Friday, January 21, 2022
Homeसिवनीसिवनी मेडिकल कॉलेज: नए साल में शुरू हो सकेगा Seoni Medical College...

सिवनी मेडिकल कॉलेज: नए साल में शुरू हो सकेगा Seoni Medical College भवन का निर्माण!

छिंदवाड़ा व सतना का भवन पूर्ण, अब सिवनी की बारी, सतना, छिंदवाड़ा में गुणवत्ता पर दिया है जनप्रतिनिधियों ने ध्यान, सिवनी में गुणवत्ता पर संशय बरकरार!

- Advertisement -

Seoni Medical College: सिवनी में मेडिकल कॉलेज के भवन के निर्माण (Seoni Medical College Bhawan Nirmaan) का काम नए साल की पहली किरण के साथ आरंभ हो जाएगा। इस भवन को नवंबर 2023 के पहले पूर्ण करा लिया जाएगा। जिस ठेकेदार के द्वारा सिवनी में मेडिकल कॉलेज (Seoni Medical College) भवन का निर्माण कराया जा रहा है उसी के द्वारा छिंदवाड़ा (Chhindwara) और सतना (Satna) में मेडिकल कॉलेज (Medical College) भवन के निर्माण का काम कराया गया है।

लोक निर्माण विभाग के भोपाल स्थित उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि गुजरात में राजकोट मूल की जेपी कंस्ट्रक्शन को इस भवन का ठेका दिया गया है। 05 नवंबर 2018 को जब इस भवन का भूमिपूजन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा किया गया था तब इसकी लागत 300 करोड़ रूपए थी, बाद में लागत कम की जाकर 220 करोड़ कर दी गई है।

- Advertisement -

सूत्रों ने बताया कि तीन साल से मेडिकल कॉलेज भवन का निर्माण अधर में ही लटक रहा था। जब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा इस भवन का भूमिपूजन किया गया था, उस समय सिवनी के विधायक दिनेश राय निर्दलीय विधायक हुआ करते थे। उस दौरान दिनेश राय के भाजपा में आने की अटकलें तेजी से चल रहीं थीं।

कहा जाता है कि इसी दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जब भूमि पूजन कर रहे थे तब सिवनी जिले के जिला स्तरीय अनेक क्षत्रपों ने इस भूमि पूजन कार्यक्रम का अघोषित बहिष्कार भी किया था, ये नेता उस समय भूमिपूजन कार्यक्रम में शिरकत करने के बजाए शहर से कुछ किलोमीटर दूर एक ढाबे में दोपहर के भोजन का लुत्फ उठा रहे थे।

- Advertisement -

इसके बाद 2018 के विधान सभा चुनावों में जब कांग्रेस की सरकार बनी तो कांग्रेस के जिला स्तरीय आलंबरदारों ने सिवनी के मेडिकल कॉलेज के भवन के लिए किसी तरह से प्रयास भी नहीं किए। यही कारण है कि लगभग डेढ़ साल तक यह मामला ठण्डे बस्ते के हवाले रहा।

जब पांसा पलटा और शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर मुख्यमंत्री बने, उसके उपरांत सिवनी के भाजपा के विधायक दिनेश राय के द्वारा सिवनी में मेडिकल कॉलेज बनाए जाने की बात को पुरजोर तरीके से उठाया गया, जिसके बाद इस मामले में कवायद आरंभ हुई।

- Advertisement -

सूत्रों ने बताया कि जेपी कंस्ट्रक्शन कंपनी के द्वारा इसकी निविदा ली गई है। इस कंपनी के द्वारा इसके पहले छिंदवाड़ा और सतना के आर्युविज्ञान महाविद्यालय के भवन, छात्रावास एवं स्टाफ क्वार्टर्स का निर्माण लगभग पूर्ण कर लिया गया है। दोनों ही जगहों पर अब फिनिशिंग टच दिया जा रहा है। इन दोनों ही स्थानों पर भवनों की गुणवत्ता बहुत जबर्दस्त बताई जा रही है।

सूत्रों ने बताया कि कंपनी के द्वारा सिवनी में सोमवार 06 दिसंबर से काम को आरंभ करने के लिए अपनी टीम भेज दी गई है, जो संसाधन जुटाने के काम में लग गई है। इधर कंपनी के सूत्रों ने बताया कि कंपनी के द्वारा 01 जनवरी के आसपास काम को आरंभ करवा दिया जाएगा।

कंपनी के सूत्रों ने यह भी बताया कि सिवनी में आर्युविज्ञान महाविद्यालय के भवन का निर्माण नवंबर 2023 (अगामी विधान सभा चुनावों के पूर्व) पूर्ण करने की बात स्पष्ट तौर पर अधिकारियों के द्वारा कही गई है, ताकि अगले विधान सभा चुनावों के पहले सिवनी के निवासियों को एक भवन (भले ही मेडिकल कॉलेज आरंभ न हो पाए, पर भवन तो बन ही जाएगा) और मिल जाएगा।

सिवनी में गुणवत्ता पर प्रश्नचिन्ह!

कंपनी के सूत्रों ने चर्चा के दौरान यह भी कहा कि कंपनी के द्वारा सिवनी जिले के बारे में जानकारियां भी संकलित की गईं हैं। इसके अनुसार सिवनी में नेताओं के द्वारा जिस तरह से कंपनी की आगवानी की जाने वाली है उसे देखते हुए गुणवत्ता को बरकरार रखना शायद मुश्किल ही होगा।

सूत्रों ने यह भी बताया कि किसी माननीय के द्वारा कार्यालय का खर्च छः अंकों में होने पर ‘सहयोग‘ की बात कही जाती है तो किसी के द्वारा सीधे सीधे ही सहयोग मांग लिया जा सकता है, इस तरह की जानकारियां कंपनी के आला अधिकारियों को मिली हैं।

दरअसल, छिंदवाड़ा की सियासत पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ और सतना की सियासत सांसद गणेश सिंह के इर्द गिर्द घूमती है इसलिए इन दोनों ही जिलों में जनहित के कामों में सहयोग करते हैं, ठेकेदारों से गुणवत्ता युक्त काम करने की बात करते हैं, पर ठेकेदारों से सहयोग नहीं मांगते हैं, इसलिए इन जिलों में काम बहुत ही आसानी से हो रहे हैं।


जिस ठेकेदार के द्वारा छिंदवाड़ा और सतना का आर्युविज्ञान का स्तरीय निर्माण कराया गया है, उस ठेकेदार से सिवनी में मेडीकल कॉलेज भवन का निर्माण स्तरीय व गुणवत्ता युक्त कराए जाने की उम्मीद की जानी चाहिए . . .

- Advertisement -

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर ।
Khabarsatta की न्यूज़ फेसबुक पर पढने के लिए यहाँ क्लिक करें |
Twitter पर न्यूज़ के अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Google News पर अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें |
हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें |

Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

STAY CONNECTED

47,722FansLike
13,721FollowersFollow
1,120FollowersFollow

Most Popular