Friday, January 27, 2023
Homeसिवनीसिवनी: पी.जी. कॉलेज में परीक्षा में बड़ा फर्जीवाड़ा, एक मुन्नाभाई पंहुचा थाने,...

सिवनी: पी.जी. कॉलेज में परीक्षा में बड़ा फर्जीवाड़ा, एक मुन्नाभाई पंहुचा थाने, पेपर हुआ लीक, मचा हंगामा

Seoni: P.G. Uproar in the college, a Munnabhai reached the police station, the paper leaked, there was a ruckus

- Advertisement -

सिवनी। शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय (पीजी कॉलेज) में इग्नू द्वारा ली जा रही परीक्षा में पिछले 2 दिनों से जमकर हंगामा हुआ। सोमवार को जहां जिस परीक्षार्थी को परीक्षा देना था वही उसके स्थान पर एक अन्य मुन्नाभाई परीक्षा देने पहुंचा और जांच टीम द्वारा पकड़ा गया।

मुन्नाभाई को कोतवाली थाना पहुंचाया गया। जहां उसके खिलाफ संबंधित धाराओं के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया। वही दूसरे दिन मंगलवार को प्रश्न-पत्र के लीक होने व सोशल मीडिया में आ जाने से परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा किया।

- Advertisement -

दूसरे दिन मंगलवार को प्रश्नपत्र लीक हो जाने पर इग्नू के परीक्षार्थियों ने इग्नू परीक्षा की अव्यवस्थाओं सांठगांठ पर प्रश्नचिन्ह लगाते हुए जमकर नारेबाजी की। परीक्षार्थियों को शांत करने कोतवाली थाना प्रभारी एमडी नागोतिया व टीम पहुंची।

https://www.youtube.com/watch?v=f8rJpvgElLI&ab_channel=KhabarSatta
Seoni News:सिवनी: पी.जी. कॉलेज में परीक्षा में बड़ा फर्जीवाड़ा, एक मुन्नाभाई पंहुचा थाने, पेपर हुआ लीक, मचा हंगामा

इग्नू प्रभारी एमसी सनोडिया ने बताया कि सोमवार को इग्नू के तहत बीएनएस 041 (कम्युनिटी हेल्थ) विषय का पेपर था। उक्त विषय की परीक्षा परीक्षार्थी बृजेश कुमार को देना था, लेकिन इनके स्थान पर एक मुन्नाभाई जय कुमार डेहरिया परीक्षा देने पहुंच गया।

- Advertisement -

परीक्षा कक्ष में सोमवार को जांच के लिए इग्नू के रीजनल डायरेक्टर एस श्रीनिवासन व असिस्टेंट डायरेक्टर विवेक श्रीवास्तव पहुंचे। परीक्षार्थियों के चहरे मिलान के दौरान जय कुमार डेहरिया पकड़ में आ गया। जिस पर मुन्नाभाई जय कुमार के खिलाफ कार्यवाही करते हुए कोतवाली थाने में एफ आई आर दर्ज कराई गई।

पेपर हुआ लीक – एक और जहां सोमवार को एक मुन्नाभाई पकड़ाया। वहीं मंगलवार को इग्नू के तहत दी जाने वाली परीक्षा का एक प्रश्न पत्र भी लीक हो गया। पेपर आउट होने पर इग्नू परीक्षार्थी पीजी कॉलेज पहुंचे और उन्होंने बीएनएस 042 विषय का पेपर सोशल मीडिया में परीक्षा समय से पहले उनके पास आ जाने की बात कहते हुए इग्नू प्रभारी को मोबाइल पर आए प्रश्न पत्र को दिखाया।

- Advertisement -

वहीं कॉलेज में इग्नू परीक्षा को लेकर व्यापक अनियमितताएं, रुपए लेकर किसी और को बैठाए जाने, व उच्च अधिकारी के परिजनों को घर पर ही प्रश्न पत्र भेजकर परीक्षा लिए जाने सहित अनेक आरोप-प्रत्यारोप परीक्षार्थियों ने लगाए। मंगलवार को परीक्षार्थियों ने पेपर लीक होने का खुला आरोप लगाते हुए इन सब मामले में जांच की मांग की।

मंगलवार को दोपहर 2 से 4 तक परीक्षा होना था। इससे पहले दोपहर 1.40 बजे कुछ परीक्षार्थियों के मोबाइल पर बीएनएस 042 विषय का पेपर आ गया। उन्होंने इग्नू प्रभारी को बताया। लीक हुए प्रश्नों का मिलान किया गया तो वह सही पाया गया।

परीक्षार्थियों द्वारा हंगामा होने पर कोतवाली थाना प्रभारी व पुलिस बल के साथ कॉलेज के कुछ प्रोफेसर पीजी कॉलेज पहुंचे। थाना प्रभारी ने पंचनामा बनाया। 4 प्रश्नों का मिलान किया गया जो सोशल मीडिया में आए प्रश्नों से पूरी तरह से मेल खा रहे थे। इस मामले में रीजनल डायरेक्टर से भी बात की गई। वहीं कुछ परीक्षार्थियों का कहना है कि प्रश्नपत्र पूर्व में हुई परीक्षा के भी लीक हुए हैं।

इस मामले में पीजी कॉलेज में पदस्थ इग्नू प्रभारी एमसी सनोडिया ने बताया कि कॉलेज में 2 दिसंबर से इग्नू की परीक्षाएं शुरू हुई है। इग्नू के तहत किसी भी जिले का परीक्षार्थी कहीं भी अपने मनपसंद परीक्षा केंद्र में परीक्षा दे सकता है। वर्तमान में यहां दो अलग-अलग शिफ्ट में परीक्षाएं संचालित हैं।

इनका कहना है – प्रश्न पत्र के आज 6 पैकेट थे, जिन्हें परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले ही खोला गया था। पेपर लीक कहां से हुआ इसका उन्हें कुछ पता नहीं है। वहीं बृजेश के स्थान पर जय कुमार डेहरिया के परीक्षा देने पर मामला बनाया गया है। एमसी सनोडिया इग्नू प्रभारी पीजी कॉलेज सिवनी।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments