Thursday, December 8, 2022
Homeसिवनीसिवनी: जब कंट्रोल रूम पहुंचे सैंकड़ों स्कूल बच्चे, सीसीटीवी फुटेज देखे सभी...

सिवनी: जब कंट्रोल रूम पहुंचे सैंकड़ों स्कूल बच्चे, सीसीटीवी फुटेज देखे सभी हो गए हैरान

Seoni: When hundreds of school children reached the control room, everyone was surprised to see the CCTV footage

- Advertisement -

सिवनी। स्कूल में विद्या अध्ययन कर रहे छात्र-छात्राओं को पुलिस किस प्रकार से अपराध पर नियंत्रण करती है और निगरानी करती है। पुलिस की व्यवस्थाएं किस प्रकार रहती हैं। इन सब की जानकारी मंगलवार को महिला थाना प्रभारी प्रदीप बाल्मिक ने छात्र-छात्राओं को कंट्रोल रूम में दी।

मंगलवार को शासकीय नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्कूल व शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोपालगंज से लगभग 150 छात्र-छात्राएं पुलिस द्वारा किए जाने वाले सुरक्षा व्यवस्था, कंट्रोल रूम में फोन के माध्यम से सूचनाओं के आदान-प्रदान सहित शहर व शहर के आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज से किस प्रकार पुलिस निगरानी रखती है इन सब की जानकारी दी गई।

- Advertisement -

शासकीय नेताजी सुभाष चंद्र बोस सिवनी स्कूल से एक्स आर्मी व्यवसायिक शिक्षक सुरक्षा, हरिशंकर ठाकुर, नेहा ठाकुर शिक्षिका ने छात्र छात्राओं को लेकर पुलिस कंट्रोल रूम पहुंचे।

महिला थाना प्रभारी प्रदीप बाल्मिक ने छात्र छात्राओं को बताया कि छोटे से बड़े अपराध पर नियंत्रण और निगरानी करने के लिए पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था रहती है। इसकी निगरानी हर क्षेत्र में होती है। इन सब की सूचनाओं की जानकारी जिले के पुलिस अधीक्षक सहित आला अफसर को दी जाती है।

- Advertisement -

शहर व गांव में होने वाले किसी भी प्रकार के अपराध अनियंत्रित वाहन, चलाने वालों, सड़क पर किसी भी प्रकार का गैर कानूनी कार्य किए जाने वालों पर निगरानी सीसीटीवी फुटेज द्वारा की जाती है। शहर के अधिकांश चौराहों में सीसीटीवी फुटेज रखे हैं। जिसके सीसीटीवी फुटेज पुलिस कंट्रोल रूम में लगातार पुलिस निगरानी करती है। उन्होंने बताया कि सड़क पर हर व्यक्ति को यातायात नियमों का पालन करते हुए ही वाहन चलना चाहिए।

साथ ही नियम तोड़ने पर अगर किसी से यह झूठ भी बोला हैं कि उन्होंने किसी प्रकार का नियम नहीं तोड़ा है कोई अपराध नहीं किया हुआ है पर उनके कार्य सीसीटीवी कैमरे में कैद हो जाते हैं। जिसको पुलिस कंट्रोल रूम में जूम करके देखा जा सकता है। जिससे कोई भी अपराध पुलिस की निगाहों से छुप नहीं सकता है। यह कार्य पुलिस बखूबी करती है। वही 24 घंटे यह कार्य सतत रूप से अनवरत चलता रहता है।

- Advertisement -

पुलिस कंट्रोल रूम में छात्र-छात्राओं को जानकारी देने के लिए पुलिस बल भी मौके पर मौजूद था। जिसमें सीसीटीवी कंट्रोल रूम प्रभारी राजू काकोडिया उप निरीक्षक ने भी छात्र छात्राओं को शहर में लगे सीसीटीवी कैमरे के दृश्य को कंट्रोल रूम के कक्ष में उन्हें इसकी समुचित जानकारी दी।

इस मौके पर विकास एडे, सुरेंद्र तिवारी, दिनेश ढोके, बीएस प्रजापति, प्रधान आरक्षक सुरेंद्र तिवारी, महिला आरक्षक मंजू पटेल आदि मौजूद थे।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments