Monday, August 15, 2022
Homeमध्य प्रदेशरेलवे ने दी यात्रियों को बड़ी राहत, इन 36 ट्रेनों में शुरू...

रेलवे ने दी यात्रियों को बड़ी राहत, इन 36 ट्रेनों में शुरू हो गई ये सुविधा- MP NEWS

Railway gave big relief to the passengers, this facility started in these 36 trains- MP NEWS

- Advertisement -

भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल महामारी के दौर में ट्रेनों में सामान्य श्रेणी के टिकटों को रिजर्वेशन व्यवस्था के तहत बेचा गया था, लेकिन अब फिर से ट्रेनों में सामान्य श्रेणी की टिकट मिलने लगी है।

इसके लिए अब यात्रियों को किसी भी तरह का रिजर्वेशन करवाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। मध्यप्रदेश भोपाल रेल मंडल के स्टेशनों से शुरू होने वाली 36 यात्री ट्रेनों में सामान्य श्रेणी की टिकट बिना रिजर्वेशन के मिलने लगी है।

- Advertisement -

इसके साथ ही बुधवार से कोटा एवं रतलाम रेल मंडलों से होकर चलने वाली 40 ट्रेनों में इस श्रेणी के टिकट की शुरुआत कर दी गई है। बची हुई ट्रेनों में 1 जुलाई से सामान्य श्रेणी की टिकट यात्रियों को मिलने लगेगी।

इन 36 ट्रेनों मिलेगी ये सुविधा

दरअसल महामारी में यात्रियों की भीड़ को नियंत्रण करने के लिए सामान्य श्रेणी के टिकट को रिजर्वेशन व्यवस्था के तहत बेचा जा रहा था। लेकिन अब जैसे ही संक्रमण की रफ्तार कम होती नजर आई है वैसे ही भोपाल रेल मंडल ने अपने स्टेशनों से चलने वाली 36 ट्रेनों में सामान्य श्रेणी की टिकट बिना रिजर्वेशन के देना शुरू कर दी है।

- Advertisement -

बता दें कि 29 जून से सभी ट्रेनों में बिना रिजर्वेशन के सामान्य श्रेणी की टिकट देने की शुरुआत हो गई है। बाकी बची टिकटों को 1 जुलाई से इन ट्रेनों में लागू कर दिया जाएगा।

1 दिन में बिके 1200 टिकट

रेलवे के द्वारा लिए गए इस निर्णय के बाद यात्रियों को काफी राहत मिली है। अभिनय रिजर्वेशन ट्रेनों में सफर करने के लिए यात्रियों को किसी भी तरह की टिकट अब सामान्य तरीके से मिल जाएगी ।रेलवे ने सभी ट्रेनों में जनरल टिकट की शुरुआत कर दी है ।इसका फायदा अब ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगा ।

- Advertisement -

उन्हें हर दिन रिजर्वेशन वाली टिकट खरीदनी पड़ती थी, लेकिन अब जनरल टिकट उन्हें आसानी से मिल जाएगी। महामारी के दौर में सामान्य टिकट को रिजर्वेशन के तौर पर बेचा जा रहा था ।

रेल मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद ओसवाल रेल मंडल से चलने वाली रेल गाड़ियों में बुधवार से जनरल टिकट की सुविधा शुरू कर दी है। पहले दिन खंडवा रेल स्टेशन से करीब 1200 जनरल टिकट जारी किए गए हैं।

इन ट्रेनों में बिना रिजर्वेशन मिलेंगे टिकट

जिन ट्रेनों में बिना रिजर्वेशन की टिकट मिलेगी ।उन ट्रेनों की सूची भी जारी कर दी गई है। इनमें इटारसी भोपाल विंध्याचल एक्सप्रेस, इटारसी प्रयागराज छिवकी एक्सप्रेस, भोपाल दमोह राजरानी एक्सप्रेस, भोपाल ग्वालियर सुपरफास्ट एक्सप्रेस, रानी कमलापति निजामुद्दीन से भोपाल एक्सप्रेस, रानी कमलापति एलटीटी एक्सप्रेस, भोपाल हावड़ा एक्सप्रेस, भोपाल जोधपुर एक्सप्रेस ,भोपाल बिलासपुर एक्सप्रेस ,भोपाल डॉक्टर अंबेडकर नगर एक्सप्रेस, भोपाल दाहोद एक्सप्रेस, समेत 40 ट्रेनें हैं जिनमें अब यात्रियों को टिकट रिजर्वेशन नहीं करवाना पड़ेगा, बल्कि सामान्य तरीके से टिकट मिल जाएगी। इस तरह के लिए गए फैसले के बाद यात्रियों में काफी खुशी है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group