Homeटेक्नोलॉजीFacebook ने छोटे कारोबारों के लिए लॉन्च किया करीब 735 करोड़ का...

Facebook ने छोटे कारोबारों के लिए लॉन्च किया करीब 735 करोड़ का अनुदान कार्यक्रम, जानिए कैसे उठाएं इसका लाभ

- Advertisement -

नई दिल्ली। दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने कोरोना वायरस संकट के कारण प्रभावित छोटे कारोबारों के लिए अनुदान कार्यक्रम लॉन्च किया है। कंपनी ने इन कारोबारों के लिए करीब 735 करोड़ रुपये का अनुदान कार्यक्रम लॉन्च किया है। फेसबुक का यह अनुदान कार्यक्रम 30 से अधिक देशों में चलेगा और इसके तहत करीब 30,000 कारोबारों को सहायता दी जाएगी।

फेसबुक ने कहा, ‘हम जानते हैं कि कोरोना वायरस महामारी के चलते छोटे कारोबारों को लगातार चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। छोटे कारोबारों के लिए हमारी प्रतिबद्धता के अनुसार, हम भारत सहित 30 से अधिक देशों में 30,000 योग्य छोटे कारोबारों को मदद पहुंचाने के लिए 100 मिलियन डॉलर के अनुदान कार्यक्रम की घोषणा करते हैं। भारत में अब इस कार्यक्रम के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं।’

- Advertisement -

जानिए क्या है योग्यता

फेसबुक के इस अनुदान कार्यक्रम का लाभ प्राप्त करने हेतु छोटे कारोबारों के लिए कुछ योग्यताएं रखी गई हैं। इसके अनुसार, वही छोटा कारोबार इस अनुदान कार्यक्रम का फायदा उठा सकता है, जो कोरोना वायरस संकट के कारण प्रभावित हुआ हो, उसके पास एक जनवरी, 2020 को दो से 50 के बीच कर्मचारी हों, वह एक साल से अधिक समय से व्यापार में हो, वह लाभ कमाने के उद्देश्य से स्थापित कारोबार हो और वह फेसबुक इंडिया के कार्यालयों वाले शहरों व इसके आस-पास स्थापित हो। बता दें कि फेसबुक इंडिया के कार्यालय नई दिल्ली, गुरुग्राम, बेंगलुरु, हैदराबाद और मुंबई में हैं।

यह भी पढ़े :  25 हजार में शुरू हुई Hyundai Alcazar बुकिंग्स, एडवांस्ड फीचर्स और 2 इंजन ऑप्शन में आएगी
- Advertisement -

इस तारीख से पहले करें आवेदन

यह भी पढ़े :  WhatsApp में बिना डिलीट किए ऐसे छिपाएं मैसेज, किसी को नहीं दिखेगी चैट

फेसबुक ने बताया है कि भारत में उसके अनुदान कार्यक्रम के लिए आवेदन 15 सितंबर से शुरू हो गए हैं। योग्य उम्मीदवार 21 सितंबर, 2020 को रात 11 बजकर 59 मिनट तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

- Advertisement -

जानिए कितना होगा फायदा

फेसबुक ने बताया है कि जिस कारोबार को अनुदान प्राप्त होगा, उसे करीब 63,000 रुपये की नकदी दी जाएगी। साथ ही उस कारोबार को 38,000 रुपये वैकल्पिक फेसबुक विज्ञापन क्रेडिट के रूप में मिलेंगे। इस राशि से कारोबार को इस चुनौतीपूर्ण समय में काफी मदद मिल सकेगी। फेसबुक ने बताया कि इस अनुदान से कारोबार अपनी वर्कफोर्स को मजबूत बना सकते हैं, किराए और परिचालन खर्च में मदद पा सकते हैं, अधिकाधिक ग्राहकों के साथ जुड़ सकते हैं और अपने समुदाय की सहायता कर सकते हैं।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

फेसबुक ने बताया है कि उसके अनुदान कार्यक्रम में आवेदन करने वाले कोरोना संकट से प्रभाविट छोटे कारोबारों को आवेदन करते समय दो दस्तावेजों की जरूरत होगी। ये दो दस्तावेज जीएसटी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और बिजनेस पैन है।

इस तरह करें आवेदन

स्टेप 1. सबसे पहले आपको https://www.facebook.com/business/boost/grants वेबसाइट पर जाना होगा।

स्टेप 2. यहां आपको उस देश का चुनाव करना होगा, जहां आपका कारोबार स्थापित होगा।

यह भी पढ़े :  WhatsApp में बिना डिलीट किए ऐसे छिपाएं मैसेज, किसी को नहीं दिखेगी चैट
यह भी पढ़े :  WhatsApp में बिना डिलीट किए ऐसे छिपाएं मैसेज, किसी को नहीं दिखेगी चैट

स्टेप 3. अब आपको ‘कंटिन्यू टू पार्टनर साइट’ टैब पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4. अब स्क्रीन पर एक नया पेज खुलकर आएगा। यहां आपको अपना ई-मेल एड्रेस दर्ज करना होगा।

स्टेप 5. अब आपके ई-मेल पर एक पासवार्ड भेजा जाएगा आपको वह पासवर्ड, अपना पूरा नाम और आधार के साथ लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

स्टेप 6. अब स्क्रीन पर एक आवेदन फॉर्म खुलेगा। आपको इस आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर सेव पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 7. अब आपको प्रीव्यू में स्वयं द्वारा दर्ज की गई जानकारियों को एक बार फिर जांचकर सबमिट पर क्लिक कर देना है।

- Advertisement -
spot_img
spot_img
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisment -