Homeमहाराष्ट्रYakub Memon Grave: आतंकवादी याकूब मेमन की कब्र में संगमरमर की स्लैब...

Yakub Memon Grave: आतंकवादी याकूब मेमन की कब्र में संगमरमर की स्लैब और एलईडी लाइटें, भाजपा नेता बोले इसे मजार में बदलने की हो रही है कोशिश

Yakub Memon Grave: Marble slab and LED lights in the grave of terrorist Yakub Memon, BJP leader said that efforts are being made to convert it into a tomb

- Advertisement -

1993 के मुंबई बम विस्फोट मामले में दोषी आतंकवादी याकूब मेमन को फांसी पर लटका दिया गया था और उसके अवशेषों को दक्षिण मुंबई के एक विशाल कब्रिस्तान में दफना दिया गया था। हालांकि, एक चौंकाने वाली तस्वीर सामने आई है जिसमें याकूब मेमन की कब्र पर एलईडी लाइटिंग और मार्बल टाइलें लगाई गई हैं।

तस्वीरों ने सुर्खियां बटोरते ही राजनीतिक कमेंट्री भी शुरू कर दी है। भाजपा का दावा है कि मेमन की कब्र को मकबरे में बदल दिया गया था जबकि उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री थे। 

- Advertisement -

भाजपा नेता राम कदम ने इसके लिए पिछली महा विकास अघाड़ी सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि उद्धव ठाकरे, शरद पवार और राहुल गांधी को मुंबई की जनता से माफी मांगनी चाहिए।

याकूब मेमन कौन था? 

याकूब मेमन को 1993 के मुंबई बम विस्फोटों के लिए दोषी ठहराया गया था और उसे मौत की सजा सुनाई गई थी। 2015 में उसकी दया याचिका खारिज होने के बाद मौत की सजा सुनाई गई थी। उन्हें 30 जुलाई 2015 को दक्षिण मुंबई के बड़ा कब्रिस्तान में दफनाया गया था। मौत की सजा पाने वाला याकूब अकेला दोषी था। अब याकूब की कब्र को कब्र में बदलने की कोशिश की जा रही है। संगमरमर से ढकी इस कब्र पर कथित तौर पर एलईडी लाइटें लगाई गई हैं। यह चौबीसों घंटे पहरा देता है।

- Advertisement -

उल्लेखनीय है कि याकूब के चचेरे भाई मोहम्मद अब्दुल रऊफ मेमन ने 2020 में एलटी मार्ग पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें जुमा मस्जिद बोर्ड, जिसके तहत बड़ा कब्रस्तान पंजीकृत है, के ट्रस्टियों पर कब्र स्थलों को ‘बेचने’ का आरोप लगाया था। मेमन परिवार दूसरे परिवार को। वक्फ नियम के अनुसार कब्रगाहों को बेचा नहीं जा सकता, उन्हें केवल रखरखाव के लिए संबंधित परिवारों को दिया जाता है।

कहा गया कि कब्रिस्तान के ट्रस्टियों ने याकूब मेमन की कब्र 5 लाख रुपये में बेच दी। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या मेमन के परिवार के पास कब्र का मालिकाना हक है और अगर नहीं तो कब्र को वीआईपी ट्रीटमेंट क्यों दिया जा रहा है? बरियाल वक्फ बोर्ड का बड़ा कब्रस्तान स्थान पर नियंत्रण है, जहां याकूब मेमन के अवशेष दफनाए गए थे।

- Advertisement -

टाइम्स नाउ नवभारत की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उनके रिपोर्टर ने क़ब्रस्तान के अधिकारियों से संपर्क किया था जिन्होंने कहा था कि संगमरमर के स्लैब और एलईडी लाइट्स एक सामान्य सौंदर्यीकरण अभियान का हिस्सा हैं और याकूब मेमन की कब्र के लिए विशिष्ट नहीं हैं।

आतंकी याकूब मेमन से कांग्रेस का ‘प्यार’ 

कांग्रेस विधायक असलम शेख, जिन्होंने तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को पत्र लिखकर 1993 के मुंबई बम विस्फोटों के दोषी याकूब मेमन की फांसी के लिए दया की मांग की थी, ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पिछली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार के कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली थी।

जब AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने याकूब मेमन को मिली मौत की सजा पर दुख जताया

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने 2019 में नांदेड़ में एक रैली को संबोधित करते हुए याकूब मेमन को बचाने में सक्षम नहीं होने पर खेद व्यक्त किया था क्योंकि मुसलमान सत्ता में नहीं थे । उन्होंने ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए बोलचाल की अपमानजनक कठबोली का जिक्र करते हुए मुसलमानों को ‘छक्का’ के रूप में वोट देने वाले मुसलमानों को बुलाया।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group