Homeमध्य प्रदेशमध्यप्रदेश में मनचले और बदमाशों की खैर नहीं: महिलाओं को इन रेलवे...

मध्यप्रदेश में मनचले और बदमाशों की खैर नहीं: महिलाओं को इन रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा ऐसा मिर्च स्प्रे, जानिए RED CHILLI SPRAY की खासियत

No good for miscreants and miscreants in Madhya Pradesh: Women will get such chilli spray at these railway stations, know the specialty of RED CHILLI SPRAY

- Advertisement -

RED CHILLI SPRAY IN RAILWAY STATION: मध्य प्रदेश में इस समय महिलाओं के साथ अत्याचार और छेड़छाड़ की घटनाएं बढ़ती जा रही है। अधिकतर ट्रेन में सफर करने के दौरान महिलाओं के साथ मनचलों के द्वारा छेड़खानी और कई तरह की घटनाओं को अंजाम देने की कोशिश में लगे रहते हैं।

ऐसे में इनकी सुरक्षा और अपराध पर लगाम लगाने के लिए जीआरपी ने एक नई तरकीब की तलाश कर ली है। इस नई तरकीब के साथ अब महिलाएं ट्रेन में खुद ही अपनी सुरक्षा कर सकती है।

- Advertisement -

इसके लिए अपनी निगरानी में रतलाम जीआरपी मिर्ची स्प्रे व पाउडर महिला यात्रियों के लिए बिक्री करेगी। इसकी बिक्री जीआरपी स्वयं करेगी ।राज्य पुलिस ने जीआरपी को इसकी मंजूरी दे दी है।

इस तरह महिलाए सिखाएगी मनचलों को सबक

दरअसल मध्यप्रदेश में महिला अपराध लगातार बढ़ते जा रहे हैं। खासकर ट्रेन में सफर करने के दौरान महिला यात्री अकेले सफर करती है।

- Advertisement -

जिसकी वजह से उनके साथ कई बार लूट और छेड़छाड़ की वारदातें सामने आती है, लेकिन अब इन पर लगाम लगाने के लिए जीआरपी ने कमर कस ली है और महिलाओं को ऐसी ताकत देने वाली है।

जिससे खुद वहां अपनी सुरक्षा कर सकती है। दरअसल जीआरपी अपनी निगरानी में उज्जैन, इंदौर, ब्यावरा ,रतलाम, मेघनगर, नीमच, शिवपुरी, अशोकनगर ,गुना समेत कई रेलवे स्टेशनों पर मिर्च स्प्रे की बिक्री की जाएगी।

इन स्टेशनों पर होगी इसकी शुरूआत

- Advertisement -

इस मिर्ची स्प्रे को बेचने के लिए अब जीआरपी एक वेंडर की तलाश में लगी है। जैसे ही व्यक्ति मिलेगा इसकी कीमत क्या होगी यह तय कर दिया जाएगा ।वहीं जीआरपी अधिकारियों का कहना है अभी तक इसकी कीमत तय नहीं की गई है, लेकिन महिलाओं को कम से कम कीमत में यह निश्चित स्प्रे उपलब्ध कराया जाएगा।

जिससे वहां छेड़खानी और लूट जैसी वारदात से खुद की सुरक्षा कर सके। बता दें कि पहले चरण में जीआरपी 10 थाना क्षेत्र स्टेशन पर इसकी शुरुआत करने वाली है। इसके बाद दूसरे चरण में जिसमें देवास, मक्सी, शाजापुर, नागदा ,महू चंद्रावतीगंज पर इसकी शुरुआत होगी।

जानिए क्यों होती है महत्वपूर्ण

रेलवे अधिकारियों की मानें तो इस मिर्च स्प्रे को मनचलों की आंखों में डालने से जलन होती है और आंसू भी आते हैं। इसके साथ ही सांस लेने में परेशानी भी होती है। नाक से पानी बहने लगता है खांसी आती है।

इसके बाद तेज दर्द के साथ कुछ देर के लिए आंखों के सामने अंधेरा छा जाता है और 30 से 40 मिनट तक इसका असर रहता है ।जिसकी वजह से महिला अपनी सुरक्षा खुद ब खुद कर सकती है। इसलिए इस तरह का प्रयास अब जल्दी ही शुरू किया जाएगा।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments