Homeमध्य प्रदेशMP: भोपाल सहित कई जिलों में तेज बारिश - MP Weather Update

MP: भोपाल सहित कई जिलों में तेज बारिश – MP Weather Update

- Advertisement -

भोपाल । केरल सहित दक्षिण भारत में मानसून दस्तक दे चुका है। यही वजह है कि मध्यप्रदेश में भी पिछले एक सप्‍ताह से प्री-मानसून गतिविधियों के चलते लगातार बारिश का दौर जारी है।

मंगलवार को राजधानी भोपाल में शाम से देर रात तक बारिश ने तरबतर कर दिया, जबकि प्रदेश के कटनी, छिंदवाड़ा और देवास समेत कई हिस्सों में जोरदार बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में गरज चमक के साथ तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

- Advertisement -

बता दें कि देश के हिस्‍सों में प्री मानसून की गतिविधि तेज हो गई है जिसके चलते प्रदेश के मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में भी मानसूनी हलचत तेज हो गई है। यही कारण के सूबे के जिलों में पिछले एक सप्‍ताह से बारिश का दौर बना हुआ है।

यह भी पढ़े :  CM सामने आकर Corona Vaccine खत्म होने को लेकर प्रदेशवासियों को स्थिति स्पष्ट करें : कमलनाथ

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। इसके बढऩे के साथ ही मध्य प्रदेश में दो दिशाओं से मानसून के प्रवेश करने की संभावना बढ़ गई है। उधर मौजूदा स्थिति में वातावरण में लगातार नमी मिल रही है। जिसके चलते राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई है।

यह भी पढ़े :  MP MONSOON: समय से पहले मानसून की दस्तक, मौसम विभाग ने इन 8 जिलों में जारी किया आरेंज अलर्ट
- Advertisement -

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार तक प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई। इसमें इंदौर में 22.6 एमएम, शाजापुर में 9.0 एमएम, भोपाल में 6.2 एमएम, खजुराहो में 2.8 एमएम, रायसेन में 6.4 एमएम, भोपाल सिटी 16.2 एमएम और जबलपुर और उज्जैन में बूंदाबांदी दर्ज की गई।

प्रदेश के इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी भोपाल सहित होशंगाबाद ,ग्वालियर, चंबल और इंदौर संभाग, सागर संभाग और जबलपुर संभाग के कुछ जिलों में गरज चमक के तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।

मध्य प्रदेश में 20 जून तक पहुंच सकता है मानसून

- Advertisement -

केरल सहित दक्षिण भारत में मानसून दस्तक दे चुका है। ऐसे में माना जा रहा है कि 20 जून तक मध्य प्रदेश में भी मानसून दस्तक दे देगा। ऐसे में प्रदेश में प्री मानसून का दौर शुरू हो गया है।

- Advertisement -
spot_img
spot_img
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisment -