Thursday, December 1, 2022
Homeमध्य प्रदेशसिवनी से बालाघाट तक 88 किलोमीटर का मार्ग होगा नया नेशनल हाईवे,...

सिवनी से बालाघाट तक 88 किलोमीटर का मार्ग होगा नया नेशनल हाईवे, केन्द्रीय मंत्री गडकरी की घोषणा

88 km route from Seoni to Balaghat will be new National Highway, announced by Union Minister Gadkari

- Advertisement -

सिवनी: सिवनी से बालाघाट तक 88 किलोमीटर लंबा मार्ग नया एनएच होगा इसकी घोषणा केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने कर दी है. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि पूरे मध्यप्रदेश में नई सड़कों के निर्माण की कीमत 6 लाख करोड़ रुपये से अधिक है. 

मध्य प्रदेश में 6 लाख करोड़ लागत की सड़कों का निर्माण होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के अथक प्रयासों से मध्य प्रदेश बीमारू राज्य से विकसित राज्य बना है। मुख्यमंत्री के अनुरोध पर उन्होंने जबलपुर में लॉजिस्टिक पार्क की स्वीकृति की घोषणा की.

- Advertisement -

केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी और मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जबलपुर में 4054 करोड़ कीमत की 214 किलोमीटर लंबाई की 8 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। उन्होंने विकास कार्यों के लिए आधा दर्जन सड़कों की स्वीकृति देते हुए प्रदेश को तोहफा दिया है. यह दमोह, सागर, सिवनी, बालाघाट, कटनी और डिंडोरी सहित पूरे मध्य भारत के लिए फायदेमंद होगा।

केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी ने कहा कि जबलपुर में विकास की अपार संभावनाओं को साकार करने के लिए केंद्र सरकार का सहयोग हमेशा मिलता रहेगा. यहां शिक्षा, चिकित्सा, उद्योग, रोजगार समेत अन्य सभी क्षेत्रों में विकास को गति मिलेगी।

- Advertisement -

जबलपुर शहर में एम्पायर टॉकीज से कटंगा, साउथ एवेन्यू मॉल से ग्वारी घाट-गुरुद्वारा तक रोप-वे स्वीकृत किया जा रहा है। इसके साथ ही सिविक सेंटर से मालवीय लॉर्डगंज, बड़ा फुहारा, बलदेव बाग तक फ्लाईओवर के निर्माण की व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार होते ही मंजूरी दी जाएगी।

केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राज्य में जहां भी लॉजिस्टिक पार्क स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है, उसे मंजूरी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि शाहपुरा-भिटोनी रोड को अपग्रेड करने और उमरिया-डुंगरिया रोड को रिंग रोड से जोड़ने की मंजूरी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि केंद्रीय राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल जल्द ही शाहपुरा-नरसिंहपुर और दमोह की सभी सड़क परियोजनाओं को आकार देंगे.

- Advertisement -

जबलपुर में रिंग रोड पर बनने वाले आइकॉनिक ब्रिज को पर्यटन के लिए विकसित करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से हर संभव मदद दी जाएगी. केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी ने कहा कि जबलपुर से दमोह तक की लागत से 100 किलोमीटर 2 लेन सड़क के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गयी है. 800 करोड़। इस रूट की डीपीआर का काम पूरा हो चुका है।

जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। जबलपुर के आईएसबीटी से पाटन तक टू लेन रोड, नरसिंहपुर से सिंहपुर तक 10 किलोमीटर लंबी 4 लेन सड़क को मंजूरी मिल गई है। नरसिंहपुर से श्योपुर रोड की डीपीआर बहुत जल्द बनकर तैयार हो जाएगी। 

सिवनी से बालाघाट तक 88 किलोमीटर लंबा मार्ग नया एनएच होगा

सिवनी से बालाघाट तक 88 किलोमीटर लंबा मार्ग नया एनएच होगा। वर्ष 2023 तक बालाघाट से राजेगांव तक 4 लेन की सड़क की निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। राजेगांव से रायपुर तक की लागत से नई सड़क बनाई जाएगी। 3 हजार 500 करोड़।

केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी ने कहा कि जबलपुर में बनने वाले रिंग रोड के आसपास की जमीन का अधिग्रहण राज्य सरकार करे. विकास प्राधिकरण बनाएं। इस जमीन पर लॉजिस्टिक पार्क, इंडस्ट्रियल क्लस्टर और स्मार्ट सिटी का निर्माण किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि भेड़ाघाट में म्यूजिकल फाउंटेन बनाने में केंद्र सरकार मदद करेगी।

जबलपुर-नागपुर मेट्रो भी जल्द शुरू

केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी ने कहा कि जबलपुर और नागपुर के बीच मेट्रो ट्रेन जल्द शुरू की जाएगी. इसमें 8 बोगियां होंगी। फलों और सब्जियों के लिए दो बोगियां होंगी। बाकी छह बोगियां प्लेन जैसी सुविधाओं वाली बिजनेस क्लास की बोगी होंगी।

जबलपुर के सर्वांगीण विकास की गारंटी होगी रिंग रोड : मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सड़क परियोजनाओं का निर्माण- रिंग रोड जबलपुर के सर्वांगीण विकास की गारंटी है. यह न केवल रिंग रोड है, बल्कि एक ऐसा प्रोजेक्ट है जो रोजगार, उद्योग, व्यवसाय, शिक्षा और स्वास्थ्य सहित युवाओं के विकास के लिए कई दरवाजे खोलता है। इससे महाकौशल क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ेंगी। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में जबलपुर राज्य के सबसे विकसित शहरों में शुमार होगा. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी ने देश में विकास की एक नई परंपरा की शुरुआत की है। उनकी रचनात्मकता का लाभ सभी को मिल रहा है। उन्होंने असंभव को भी संभव कर दिखाया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जबलपुर के लिए अमृत फेज-2 में 720 करोड़ रुपये के कार्यों की स्वीकृति दी जा रही है. 

डुमना एयरपोर्ट 421 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा है। उन्होंने प्रतिष्ठित पुल के निर्माण और बड़े पैमाने पर तेजी से परिवहन प्रणाली के आधुनिकीकरण का भी आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधियों के विकास और जनकल्याण से जुड़े कार्यों के प्रस्तावों को स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा.

केंद्रीय राज्य मंत्री श्री प्रह्लाद पटेल

केंद्रीय जल शक्ति एवं खाद्य प्रसंस्करण एवं उद्योग राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा है कि हर क्षेत्र में विकास कार्य हो रहे हैं, जिसका लाभ सभी को दिया जा रहा है. राष्ट्रीय राजमार्ग जल्द ही दमोह जिले में भी रफ्तार पकड़ेगा। आज जो विकास की नींव रखी जा रही है, उसका लाभ आने वाले 50 वर्षों में मिलेगा।

मंत्री श्री गोपाल भार्गव

राज्य के लोक निर्माण एवं जबलपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि वर्ष 2014 के बाद देश ने विकास की गति पकड़ी है. सड़कों के बिना विकास की कल्पना नहीं की जा सकती. उच्च गुणवत्ता वाली सड़कें इस क्षेत्र को अधिक समृद्ध बनाती हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी कामधेनु और कल्पवृक्ष जैसी विकास और जनकल्याण की सभी मांगों को पूरा करते हैं.

सांसद श्री राकेश सिंह

सांसद श्री राकेश सिंह ने कहा कि आज महाकौशल अंचल को 13 सड़क परियोजनाओं की सौगात मिलने से इस क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी, जिससे युवाओं के लिए समृद्धि और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. उन्होंने इन परियोजनाओं को उपहार में देने के लिए केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी को धन्यवाद दिया। होशंगाबाद सांसद श्री उदय प्रताप सिंह, राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी, राज्यसभा सांसद श्री विवेक तन्खा, राज्यसभा सांसद श्रीमती। सुमित्रा वाल्मीकि, मेयर श्री जगत बहादुर सिंह, पाटन विधायक श्री अजय विश्नोई, पनगर विधायक श्री सुशील कुमार तिवारी, कैंट। विधायक श्री अशोक रोहानी, सिहोरा विधायक श्रीमती। मंच पर नंदिनी मरावी, तेंदूखेड़ा विधायक संजय शर्मा, जबलपुर उत्तर विधायक विनय सक्सेना, बरगी विधायक संजय यादव मौजूद थे.

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments