Diwali 2023: इस दिवाली वास्तु के अनुसार घर की दीवार पर करें रंग, घरों में बनी रहेगी समृद्धि

By SHUBHAM SHARMA

Updated on:

Diwali-Colors

Diwali 2023: रंगों का मानव जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। कुछ रंग मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी डालते हैं। विज्ञान के अनुसार, विभिन्न मानसिक समस्याओं के इलाज के लिए रंग चिकित्सा की सिफारिश की जाती है। 

ज्योतिष शास्त्र पर रंगों का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। इसका असर न सिर्फ इंसान के दिमाग पर पड़ता है बल्कि घर के माहौल पर भी पड़ता है। इसलिए सौभाग्य और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए अपने घर के लिए वास्तु के अनुसार सही रंग चुनने की सलाह दी जाती है।

अगर आप इस दिवाली अपनी दीवारों के लिए नए रंग कराने की योजना बना रहे हैं तो हमारी विशेषज्ञ ज्योतिषी डॉ. शेफाली गर्ग के सुझाव आपकी बहुत मदद करेंगे। डॉ. शेफाली एक लोकप्रिय ज्योतिषी और ग्लोबल फाउंडेशन ऑफ एस्ट्रोलॉजिकल साइंसेज की अध्यक्ष हैं। 

शेफाली ने कहा, ”मैंने लोगों को अच्छे और बुरे रंगों के बारे में बात करते हुए सुना है। हालाँकि, कोई ख़राब रंग नहीं है. अगर आप दिशा और स्थान के अनुसार रंग का चयन करेंगे तो आपको काफी लाभ मिलेगा। 

दिशा और रंग

शेफाली के मुताबिक, हर रंग की अपनी ऊर्जा और कंपन होती है। यहां तक ​​कि मानव शरीर भी इंद्रधनुष के सात रंगों के संतुलित संयोजन से बना है। इस प्रकार आप अपने घर के लिए कोई भी रंग चुन सकते हैं लेकिन अधिकतम लाभ और सकारात्मक ऊर्जा के लिए सही दिशा का चयन करना सुनिश्चित करें। 

  • पूर्व दिशा की दीवार का रंग सफेद होना चाहिए क्योंकि यह सूर्य की दिशा है। 
  • पश्चिम दिशा शनि देव का प्रतिनिधित्व करती है जिन्हें नीला रंग पसंद है। इसलिए घर से तनाव और अवसाद को दूर रखने के लिए दीवार का रंग नीला चुनें। 
  • उत्तर दिशा भगवान बुद्ध का प्रतीक है। इसलिए इस दिशा के लिए हरा रंग लेने की सलाह दी जाती है।  
  • दक्षिण दिशा मंगल देव का प्रतिनिधित्व करती है जो लाल रंग को चित्रित करती है। अतः इस दिशा की दीवार के लिए लाल रंग करवाने की सलाह दी जाती है। 
  • उत्तर-पूर्व दिशा भगवान बृहस्पति के लिए है और इसलिए इस दीवार के लिए पीला, सुनहरा या नारंगी रंग कराने की सलाह दी जाती है। 
  • दक्षिण-पश्चिम दिशा राहु की दिशा है इसलिए गहरा हरा रंग इस दिशा के लिए अनुकूल है। 
  • शुक्र का वास दक्षिण-पूर्व दिशा में होता है। इस दिशा की दीवारों पर चांदी या सफेद रंग करवाना चाहिए।
  • उत्तर-पश्चिम दिशा चंद्रमा का प्रतिनिधित्व करती है और इसलिए सफेद रंग आदर्श है। 

क्या दीवारों के लिए काला रंग सही है?

काला एक अशुभ रंग माना जाता है और इसलिए लोग काली दीवारें लेने से बचते हैं। हालाँकि, यह सच नहीं है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, काला रंग आसपास की सारी ऊर्जा को सोख लेता है। 

इसलिए शुभ कार्य के लिए आप दीवारों को काले रंग से रंगवा सकते हैं क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा को अपनी ओर आकर्षित करेगा। हालाँकि, काला रंग नकारात्मक ऊर्जा को भी आकर्षित करता है इसलिए इसका उपयोग सोच-समझकर करें।  

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment