Place Your Ad Here

MP के INDORE में हार्ट अटैक से 18 वर्षीय युवक की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा 550 ग्राम का निकला दिल

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
18 year old innocent dies of heart attack in INDORE, MP

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Indore: MP के INDORE में हार्ट अटैक से 18 वर्षीय मासूम की मौत (18 year old innocent dies of heart attack in INDORE, MP) हार्ट अटैक एक ऐसी समस्या बन गयी है जिससे हर वर्ष दुनियाभर में हार्ट अटैक से जान गवाने वालों की संख्या लाखों में है. इन सबके बीच हार्ट अटैक के मामलों में चौकाने वाला मामला तो यह है कि युवाओं में हार्ट अटैक का खतरा अत्यधिक तेजी से बढ़ रहा है.

घुमते फिरते ही आम दिनों में कम उम्र के युवक हार्ट अटैक का शिकार हो रहे है और मौत की खबर भी सामने आने लगी है. एक ऐसा ही मामला मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर (Indore) से आया है, इंदौर में एक 18 वर्ष के युवक की अचानक मौत हो गई. मौत के बाद जब पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आई तो इसमें बेहद ही चौंकाने वाला खुलासा हुआ है.

युवक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट की बात करें तो इसमें खुलासा हुआ है कि युवक के शरीर में जो हार्ट था उसका साइज सामान्य हार्ट से बड़ा होना बताया गया है. एक सामान्य युबक के हार्ट का वजन लगभग 350 ग्राम के आसपास होता है, किन्तु जिस युवक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आई है उस युवक के हार्ट का वजन लगभग 550 ग्राम था. जो कि सामान्य हार्ट के वजन से 200 ग्राम अधिक था जिसकी वजह से युवक की मौत हुई है.

विसरा जांच के बाद होगा खुलासा

डॉक्टरों की माने तो युवक की मौत का कारण हार्ट का असामान्य आकार होना है यानी हार्ट का वजन 200 ग्राम अधिक होना है. किसी भी व्यक्ति के हार्ट का आकार सामान्य हार्ट से यदि बड़ा है तो ये उस व्यक्ति की मौत का कारण बन सकता है. इसके साथ ही डॉक्टरों ने बताया कि इस वजह के अलावा एक दूसरा कारण शराब की लत भी हो सकती है. जिसके लिए डॉक्टरों ने युवक का विसरा जांच के लिए भी भेजा है. 

पुलिस ने करवाया पोस्टमार्टम

मीडिया रिपोर्ट से प्राप्त जानकारी के अनुसार युवक का नाम अनुज पिता भगवान सिंह यादव है. यह युवक मध्यप्रदेश के सागर का रहने वाला था. इंदौर में एक निजी कंपनी में युवक कार्य करता था. बीते मंगलवार को युवक को अचानक उल्टियाँ होने लगी जिसके बाद उसके भाई और मित्रों द्वारा हॉस्पिटल लेकर आया गया. अस्पताल पहुँचने के बाद से ही युवक के सीने में और पेट में तेज दर्द शुरू हुआ. इसके बाद उस युवक को दूसरे अस्पताल में रेफर किया गया दुसरे अस्पताल पहुँचने से पहले ही युवक की मौत हो गई. मामला संदिग्ध लगने की वजह से पुलिस द्वारा पोस्टमार्टम कराया गया.

इस तरह के केस काफी रेयर

मध्यप्रदेश के इंदौर के एक स्थानीय समाचार पात्र में दिए इंटरव्यू में युवक का पोस्टमार्ट करने वाले डॉ. ने जानकारी देते हुए बताया कि युवक के पेट में अल्कोहल जैसी स्थिति का होना भी पाया गया है. परिवार से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया था कि युवक बीते दिन अपने दोस्तों के साथ पार्टी में गया था. इसके बाद हमारे द्वारा विसरा रिपोर्ट के लिए भी भेजा गया है, जिसकी रिपोर्ट आने में समय लगेगा. वहीं डॉक्टर ने कहा कि अगर अचानक मौत हुई है तो हार्ट का बड़ा होना ही सामने आ रह है. युवक का हार्ट 550 ग्राम वजनी था. सामान्य तौर पर हार्ट 350 ग्राम का ही होता है. ऐसे मामले काफी रेयर होते हैं.

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Place Your Ad Here

Leave a Comment