Monday, March 8, 2021

Nagpur और Prayagraj में दिखेगी MP के शिल्प की झलक

Must read

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma
- Advertisement -

भोपाल: मध्यप्रदेश के शिल्प की झलक अब महाराष्ट्र के नागपुर और उत्तरप्रदेश के प्रयागराज में भी दिखेगी। इसके लिये हस्तशिल्प विकास निगम शीघ्र इन दोनों शहरों में ‘मृगनयनी’ शोरूम प्रारंभ करेगा। यह निर्णय कुटीर, खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव की अध्यक्षता में संत रविदास हस्तशिल्प विकास निगम की साधारण सभा की बैठक में लिया गया। मंत्री श्री भार्गव ने हस्तशिल्प उत्पादों के व्यापक प्रचार-प्रसार की कार्य योजना बनाने के निर्देश भी दिए हैं।

मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि प्रदेश के शिल्पियों को बाजार मुहैया कराने में हस्तशिल्प विकास निगम की ‘मृगनयनी शोरूम’ बेहतर प्लेटफार्म है। उन्होंने कहा कि देश के सभी बड़े शहरों में मृगनयनी शोरूम की कार्य योजना तैयार की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि शिल्पियों को प्रशिक्षित कर बाजार की आधुनिक माँग के अनुरूप ही उत्पाद तैयार करने की जरूरत है।

- Advertisement -

मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि हस्तशिल्प विकास निगम देश के बड़े धार्मिक मेलों में भी ‘मृगनयनी’ के आऊटलेट लगायेगी। इसी तरह प्रदेश के अन्य जिलों में भी हैंडलूम-एक्सपो आयोजित किए जाए।

हस्तशिल्प विकास निगम प्रबंध संचालक श्री राजीव शर्मा ने साधारण सभा में वर्ष 2019-20 के आय-व्यय का लेखा प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि हस्तशिल्प विकास निगम के अपने सभी व्ययों की पूर्ति करने के बाद साढ़े 6 लाख रूपये का लाभांश कमाया है। इसका वितरण सहभागियों को किया जाएगा।

यह भी पढ़े :  ज्योतिरादित्य सिंधिया से परेशान BJP नेता
- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

Latest article

यह भी पढ़े :  Bhopal Indore Night Curfew: कोरोना केस कम नहीं हुए तो सोमवार से लगेगा रात का कर्फ्यू - मुख्यमंत्री शिवराज