-of-galaxys-downtown/

- Advertisement -

बालों की रूट्स से लेकर टिप्स तक इस तेल को अच्छी तरह लगाएं और बहुत अधिक प्रेशर के साथ मालिश ना करें। सिर में एक घंटा इस तेल को लगाए रखने के बाद शैंपू कर लें।


कोकोनट मिल्क और साधारण पानी

- Advertisement -

नारियल का दूध लेकर इसमें कुछ बूंद पानी मिला लें। अब इस मिक्सचर को अपने सिर में खासतौर पर उस जगह पर लगाएं जहां बाल हल्के हो रहे हैं या जहां के बाल तेजी से उड़ रहे हैं।

इस मिक्स को रातभर के लिए अपने सिर में लगा रहने दें और फिर अगले दिन बाल धो लें। इससे आपके सिर पर नए बाल उगना भी शुरू होंगे और आपके बालों की कंडीशनिंग भी होगी।

ऐसे काम करता है नारियल का दूध

नारियल के दूध में जरूरी फैट्स, मिनरल्स और प्रोटीन्स पाए जाते हैं। इसी कारण यह आपके बालों को तुरंत मजबूती देकर इनका झड़ना कम करता है और नए बाल उगाने में मदद करता है।


कोकोनट मिल्क में पोटैशियम और आयरन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो हेयर डैमेज, हेयर ब्रेकेज और हेयर फॉल को कंट्रोल करते हैं। इसलिए आप अपने बालों में नारियल का दूध और नारियल का तेल दोनों ही उपयोग कर सकती हैं।


लहसुन से पाएं घने और खूबसूरत बाल

लहसुन की कुछ कलिया लेकर इन्हें पीस लें और इस पेस्ट को नारियल तेल में मिलाकर हल्का-सा गर्म कर लें। जब यह तेल ठंडा हो जाए तो इससे अपने बालों की जड़ों में मालिश करें और 30 मिनट के लिए लगा रहने दें।

इसके बाद शैंपू कर लें। लहसुन में सल्फर की मात्रा बहुत अधिक होती है, इससे बालों को दोबारा उगाने में मदद मिलती है। यही वजह है कि पुराने समय से ही हेयर रीग्रोथ मेडिसिन्स में लहसुन का उपयोग होता रहा है।


प्याज का रस

प्याज का रस सही तरीके से बालों में लगाने पर बालों को जल्दी लाभ मिलता है। आप 1 प्याज को काटकर मिक्सी में पीसें और इसे छानकर जूस निकाल लें।

इस जूस को सिर्फ 15 से 20 मिनट के लिए बालों की जड़ों में लगाएं और फिर माइल्ड शैंपू कर लें। बेहतर रिजल्ट के लिए सप्ताह में दो बार प्याज का रस बालों में लगाएं। प्याज में सल्फर बहुत अधिक मात्रा में होता है, यह आपके बालों का झड़ना तेजी से कम करता है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group