Monday, August 15, 2022
Homeमध्य प्रदेशमध्यप्रदेश: अब हर घर में लगेंगे ‘स्मार्ट मीटर’, इन स्मार्ट मीटर को...

मध्यप्रदेश: अब हर घर में लगेंगे ‘स्मार्ट मीटर’, इन स्मार्ट मीटर को मोबाइल ऐप से किया जा सकेगा ऑपरेट; जानिए स्मार्ट मीटर खासियत

Madhya Pradesh: Now smart meters will be installed in every house, these smart meters can be operated from mobile app; Know Smart Meter Features

- Advertisement -

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में अब लोगों के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी की जा रही है। दरअसल पहले चरण में शहर में करीब 10000 स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इसमें शहर के करीब 80 क्षेत्र शामिल है।

इन क्षेत्रों में सबसे अधिक बिजली चोरी होती है। ऐसे में स्मार्ट मीटर लग जाने के बाद बिजली की चोरी नहीं होगी। वहीं अभी कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां पर 40 फ़ीसदी से अधिक है, जहां 15 फ़ीसदी तक लाइन लॉस लाना है। केंद्र पावर सेक्टर में रिफॉर्म पर आधारित आरडीएसएस योजना के तहत यह काम किया जा रहा है।

2023 तक पूरा हो जायेगा काम

- Advertisement -

बता दें कि भोपाल बैरागढ़ से इसकी शुरुआत हो रही है। दिसंबर 2023 तक मीटर का काम पूरा कर लिया जाएगा। स्मार्ट मीटर से अपनी बिजली खपत की जानकारी के साथ उसकी मॉनीटरिंग मोबाइल एप्लीकेशन से कर पाएंगे। डिजिटल आपको मीटर रीडिंग प्राप्त होगी। मोबाइल ऐप स्मार्ट मीटर को एडवांस में रिचार्ज कर सकेंगे।

इसके अलावा आपके यहां बिजली आपूर्ति की गुणवत्ता को लेकर भी मीटर सचेत करेगा। वहीं प्री पेड मीटर का बैलेंस बचाना है तो आपको कनेक्शन कटवा भी सकते हैं। इसके अलावा बिजली संबंधित शिकायत की ट्रैकिंग की जा सकेगी।

स्मार्ट मीटर से होंगे ये फायदें

- Advertisement -

बता दें कि स्मार्ट मीटर लग जाने के बाद उपभोक्ता बिल जमा नहीं कर रहा है तो उसके घर कनेक्शन काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, बल्कि कंट्रोल रूम से बिजली कनेक्शन रिमोट के माध्यम से बंद कर दिया जाएगा। इसमें छेड़खानी भी रुकेगी इसके साथ ही बिजली चोरी भी नहीं होगी।

अगर कोई भी इस में छेड़खानी करता है तो तत्काल इसकी जानकारी कंट्रोल रूम में मिल जाएगी। हर मिनट इस स्मार्ट मीटर की मानिटरिंग होती रहेगी। इसके साथ ही डिमांड मीटर खपत के साथ अन्य लोग भी बताएगा। इसके अलावा कर्मचारियों को घर-घर जाकर रीडिंग लेने की झंझट खत्म हो जाएगी।

- Advertisement -

पीएस ओझा संजय दुबे ने जबलपुर में कहा था की स्मार्ट मीटर का काम तेजी से किया जा रहा है। इनके अनुसार उपभोक्ता के साथ कंपनी को भी लाभ मिलेगा। वहीं बिजली की चोरी नहीं होने के साथ ही गलत रेडिंग बिलिंग की शिकायतें भी नहीं आएगी। संभव है कि हर महीने घर पहुंचकर रेडिंग बिलिंग भी बंद हो जाएगी।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group