Homeमध्य प्रदेशकेन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बाढ़ पीडित परिवारों से मिले, हर संभव मदद...

केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बाढ़ पीडित परिवारों से मिले, हर संभव मदद का दिया आश्वासन

Union Minister Jyotiraditya Scindia met the families of the flood victims, assured all possible help

- Advertisement -

गुना । केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया रविवार को गुना जिले के प्रवास पर रहे। उन्होंने विगत दिनों जिले में अतिवर्षा के कारण हुई जनहानि, पशुहानि से प्रभवित हुए लोगों से मुलाकात की और पीडि़त परिवारों को हर प्रकार की सहायता एवं मुआवजा राशि दिए जाने का आश्वासन दिया।

उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि हर हाल में जल्द से जल्द पीड़ित परिवारों को हर प्रकार की सहायता उपलब्ध कराने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

- Advertisement -

उन्होंने कहा कि आज मेरे साथ प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, क्षेत्र के सांसद डॉ. के.पी. सिंह यादव, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट भी इस राहत अभियान का हिस्सा रहे। मैंने भिण्ड, मुरैना, श्योपुर, शिवपुरी एवं गुना का एरियल सर्वे भी किया। हमारा प्रयास रहेगा कि एक भी पीडि़त राहत से न छूटे।

उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में 300 घरों में नुकसान हुआ हैं। हमने राहत कार्य के लिए 4 भागों में नीति बनाई है। प्रथम चरण में जल्द से जल्द पीड़ित परिवारों को खाद्यान्न सामग्री पहुंचायी जाए। द्वितीय चरण में फसल, खलिहान में जो नुकसान हुआ है, उसका सर्वे कर राजस्व मंत्रालय को भेजा जाये तथा जो मुआवजा राशि प्राप्त हो उसे तहसीलदार, पटवारी के माध्यम से वितरित करायी जाये।

- Advertisement -

लाभांवित पीड़ितों की सार्वजनिक सूची ग्राम की चौपाल पर चस्पा की जाएगी। ताकि वितरण राशि कार्य में पारदर्शिता बनी रहे। तृतीय चरण में अद्योसरंचना जैसे बिजली, पानी, सड़क, आदि के मरम्मत कार्य किये जाएं। साथ ही शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जिला प्रशासन के माध्यम से स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाये। चौथे चरण में भविष्य में इसकी पुर्नरावृत्ति न हो. इसके लिए प्रभावी कदम उठाये जाएं। ऐसे ग्रामों में प्रशासन के माध्यम से चौपाल लगाकर ग्रामीणों की सहमति पर विस्थापन संबंधी कार्य किये जाएं।

केंद्रीय मंत्री गुना स्थित रसीद कालोनी पहुंचे, जहां बाढ़ पीडि़तों से मिले और उन्हें आश्वासन दिया कि जो भी नुकसान बाढ़, अतिवर्षा से हुआ है, उसकी पूरी-पूरी भरपाई नियमानुसार की जाएगी।

- Advertisement -

इस दौरान उन्होंने सभी अधिकारियों की बैठक बुलाकर बाढ़ राहत संबंधी कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा में कार्य योजना अनुसार चार भागों में राहत कार्य किये जाने के जिला प्रशासन को निर्देश दिए। साथ ही कार्यों को समय-सीमा में किये जाने हेतु पाबंद किया।

समीक्षा बैठक के तत्काल बाद हवाई अड्डे पर ही जिले के समस्त प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ सभी जनप्रतिनिधियों के बीच प्रेस वार्ता का आयोजन कर केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि हम जल्द से जल्द सभी पीडितों को मुआवजा राशि उपलब्ध कराएंगे। राहत संबंधी कार्यो को चार चरणों में जल्द से जल्द पूर्णं करने की बात कही।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group