Homeमध्य प्रदेशबालाघाटबालाघाट: 6 माह में रकम दोगुना करने वाले 10 करोड़ नगदी के...

बालाघाट: 6 माह में रकम दोगुना करने वाले 10 करोड़ नगदी के साथ गिरफ्तार, हिसाब मिला करोड़ों का…

सिवनी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला जिले व महाराष्ट्र के कुछ लोग यहां अपनी मेहनत की कमाई के रुपए डबल कराने के लालच में मोटी रकम लेकर पहुंचने लगे

- Advertisement -

बालाघाट। बालाघाट में 10 दिन से 6 माह की अवधि में रकम दोगुनी करने के मामले में बालाघाट पुलिस ने यहां के तीन मास्टरमाइंड समेत 11 आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। वही तीन फरार हो गए हैं। पुलिस ने आरोपी तो की निशानदेही पर रकम दोगुना होने से पहले ही लगभग 10 करोड़ रुपये (100000000) नकदी जप्त कर ली है। इसके साथ ही पुलिस को मोबाइल व अन्य दस्तावेज भी मिले हैं।

बालाघाट जिले के लांझी व किरनापुर थाना क्षेत्र में पिछले चार-पांच साल से रकम दोगुना करने का खेल चल रहा था। एक लाख के दो लाख और 10 लाख के 20 लाख रुपए महज 4 से 6 महीना में डबल होने की खबर क्षेत्र में इतनी तेजी से फैलती गई कि बालाघाट जिला ही नहीं अपितु आसपास के सिवनी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला जिले व महाराष्ट्र के कुछ लोग यहां अपनी मेहनत की कमाई के रुपए डबल कराने के लालच में मोटी रकम लेकर पहुंचने लगे।

- Advertisement -

यहां पैसा जमा करने वालों की लाइन भी लगती थी। नंबर भी बड़ी देर में आता था। हालांकि अब तक इस मामले में पुलिस को कोई धोखाधड़ी की शिकायत नहीं मिली है। किसी ने भी शिकायत नहीं की है, लेकिन अब इसमें कोई धोखाधड़ी ना हो इसके लिए पुलिस ने स्वत संज्ञान लेकर संबंधीतो के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही की है।

पुलिस ने 3 केस दर्ज किए हैं दो मामले लांझी में तो एक किरनापुर में दर्ज हुआ है। इसमें 14 आरोपितों के नाम दर्ज किए गए हैं। लांजी थाने में पुलिस ने मास्टरमाइंड 28 वर्षीय सोमेंद्र पिता योगेंद्र कंकरायने, हेमराज पिता तुलसीराम आमाडारे 28 के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया है।

- Advertisement -

वहीं किरनापुर थाना क्षेत्र में 28 वर्षीय अजय पिता स्वर्गीय बृजलाल तिड़के के खिलाफ अपराध दर्ज किया है। साथ ही पुलिस ने नकदी समेत पूरा रिकॉर्ड भी जप्त कर लिया है।

बालाघाट के पुलिस अधीक्षक समीर सौरव ने बताया कि लांजी, किरनापुर थाना क्षेत्र में कुछ लोगों द्वारा रकम दोगुना करने का प्रलोभन देकर रकम जमा कराई जा रही थी। इस मामले में लंबे समय से मिल रही सूचनाओं की तस्दीक करने के बाद तीन मुख्य आरोपीतो समेत 14 लोगों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध कर लिया गया है। उनकी निशानदेही पर करीब 10 करोड़ रुपए भी जप्त किए हैं। अब तक 11 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं जबकि तीन फरार हैं।

- Advertisement -

इस मामले में पुलिस अधीक्षक की मानें तो इस कारोबार के तार हवाला व रियलस्टेट से जुड़े हो सकते हैं। कुछ बैंकों का भी पुलिस रिकॉर्ड खंगालेगी। पुलिस अन्य राज्यों और एजेंसियों की भी मदद लेगी।

वही आरोपितों में सोमेंद्र कंकरायने की निशानदेही पर ही 5 करोड़ रुपए नकदी बरामद की गई। साथ ही 7 नग मोबाइल और एक वाहन जप्त किया गया है।

परिवार में होने लगे थे झगड़े – कम समय में रकम दोगनी करने के मामले में जब लोगों को पता चला तो ऐसे युवक अपने माता-पिता भाई-बहन परिजनों से रुपए की मांग करने लगे पर जब कोई शॉर्टकट तरीके से रुपए कमाने के इस मामले में अपने रुपए नहीं देते थे तो परिवार में रुपए लेने और देने वालों के बीच में ही वाद विवाद होने लगे थे।

परिजन जब रुपए नहीं देते थे तो उनके पुत्र व परिजन ही जो इस शॉर्टकट तरीके में जुड़कर जल्दी ही रईस, सम्पन्न होने चाहते थे वह अपने ही परिजनों को बेवकूफ व पिछड़ा कहते थे। इसी के चलते वाद विवाद भी घरों घर बढ़ने लगा था।

इसी प्रकार हेमराज आमाडारे से तीन करोड़ रुपए नकदी समेत 3 मोबाइल और वाहन जप्त किया गया है। तथा अजय तिड़के की निशानदेही पर पुलिस ने 2 करोड रुपए नकदी 6 नग मोबाइल और एक वाहन जप्त किया है।
रकम दोगुना का करने वालों की गिरफ्तारी के बाद जिले की जनता की परेशानी भी बढ़ गई है। रकम लगाने वालों की रातों की नींद उड़ गई है। इस कार्यवाही को लेकर जनता में भी आक्रोश पनप रहा है। हालांकि पुलिस का दावा है कि जिनका भी राशि लगी है, पुलिस उनकी रकम वापस कर आएगी।

शर्म के मारे शिकायत करने आगे नहीं आ रहे लोग – 

शॉर्टकट तरीके से कम समय में रकम दुगुने करने की लालच में जिन लोगों ने अपनी मेहनत की कमाई गवा दी है और जिनके हाथ कुछ भी नहीं लगा। वे लोग शर्म व संकोच के चलते पुलिस में शिकायत करने की हिम्मत जुटा नहीं पा रहे हैं जबकि वही इस कांड का भंडाफोड़ होने के बाद अब पुलिस में शिकायत करने की बात भी कह रहे हैं।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments