Home » सिवनी » सिवनी: पेयजल समस्या को लेकर आम जनता ने किया चक्काजाम, सड़कों पर उतरे सैंकड़ों लोग

सिवनी: पेयजल समस्या को लेकर आम जनता ने किया चक्काजाम, सड़कों पर उतरे सैंकड़ों लोग

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
chakkajaam

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

सिवनी, धारनाकला (एस.शुक्ला): पेयजल समस्या को लेकर आज प्रात 8 बजे मडई बर्रा छेत्र से जुडी महिलाओ ने चक्काजाम करते हुऐ विरोध प्रदर्शन किया है चूकि लम्बे समय से लोगो को पेयजल समस्या से जूझना पड रहा है और इस समस्या के निराकरण के लिये महिलाए और ग्रामीण लगातार मांग करते चले आ रहे है.

किन्तु समस्या का निदान न होने से आज महिलाए पानी की के बर्तन हाथ मे लिये रोड पर उतर आई और चक्काजाम की स्थिति देखते ही देखते निर्मित हो गई.

तह सील दार के आश्वासन पर चक्काजाम समाप्त

मौके पर पहुचे बरघाट तहसील दार के आश्वासन पर महिलाओ और ग्रामीण ने चक्काजाम समाप्त कर दिया तथा तहसीलदार बरघाट के द्वारा तीन दिन मे धारनाकला के मडई बर्रा मे पेयजल समस्या से निजात दिलाने के लिये बोर करवाने का आश्वासन भी दिया गया है. तब तक की स्थिति मे ग्राम पंचायत द्वारा पानी टेकंरो के माध्यम से पीने का पानी उपलब्ध करवाया जायेगा.

इसके पूर्व भी आ चुकी है पेयजल समस्या

उल्लेखनीय है की धारनाकला मे पेयजल की समस्या आज की नही है इसके पूर्व भी पेयजल को लेकर समस्या आती रही है अब जबकि गर्मी का समय है ऐसी स्थिति मे पेयजल की समस्या से इन्कार नही किया जा सकता.

आबादी के हिसाब से नही है पेयजल की व्यवस्था

उल्लेखनीय है की धारनाकला पंचायत मे आबादी और जनसंख्या के मापदंड के अनुसार एक मात्र पानी की टंकी है तथा उसी टंकी से पूरे ग्राम मे पानी की सप्लाई होती है तथा मड ई बर्रा मे पानी की सप्लाई सीधे बोर से होती थी किन्तु बहूत पुराने बोर का जल स्तर कम होने से लोगो को पेयजल समस्या से जूझना पड रहा है और यही कारण है की महिलाऐ आज सडक पर उतर आई.

पी.एच.ई. विभाग की निष्क्रियता

यहा यह भी उल्लेखनीय है ग्राम पंचायत द्वारा लगातार पेयजल समस्या को लेकर ग्राम मे बोर के , लिये मांग की जा रही है किन्तु पी एच ई विभाग द्वारा ध्यान नही दिया जा रहा है जबकि पेयजल समस्या से निजात के लिये सरपंच के द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे है.

पानी की मोटरो से जल प्रदाय प्रभावित

उल्लेखनीय है की जहा दिनो दिन जल का स्तर घटते जा रहा है वही दूसरी तरफ धारनाकला मे नल जल योजना से जुडे कनेक्शन धारियो ने अपने घरो मे कनेक्शन से सीधे मोटर कनेक्शन को जोड दिया जिससे ग्रामीण जनो को पर्याप्त जल की सप्लाई नही हो पा रही है

लोगो के द्वारा घरो मे नल जल योजना के कनेक्शन से ही घर मे बगीचा तक पकाया जा रहा है यही कारण है की लोगो को नल जल योजना के तहत पर्याप्त पानी उपलब्ध नही हो पा रहा है और आये दिन पेयजल को लेकर विवाद उत्पन्न हो जबकि इस सम्बन्ध मे जवाबदारो के द्वारा इसके पूर्व से लेकर आज तक कोई कार्रवाई नही की गई और लोगो को पेयजल समस्या से लगातार जूझना पड रहा है.

कतिपय तत्व कर रहे राजनीति

वैसे पंचायत चुनाव को सम्पन्न हुऐ लगभग वर्ष बीतने को है किन्तु कुछ कतिपय तत्वो के द्वारा राजनीती कर गाव के शान्ति प्रिय माहोल को गन्दा करने के प्रयास भी निरन्तर जारी है किन्तु लोगो को समस्या से निजात दिलाने के बजाय समस्या को बढाने से भी कतिपय लोग बाज नही आ रहे है.

यहा यह बताना भी लाजिमी है की पेयजल समस्या को लेकर आज महिलाओ के द्वारा चक्काजाम करते हुऐ विरोध किया जाना न्याय संगत है किन्तु उनकी आड मे गन्दी राजनीती करना भी दुर्भाग्य की बात है

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment