आतिशबाजी के साथ हुआ रावण दहन | SEONI NEWS

0
267

सिवनी। मुख्यालय सहित जिले में मंगलवार को असत्य पर जीत का प्रतीक दशहरा पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया । मुख्यालय के दशहरा मैदान में जहां 35 फिट ऊंचा रावण के साथ मेघनाथ और कुंभकरण का पुतला दहन हुआ, वहीं जिले में भी रावण दहन किया गया । मुख्यालय में होने वाले दशहरा समारोह में बनारस की गंगा आरती की तर्ज पर हुई महाआरती, वृंदावन के कलाकारों द्वारा आध्यात्मिक सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत नृत्य नाटिका सत्यभामा का अहंकार का मंचन और रंगबिरंगी आतिशबाजी आकर्षण का केंद्र बनी ।

रामदल समिति द्वारा म्युनिसपिल (दशहरा) मैदान में विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए थे । दशहरा मैदान में श्रद्घालुओं व महिलाओं व बधाों के बैठने के लिए विशेष व्यवस्था रही । दोनों प्रवेश द्वार सहित पूरे मैदान में सीसी टीव्ही कैमरे लगाए गए थे । बड़ी-बड़ी टीव्ही स्क्रीनों में माध्यम से कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया गया ।

पांच वैदिक ब्राम्हणों द्वारा की गयी महाआरती – रामदल के संरक्षक मंडल व सदस्यों द्वारा दीप प्रज्जवलन के बाद बनारस की गंगा आरती की तर्ज पर ग्वारीघाट में मां नर्मदा की नित्य महाआरती करने वाले पांच वैदिक ब्राह्मणों द्वारा मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम प्रभु की पूजा अर्चना की जाकर महाआरती की गयी ।

वृंदावन के कलाकार की प्रस्तुति – वृंदावन के कलाकारों द्वारा सत्यभामा का अहंकार नृत्य नाटिका का मंचन हुआ । इसमें भगवान श्री कृष्ण देवी रूकमणी द्वारा सत्यभामा का अहंकार को भक्ति द्वारा खत्म किए जाने का प्रदर्शन किया गया ।

यह भी पढ़े :  सिवनी पुलिस का अनोखा रूप! SEONI NEWS

नागपुर के कलाकारों ने बनाया रावण का पुतला – नागपुर के कलाकारों द्वारा बुराई के प्रतीक दशानन रावण का पुतला 35 फिट ऊंचा निर्मित किया गया है जिसे रंगबिरंगी आतिशबाजी के साथ श्री राम लक्ष्मण के अग्नि बाणों से रात 9ः30 बजे दहन किया गया । नगर के ब्राह्मण द्वय आचार्य ओम दीक्षितृ गणेश दीक्षित श्री राम लक्ष्मण के स्वरूप में व हनुमान के स्वरूप पं यश चौबे विराजित रहे ।

दशहरा पर्व पर शुक्रवारी गांधी चौक से व्यायामशालाओं की अगुवानी में निकलने वाली देवी प्रतिमाओं की शोभा यात्रा का हिस्सा बनते हुए श्री राम दल की विजय यात्रा में संपूर्ण रामदल व प्रभु श्री राम, श्री लक्ष्मण व महाबली हनुमान आकर्षक रथ में सवार होकर नगर भ्रमण के लिए निकले ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.