Monday, September 26, 2022
Homeदेशओमिक्रोन से बचने के लिए लिए सबसे अच्छा मास्क कौन सा है...

ओमिक्रोन से बचने के लिए लिए सबसे अच्छा मास्क कौन सा है ?

- Advertisement -

Omicron SARS-CoV-2 वायरस का अब तक का सबसे संक्रामक रूप है । यह डेल्टा संस्करण की तुलना में अधिक संक्रामक है जिसने पिछले साल भारत में तहलका मचा दी थी। लेकिन अगर हम बेहतर गुणवत्ता वाले मास्क पहनते हैं और उन्हें सही तरीके से पहनते हैं, तो हम इस अत्यधिक संक्रामक वायरस के प्रसार को कम कर सकते हैं।

हम सभी सांस लेते, बोलते, गाते, खांसते और छींकते समय कणों और छोटी बूंदों का उत्सर्जन करते हैं। जब COVID-19 से संक्रमित व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के साथ संपर्क करता है जो असंक्रमित है, तो वायरस संक्रमित व्यक्ति द्वारा छोड़े गए कणों और बूंदों के हिस्से के रूप में संचरित हो सकता है, जो तब असंक्रमित व्यक्ति द्वारा साँस में लिया जाता है।

- Advertisement -

यदि संक्रमित या बीमार व्यक्ति अच्छा मास्क पहनता है, तो इससे उसके आसपास के लोगों के लिए जोखिम कम हो जाता है। यदि असंक्रमित व्यक्ति मास्क पहनता है, तो इससे उन कणों की कुल संख्या (वायरस ले जाने वाले कणों सहित) कम हो जाती है, जो वे अंदर लेते हैं और इसलिए संक्रमित व्यक्ति से उनके लिए जोखिम कम हो जाता है। मास्क वायु प्रदूषण को कम करने में भी मदद करते हैं।

मास्क का उपयोग उन इनडोर स्थानों में किया जाना चाहिए, जिन्हें आप अन्य लोगों के साथ साझा करते हैं, जैसे कि कार्यालय, अस्पताल या डॉक्टर के कार्यालय, विवाह हॉल, दुकानें, कक्षाएं और पूजा स्थल। आपको अपना मास्क बाजार या मॉल जैसे भीड़-भाड़ वाले बाहरी स्थानों पर भी पहनना चाहिए, और विशेष रूप से बस, टैक्सी, हवाई जहाज या ट्रेन से जाते समय।

मास्क के प्रकार

- Advertisement -

पिछले दो वर्षों में, हम में से अधिकांश ने विभिन्न प्रकार के मास्क पहने हैं, जिनमें कपड़े के मास्क, सर्जिकल या मेडिकल मास्क, और विभिन्न पदनामों के साथ उच्च निस्पंदन मास्क – N95 , KN95, KF94 और FFP2 शामिल हैं। इन मुखौटों में क्या अंतर है, और ओमाइक्रोन के खिलाफ सबसे अच्छा क्या काम करता है? क्या उनका पुन: उपयोग किया जा सकता है? मास्क का इस्तेमाल कहां करना चाहिए?

एक कपड़े का मुखौटा एक संक्रमित व्यक्ति की नाक और मुंह से कुछ उत्सर्जन (विशेष रूप से बड़ी बूंदों) को कम करता है, लेकिन असंक्रमित पहनने वाले के लिए बहुत कम सुरक्षा प्रदान करता है क्योंकि सामग्री छोटे कणों को महत्वपूर्ण रूप से फ़िल्टर नहीं करती है (जब तक कि इसमें फ़िल्टर सम्मिलित न हो)।

- Advertisement -

सर्जिकल मास्क अच्छी, थ्री-प्लाई फ़िल्टरिंग सामग्री (हालांकि उनमें से सभी नहीं) से बनाया जा सकता है, लेकिन चेहरे को अच्छी तरह से सील करने के लिए नहीं बनाया गया है। यह मुखौटा और चेहरे के किनारों के बीच बड़े अंतराल छोड़ देता है, जिसके माध्यम से वायरस ले जाने वाले कणों को बाहर निकाला जा सकता है या श्वास लिया जा सकता है। सर्जिकल मास्क के फिट को बेहतर बनाने का एक तरीका डबल-मास्किंग है, यानी ऐसा कपड़ा मास्क पहनना जो सर्जिकल मास्क के ऊपर आपके चेहरे पर आराम से फिट हो सके, ताकि अंतराल को कम किया जा सके।

लेकिन सबसे अच्छे मास्क वे हैं जो अमेरिकी N95 मानक या समान वैश्विक मानकों (यूरोपीय FFP2, चीनी KN95, कोरियाई KF94) के लिए बनाए गए हैं। जब ठीक से फिट किया जाता है, तो वे कम से कम 95% (N95, KN95) या 94% (FFP2, KF94) कणों को फ़िल्टर करते हैं। उन मास्क से बचना सबसे अच्छा है, जिन पर वाल्व लगे होते हैं क्योंकि वे साँस छोड़ने वाली हवा को फ़िल्टर नहीं करते हैं, जो तब महत्वपूर्ण होता है जब पहनने वाला अनजाने में संक्रमित होता है।

उच्च निस्पंदन मास्क कपड़े और सर्जिकल मास्क की तुलना में सभी को ओमाइक्रोन संस्करण से अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं। हर कोई जो इन मास्क का उपयोग कर सकता है, उन्हें इसका उपयोग करना चाहिए, विशेष रूप से स्वास्थ्य कार्यकर्ता जो जोखिम में हैं और अन्य जिन्हें गंभीर COVID-19 संक्रमण का खतरा है (बुजुर्ग, मधुमेह वाले लोग, हृदय रोग, आदि)। जबकि महामारी के शुरुआती चरणों में ऐसे मास्क की कमी थी, निर्माता अब बड़ी मात्रा में N95 या समकक्ष मास्क बना रहे हैं (उदाहरण के लिए, 3M ने VFlex पेश किया है, जो उनकी लोकप्रिय ऑरा सीरीज़ की तुलना में अधिक किफायती N95 मास्क है। जो Amazon.in पर उपलब्ध हैं)। कई अन्य किस्में प्रतिष्ठित ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के पास उपलब्ध हैं। विश्वसनीय मास्क समीक्षाएं ऑनलाइन पाई जा सकती हैं।

उच्च निस्पंदन मास्क के साथ एक चिंता उनकी लागत है – 3M VFlex की कीमत वर्तमान में अमेज़न पर ₹68 प्रति मास्क (50 के एक बॉक्स के लिए ₹3,400) है। जबकि इन मास्क को एक सप्ताह के लिए सावधानी से इस्तेमाल किया जा सकता है, डबल-मास्किंग (ऊपर वर्णित तीन-प्लाई सर्जिकल मास्क पर एक तंग-फिटिंग कपड़े का मुखौटा) एक अच्छा कम लागत वाला विकल्प हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर कोई उच्च निस्पंदन मास्क खरीद सकता है, सरकारी सब्सिडी प्रदान करना आदर्श समाधान होगा।

फिट मायने रखता है

लेकिन हाई फिल्ट्रेशन मास्क अपने आप में काफी नहीं हैं। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि मास्क आपके चेहरे पर ठीक से फिट हो। व्यावसायिक स्वास्थ्य सेटिंग्स में, एक N95 मास्क का आमतौर पर परीक्षण किया जाता है, लेकिन अधिकांश लोगों के लिए यह संभव नहीं है। लेकिन कुछ सरल नियम फिट को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

सबसे आम मुखौटा विफलता (अपनी नाक को ढंकने या इसे चिन गार्ड के रूप में पहनने के अलावा) एक ढीला या खराब फिटिंग वाला मुखौटा है जो वायरस ले जाने वाले कणों को बाहर (संक्रमित व्यक्ति के लिए) या अंदर (असंक्रमित व्यक्ति के लिए) से बचने देता है। . बार-बार इस्तेमाल होने वाले कपड़े और सर्जिकल मास्क ढीले और खराब हो जाते हैं।

मास्क से आपका मुंह और नाक ढका होना चाहिए। यह आपके चेहरे को किनारों पर अच्छी तरह से फिट होना चाहिए, इसलिए आप जो हवा छोड़ते हैं या सांस लेते हैं वह केवल फ़िल्टरिंग सामग्री से होकर गुजरती है। मुखौटा को नाक के पुल पर भी ढाला जाना चाहिए – इस उद्देश्य के लिए आमतौर पर एक प्लास्टिक या धातु क्लिप प्रदान की जाती है या मुखौटा में बनाया जाता है।

फिट किए गए मास्क को आमतौर पर ईयर लूप या हेडबैंड के साथ रखा जाता है। दोहरे हेडबैंड की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है क्योंकि वे एक उचित फिट की अनुमति देते हैं – गर्दन के चारों ओर कान के नीचे एक बैंड और सिर के मुकुट पर कान के ऊपर एक बैंड। जब तक आप अपने सिर के पीछे के छोरों को क्लिप या टाइट एक्सटेंशन बैंड से सुरक्षित नहीं करते हैं, तब तक ईयर लूप आपके कानों पर दबाव डाले बिना एक तंग सील प्रदान नहीं करते हैं। एक बार जब आप मास्क पहन लेते हैं, तो सबसे आसान परीक्षण हवा को बाहर की ओर फूंकना है (शायद अपने मुंह में पुदीना डालने के बाद)। यदि आप अपने चेहरे पर मास्क के किनारों के बाहर हवा महसूस करते हैं, तो उस किनारे को अपने चेहरे की ओर दबाएं। यह सुनिश्चित करने के लिए हेडबैंड या ईयर लूप/क्लिप का उपयोग करें कि मास्क आपके चेहरे पर अच्छी तरह से फिट बैठता है।

मास्क का पुन: उपयोग करना

क्या आप मास्क का पुन: उपयोग कर सकते हैं? कुछ ध्यान से, हाँ। N95 मास्क, विशेष रूप से, बहुत अधिक धूल को फ़िल्टर करने की उनकी क्षमता के लिए रेट किए गए हैं क्योंकि उन्हें निर्माण स्थलों जैसी जगहों पर पहनने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सामान्य (गैर-धूल) उपयोग के कुछ दिनों के बाद भी मुखौटा संतृप्त नहीं होगा, इसलिए इसे सूखने के बाद पुन: उपयोग किया जा सकता है। एक अच्छी दिनचर्या यह हो सकती है कि एक दिन के लिए उच्च निस्पंदन मास्क पहनें, इसे धूल रहित, शुष्क वातावरण में 2-3 दिनों के लिए अलग रखें (शायद एक पेपर बैग के अंदर) और फिर इसे फिर से उपयोग करें। और अगर बैंड या ईयर लूप टूट जाता है या मास्क का कोई हिस्सा अब ठीक से सील नहीं होता है, तो एक ताजा मास्क का उपयोग करें।

हम सभी ओमिक्रॉन संस्करण के प्रसार को कम करने के लिए अपना योगदान दे सकते हैं। मास्किंग और टीकाकरण सरल कदम हैं जो समग्र महामारी प्रतिक्रिया में योगदान कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप कर सकते हैं, तो कृपया उच्च-निस्पंदन मास्क में अपग्रेड करें, पूरी तरह से टीका लगवाएं, और वहां सुरक्षित रहें।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group