आखिर मौसम में घुल ही गयी ठण्डक!

0
117

सिवनी न्यूज़, (खबर सत्ता)। जैसी उम्मीद जतायी जा रही थी, उसको मौसम के मिज़ाज ने सही साबित कर दिया। बुधवार को शाम ढलते ही चलने वाली हवाओं में अपेक्षाकृत ज्यादा सर्दी महसूस की गयी। मौसम का मिज़ाज बदलता नज़र आ रहा है। आने वाले दिनों में पारे में गिरावट दर्ज की जा सकती है।

मौसम विभाग के सूत्रों ने को बताया कि उत्तर और पूर्वात्तर के पहाड़ी राज्यों में हुई बफबारी के कारण वहाँ मौसम सर्द हुआ है। अब हवाओं की दिशा उत्तरी होने के कारण फिजा में ठण्डक घुल गयी है। इसके चलते दिन और रात के तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है।

सूत्रों ने आगे बताया कि सिवनी में बुधवार से ठण्ड रफ्तार पकड़ती दिखी। उत्तर भारत में बर्फबारी का सिलसिला आरंभ होने के साथ ही हवा का रुख उत्तरी होने के कारण प्रदेश में दिन और रात के तापमान में गिरावट होने लगी है। आने वाले चार से पाँच दिनों में मौसम के तेवर पूरी तरह बदल जायेंगे।

बुधवार के दिन सुबह से ही मौसम का अंदाज़ बदला नज़र आया। सुबह की धूप के साथ नमी को भी पाया गया। वहीं हवा का रुख भी बदला – बदला नज़र आया। वहीं बात अगर तापमान की करें तो शहर का अधिकतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड तो इसके पहले के चौबीस घण्टो में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

यह भी पढ़े :  सिवनी : हत्या के आरोप में तीन गिरफ्तार

ज्ञातव्य है कि सिवनी जिले में लंबे समय से कड़ाके की ठण्ड की प्रतीक्षा की जा रही थी और बार – बार पश्चिम विक्षोभ के कारण बादल छा जाने के कारण ठण्ड का असर कम था। बादलों के छटने के बाद शहर कंपकंपा गया। मंगलवार से हवा की दिशा उत्तरी हो गयी। हिमालय से आ रही सर्द हवा ने सर्दी बढ़ा दी।

पल-पल बदलते मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से सूत्रों ने बताया कि बृहस्पतिवार से शनिवार तक दिन में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास तो रात में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। इस दौरान चलने वाली हवाएं गलन का अहसास भी करा सकतीं हैं। रविवार से तापमान में बढ़ौत्तरी के संकेत सूत्रों ने दिये हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.