Saturday, April 17, 2021

West Bengal Election 2021 Dates : बंगाल विधानसभा चुनाव तारीखों की घोषणा; यह चुनाव कैसा होगा?

West Bengal Assembly Election 2021 Full Schedule : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। राज्य में आठ चरणों में चुनाव होंगे और परिणाम दो मई को आएंगे।

Must read

- Advertisement -

West Bengal Assembly Election 2021 Full Schedule Announced : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की गई। राज्य आठ चरणों में चुनाव में जाएगा और चार अन्य राज्यों के साथ दो मई को परिणाम जारी किया जाएगा। चुनाव आयोग के अनुसार, पश्चिम बंगाल में 1 लाख 1 हजार 916 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।

पश्चिम बंगाल में पहले चरण के लिए 27 मार्च को मतदान होगा। दूसरा चरण 1 अप्रैल को, तीसरा चरण 6 अप्रैल को, चौथा चरण 10 अप्रैल को, पांचवां चरण 17 अप्रैल को, छठा चरण 22 अप्रैल को, सातवां चरण 26 अप्रैल को और आठवां चरण 29 अप्रैल को होगा।

पश्चिम बंगाल में 2016 के विधानसभा चुनावों में, टीएमसी ने 211 सीटें जीती थीं, उसके बाद कांग्रेस, वाम 76, भाजपा तीन और अन्य दो। इस चुनाव में, भाजपा सत्तारूढ़ टीएमसी से लड़ रही है। वहीं, कांग्रेस-लेफ्ट चुनाव लड़ रहे हैं।

- Advertisement -

2011 के विधानसभा चुनावों में, ममता बनर्जी ने वाम दलों के गढ़ को कमजोर कर दिया था। TMC ने 294 सीटों में से 194 सीटें जीतीं, वाम दलों के 34 साल के शासन को उखाड़ फेंका।

2016 के विधानसभा चुनावों में टीएमसी और भी मजबूत हो गई। पार्टी ने पिछले चुनाव में 211 सीटें जीती थीं। बंगाल में, किसी भी पार्टी या गठबंधन को सरकार बनाने के लिए 148 सीटों की आवश्यकता होती है।

- Advertisement -

यह भी पढ़े : बंगाल की राजनीति: दीवार पर धमकी- TMC के खिलाफ वोट दिया तो बहेगी खून की नदी

पश्चिम बंगाल में 200 सीटों पर भाजपा का लक्ष्य पश्चिम बंगाल में पहले से ही पूरे जोरों पर है। आज चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद सभी दल पूरी ताकत से चुनाव प्रचार में उतरेंगे। वर्तमान में, ममता बनर्जी के नेतृत्व में एक टीएमसी सरकार है। हालांकि, इस बार भाजपा ने 200 से अधिक सीटों का लक्ष्य रखा है। इसके लिए बड़ी सभाएं आयोजित की जा रही हैं। इसके अलावा, वाम और कांग्रेस के बीच गठबंधन ने बंगाल की राजनीति को और भी दिलचस्प बना दिया है।

- Advertisement -

यह भी पढ़े : विधानसभा चुनाव 2021: चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों की घोषणा

- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

- Advertisement -

Latest article

_ _