Home » मध्य प्रदेश » MP का नूरजहां आम: एक आम का वजन होता है 4.5 KG, बचे है मात्र 10 पेड़ है; संरक्षण पर ध्यान दे रहे हैं अधिकारी

MP का नूरजहां आम: एक आम का वजन होता है 4.5 KG, बचे है मात्र 10 पेड़ है; संरक्षण पर ध्यान दे रहे हैं अधिकारी

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Noorjahan-Mango

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

इंदौर (मध्य प्रदेश): मध्य प्रदेश में अधिकारियों ने राज्य के अलीराजपुर जिले के कट्ठीवाड़ा क्षेत्र में दुर्लभ ‘नूरजहां’ आम के पेड़ों की संख्या को बढ़ाने के प्रयासों को नवीनीकृत करने की योजना बनाई है, जो घटकर 10 रह गए हैं।

अफगान मूल की मानी जाने वाली नूरजहाँ आम की किस्म अपने बड़े आकार के लिए जानी जाती है, जिसका वजन 3.5 किलोग्राम से 4.5 किलोग्राम के बीच होता है।

इंदौर संभाग के आयुक्त (राजस्व) दीपक सिंह ने यहां बागवानी विभाग की एक बैठक के दौरान कहा, “अलीराजपुर जिले के कट्ठीवाड़ा क्षेत्र में नूरजहां के संरक्षण के लिए वैज्ञानिक प्रयास तेज किए जाने चाहिए।”

उन्होंने अलीराजपुर जिले में आम के पेड़ों की घटती संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए वन विभाग को टिश्यू कल्चर की मदद से नूरजहाँ के नये पौधे तैयार करने के निर्देश दिये।

कृषि विज्ञान केन्द्र अलीराजपुर के प्रमुख डाॅ. आरके यादव ने कहा, “नूरजहां आम के केवल 10 फल देने वाले पेड़ बचे हैं। हमने हार नहीं मानी है। हम अगले पांच वर्षों में वृक्षारोपण करके उनकी संख्या 200 तक बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। हम इस प्रजाति को विलुप्त नहीं होने देंगे।”

उन्होंने कहा कि कुछ दशक पहले नूरजहां आम का अधिकतम वजन 4.5 किलोग्राम तक होता था, जो अब घटकर 3.5 से 3.8 किलोग्राम के बीच रह गया है. आम उत्पादक शिवराज सिंह जाधव, जो नूरजहां के तीन पेड़ों के मालिक हैं, ने कहा कि इस बार पैदावार कम है।

जाधव ने कहा, “मेरे तीन पेड़ों से सिर्फ 20 आम निकले। बेमौसम बारिश और तूफान के कारण पैदावार पर बुरा असर पड़ा।” उन्होंने कहा कि उनके बगीचे में पिछले साल सबसे भारी 3.8 किलोग्राम की नूरजहाँ पैदा हुई, जिससे उन्हें 2,000 रुपये मिले।

जाधव ने कहा, नूरजहाँ किस्म के पेड़ जनवरी में खिलते हैं और आम जून में बिक्री के लिए आते हैं जब वे पक जाते हैं।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment