HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook

Home » मध्य प्रदेश » Vidisha में बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री की कथा: कलशयात्रा में उमड़ा आस्था का सैलाब, हाथी पर विराजमान लड्डू गोपाल तो घोड़े पर सवार युवतियां

Vidisha में बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री की कथा: कलशयात्रा में उमड़ा आस्था का सैलाब, हाथी पर विराजमान लड्डू गोपाल तो घोड़े पर सवार युवतियां

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Vidisha-Kalash-Yatra

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

भोपाल: मध्यप्रदेश के विदिशा में बागेश्वर धाम सरकार (Bageshwar Dham Sarkar) के पीठाधीश्वर महंत धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री (Dhirendra Krishan Shastri) के मुखारबिंद से श्रीमदभागवत कथा का आयोजन आज से शुरू हुआ और यहां बागेश्वर धाम सरकार (Bageshwar Dham Sarkar) के पीठाधीश्वर महंत धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री (Dhirendra Krishan Shastri) का दिव्य दरबार लगने वाला है.

विदिशा में बागेश्वर धाम सरकार (Bageshwar Dham Sarkar) के पीठाधीश्वर महंत धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री (Dhirendra Krishan Shastri) मुखारबिंद 7 से 13 अप्रैल तक श्रीमद् भागवत कथा का ज्ञान श्रोताओं तक पहुंचाया जाएगा.

कथा से पहले बीते दिन यानी 6 अप्रैल को कलश यात्रा निकाली गई. इस कलश यात्रा में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा. हजारों की संख्या में महिलाएं सिर पर कलश लिए कलश यात्रा में शामिल हुई. हाथी पर विराजमान लड्डू गोपाल को देश की शान तिरंगा के साथ को देख सभी का दिल मनमोहित हुआ. युवतियां घोड़े पर सवार थीं.

ऐसे निकली Vidisha में Kalash Yatra:

शहर के देवी के बाग हरदौल गार्डन से कलश यात्रा का आयोजन किया गया यहां से 4 अलग अलग रथों पर संत महात्मा और यज्ञाचार्य विराजमान हए थे. इस कलश यात्रा में कामधेनु गाय, हनुमान जी के स्वरूप और महात्माओं के चित्रों की झांकी सजाई गई थी.

इस कलश यात्रा में सभी चीजें मनमोहित कर देने वाली थी जैसे इस कलश यात्रा में आगे ध्वजा वाहिनी, उसके पीछे चार बैंड दल, उज्जैन की नगाड़ा पार्टी भी शामिल हुई. मध्य में उज्जैन की तर्ज पर महाकाल की सवारी और हाथी-घोड़े भी शामिल थे. जगह जगह व्यापारियों और कई संगठनों ने यात्रा का स्वागत किया.

Vidisha में श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था

इस आयोजन में 5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के शामिल होने की व्यवस्था की गई है. समाचार लिखे जाने तक प्राप्त जानकारी के अनुसार समिति द्वारा 150 से 200 बीघा जमीन पर यह पूरा आयोजन होना है जिसकी व्यवस्थाएं पूरी हो चुकी थी. 30 बीघा क्षेत्र में कथा सुनने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशाल वाटरप्रुफ डोम सजाया गया है.

10 बीघा में बनी यज्ञशाला

लक्ष्मीनारायण यज्ञ के लिए 10 बीघा में भव्य और सुंदर यज्ञशाला विशेष कुशा से तैयार की गई है. कथा के दौरान अनवरत भंडारा चलेगा. इसके लिए 5 बीघा में व्यवस्था की गई है. 15 बीघा में मेला लगेगा और 20 बीघा से अधिक क्षेत्र में पार्किंग की व्यवस्था की गई है.

कथा आयोजक बटेश्वर सेवा संस्थान के पंडित अंकित कृष्ण तेंगुरिया (बटुक जी) ने बताया कि बागेश्वर बालाजी की कृपा से आयोजित होने वाली भागवत कथा को लेकर ऐतिहासिक कलश यात्रा निकाली जा रही है. जो विदिशा के इतिहास की सबसे बड़ी कलश यात्रा है.

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment