HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook

Home » मध्य प्रदेश » शिवराज सिंह चौहान ने 6 महीने बाद शुरू की नई पारी: MODI 3.0 में बढ़ेगा सिंधिया का कद…

शिवराज सिंह चौहान ने 6 महीने बाद शुरू की नई पारी: MODI 3.0 में बढ़ेगा सिंधिया का कद…

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Shivraj SIngh Chouhan

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

सावित्री ठाकुर और दुर्गादास उइके को आदिवासी नेता के तौर पर कैबिनेट में जगह दी गई है। अब भाजपा उन्हें राज्य में आदिवासी नेता के तौर पर स्थापित करेगी। मंत्रिमंडल गठन में कई नेताओं को झटका लगा है। भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष वीडी शर्मा केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह पाने के इच्छुक नेताओं में से एक थे।

भोपाल (मध्य प्रदेश): मध्य प्रदेश में भाजपा के प्रमुख खिलाड़ी शिवराज सिंह अपने राजनीतिक जीवन की नई पारी शुरू करने जा रहे हैं।

पिछले साल 11 दिसंबर को भाजपा विधायकों ने मोहन यादव को सदन का नेता चुना था। यादव के मुख्यमंत्री बनते ही चौहान भाजपा की मुख्यधारा की राजनीति से बाहर हो गए।

चौहान की नई पारी छह महीने बाद शुरू हो रही है। जब चौहान को लोकसभा चुनाव के लिए टिकट दिया गया था, तब यह साफ था कि एनडीए की सरकार बनने की स्थिति में उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी।

अब जबकि एनडीए की नई सरकार बनी है, चौहान को कैबिनेट में जगह मिल गई है।

मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद चौहान 19 साल बाद भाजपा की केंद्रीय राजनीति में लौट आए।

इससे पहले चौहान 1991 से 2005 तक केंद्रीय राजनीति में थे। उस दौरान चौहान पांचवीं बार सांसद, भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रहे।

चौहान के साथ ही केंद्रीय मंत्रिमंडल में दूसरी बार शपथ ले रहे सिंधिया का कद भी बढ़ा है। 2020 में भाजपा में शामिल हुए सिंधिया अब पार्टी में खुद को ढालते नजर आ रहे हैं।

वीरेंद्र कुमार को भी मंत्रिमंडल में जगह दी गई है, उन्होंने बड़ी सफलता हासिल की है। वीरेंद्र कुमार हमेशा से ही कम चर्चा में रहते आए हैं, इसलिए उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया जा रहा है।

सावित्री ठाकुर और दुर्गादास उइके को आदिवासी नेता के तौर पर कैबिनेट में जगह दी गई है। अब भाजपा उन्हें राज्य में आदिवासी नेता के तौर पर स्थापित करेगी। मंत्रिमंडल गठन में कई नेताओं को झटका लगा है। भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष वीडी शर्मा केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह पाने के इच्छुक नेताओं में से एक थे।

शर्मा को संगठन में एडजस्ट किया जाएगा। सतना से सांसद गणेश शंकर सिंह फिर मंत्रिमंडल में जगह पाने में नाकाम रहे। आदिवासी सांसद हिमाद्री सिंह को मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली। यह उनके लिए चौंकाने वाली बात है। आरएसएस से करीबी रखने वाले राज्यसभा सदस्य सुमेर सिंह सोलंकी भी मंत्री बनना चाहते थे।

एमपी मुरुगन को राज्यसभा सदस्य का टिकट नहीं

राज्य से राज्यसभा सदस्य एल मुरुगन को इस बार मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया। वे लोकसभा चुनाव हार गए थे 

भाजपा ने सांसदों के शामिल होने का जश्न मनाया

रविवार शाम को भाजपा कार्यकर्ताओं ने नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में राज्य के पांच सांसदों के शामिल होने पर खुशी मनाई। उन्होंने पटाखे फोड़े, रैलियां निकालीं और अपनी खुशी का इजहार करने के लिए मिठाइयां बांटी।

शपथ ग्रहण समारोह को देखने के लिए जब प्रदेश के सांसदों के नाम पुकारे गए तो भाजपा नेताओं की खुशी सातवें आसमान पर पहुंच गई।

इस अवसर पर जश्न मनाने के लिए बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता शिवराज सिंह चौहान के घर के बाहर एकत्र हुए।

सिंधिया के समर्थक उनके निवास पर एकत्र हुए और जश्न मनाया।

शपथ ग्रहण समारोह से पहले चौहान ने मंदिर में पूजा-अर्चना की

शपथ लेने से पहले शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली में मंदिर में जाकर भगवान के दर्शन किए। इस दौरान उनके साथ उनकी पत्नी साधना सिंह, बेटा कार्तिकेय सिंह चौहान आदि भी थे।

भोपाल में उनके समर्थकों ने वीर सावरकर सेतु, बोर्ड ऑफिस चौराहे और कुछ अन्य स्थानों पर उन्हें बधाई देने के लिए पोस्टर लगाए।

दिल्ली में राज्य विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर, मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, विधायक अभिलाष पांडे, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने चौहान से मुलाकात की और उन्हें मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिलने पर बधाई दी।

एनडीए को आगे ले जाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा

केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ लेने से पहले टीकमगढ़ के सांसद वीरेंद्र कुमार खटीक ने कहा, “मैं पार्टी का एक साधारण कार्यकर्ता हूं। मुझे जो भी काम सौंपा जाएगा, मैं उसे करूंगा और एनडीए के एजेंडे को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करूंगा।”

खटीक ने कहा, ‘‘जब हम सबका साथ की बात करते हैं तो हम सभी को शामिल करते हैं और इसी विचारधारा के साथ राजग अपने तीसरे कार्यकाल में प्रवेश कर रहा है।’’

इसी तरह राज्यमंत्री के रूप में शपथ लेने से पहले धार सांसद सावित्री ठाकुर ने कहा, “मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुझे यह अवसर मिला है। मुझे जो भी काम सौंपा जाएगा, मैं जनता की भलाई के लिए करूंगी।”

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment