Monday, August 15, 2022
Homeमध्य प्रदेशमध्यप्रदेश में बासमती चावल खाना पड़ेगा महंगा: मौसम में ठंडक बढ़ते ही...

मध्यप्रदेश में बासमती चावल खाना पड़ेगा महंगा: मौसम में ठंडक बढ़ते ही कीमत होगी आसमान पर; ये है बड़ी वजह

Basmati rice will be expensive to eat in Madhya Pradesh: As the weather cools, the price will be on the sky; this is the big reason

- Advertisement -

इस समय मध्य प्रदेश में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। हालांकि कुछ दिनों में लोगों को खाद्य तेल के साथ ही दाल की कीमतों में राहत मिली है, लेकिन अब एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है।

जिससे लोगों को महंगाई का एक और झटका लगने वाला है। दरअसल कुछ दिनों पहले गेहूं की कीमत आसमान छू रही थी, लेकिन अब गेहूं की कीमत में नरमी देखी जा रही है, इसी बीच अब चावल खाने वाले लोगों को बड़ा झटका लगने वाला है। जानकारी मिली है कि जल्द ही चावल की कीमतों में उछाल आ जाएगा।

बाजार में बढ़ेगी बासमती चावल की कीमत

- Advertisement -

दरअसल आमतौर पर देखा जाता है हर घर में शाम के समय दाल और चावल ही अधिकतर बनते हैं, लेकिन अब इन लोगों को चावल खाना महंगा पड़ सकता है। जानकारी मिली है कि मौसम में ठंडक बढ़ते ही चावल की ग्राहकी बढ़ेगी और दाम में तेजी नजर आएगी।

बासमती चावल में ईरान और सऊदी अरब की ओर से आयात से की पूछताछ शुरू हो गई है। इन देशों से बासमती और स्टीम छैला की खरीदी के करार भी हो रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ अगर पाकिस्तान की बात करें तो यहां पर पहले से ही बासमती का स्टॉक कमजोर नजर आ रहा है। भारतीय बाजार में ऐसी स्थिति रही तो आगामी समय में बासमती चावल की कमी नजर आ सकती है।

इस वजह से इतने बढ़ेंगे दाम

- Advertisement -

इस मामले में इंदौर के कारोबारी दयालदास अजीत कुमार ने बताया कि उत्पादक मिलो में देसी बाजार को अनदेखा करना भी शुरू कर दिया गया है। स्थानीय आर्डर पूरे नहीं किए जा रहे हैं ।इसके अलावा उत्पादक मिलों ने दाम बढ़ा दिए हैं। वहीं आगे मौसम में ठंडक बढ़ते ही चावल की ग्रहकी बढ़ेगी और दाम में तेजी नजर आ सकती है।

स्थानीय बाजार में 200 से 300 रुपये की तेजी जल्दी नजर आ सकती है। वहीं दूसरी ओर मंडी में गेहूं के दाम कमजोर पड़ गए हैं। मंगलवार को छावनी मंडी में ढाई हजार बोरी गेहूं बहुमुश्किल से पहुंचा है।

जानिए इंदौर में चावल के भाव

- Advertisement -

अगर इंदौर में चावल के भाव की बात करें तो बासमती 10000 रुपये से 11000 रुपये प्रति क्विंटल, दीवार 8500 से 9000 रुपये, बासमती दुबार पुनिया 7500 से 8000 रुपये, मोगरा 3500 से 6000 रुपये, बासमती सेला 7000 से 9000 रुपये, मिनी दुबार 6500 से 7000 रुपये, राजभोग 7000 रुपये, दुबराज 3500 से 4000 रुपये, काली मूंछ डिनर किंग 8000 रुपये, हनसा सेला 2500 से 2600 रुपये, पोहा 3800 से 4200 रुपये, हनसा सफेद 2200 से 2400 रुपये प्रति क्विंटल तक रहे हैं। इसी तरह अगर आगामी समय में मांग कमजोर रही तो इसके भाव और बढ़ सकते हैं।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group