Union Budget 2023: घर बैठे Union Budget App पर देख सकेंगे केंद्रीय बजट, आसान भाषा में जानिए कैसे काम करता है Paperless Budget

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Union Budget 2023

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Union Budget 2023: घर बैठे वेबसाइट या ऐप से देख सकेंगे पेपरलेस केंद्रीय बजट, आसान भाषा में जानिए कैसे काम करता है Paperless Budget – केन्द्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को केन्द्रीय बजट पेश करने वाली है. 1 फरवरी 2023 को यह पांचवीं बार होगा कि केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ही बजट पेश करेंगी.

इस बजट में भी खास पिछली बार की तरह इस बार भी पेपरलेस होना है. आम जनता, आम नागरिक आसानी से घर बैठे वेबसाइट या एप्प के माध्यम से केन्द्रीय बजट को देख सकते है.

वर्ष 2021 में संसद के सदस्यों और आम जनता के लिए बजट देखने पढने और समझने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसलिए इस ऐपलॉन्च किया गया था. 

बजट देखने के लिए Union Budget App है बेहतर 

Union Budget App बजट की ऑफिसियल वेबसाइट की तरह ही पूरी तरह काम करेगा. आज के समय में ज्यादातर व्यक्ति मोबाइल फ़ोन का उपयोग ही करते है. इसलिए Union Budget App एक बहतरीन विकल्प है बजट देखने के लिए. केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट के भाषण पूरा होते ही केंद्रीय बजट ऐप (Union Budget App) पर ये पूरा 14 पन्नों का बजट दिखने लगेगा. 

Union Budget App से बजट समझने में मिलेगी मदद

बजट को समझने के लिए Union Budget App में एक सेक्शन दिया गया है जिसका नाम key to budget है. इस सेक्शन में जाकर आप आसानी से पूरे बजट को समझ सकते है. अक्सर देखा जाता है कि लोगों को बजट समझने में बेहद ही परेशानी का सामना करना पड़ता था. लेकिन इस सेक्शन की मदद से आप आसानी से बजट को समझ सकेंगे. केन्द्रीय वित्त मंत्री द्वारा बजट के भाषण के पूरा होते ही ऐप में एक “बजट हाइलाइट्स” (Budget Highlights) सेक्शन आ जाएगा. जिससे आप वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए केंद्रीय बजट को पढ़ सकेंगे.

Union Budget App पर देख सकेंगे पूरा बजट भाषण भी

केन्द्रीय बजट मोबाइल एप्प (Union Budget App) पर बजट भाषण भी लाइव देख सकेंगे. वर्ष 2020-21 के बजट में निरमा सीतारामन का भाषण सबसे लंबा भाषण रहा था जो कि लगभग 2 घंटे 40 मिनट तक चला था. बताते चलें कि आधिकारिक केंद्रीय बजट वेबसाइट से भी आपको बजट को सीधे डाउनलोड करने का लिंक मिल जाएगा. 

गौरतलब है कि वित्तीय वर्ष 2022-2023 में, वित्त मंत्री सीतारमण ने 5G के रोलआउट की घोषणा की थी, जिसे आधिकारिक तौर पर 1 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया था.

वर्तमान में, Airtel और Jio जैसे प्रमुख टेलीकॉम कई शहरों में मुफ्त में 5G सेवाएं दे रहे हैं. इस साल भी बजट में टेक्नोलॉजी से जुड़ी बड़ी घोषणाएं शामिल करने की उम्मीद की जा रही है. 

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment