Homeदेशथावरचंद गहलोत ने ली कर्नाटक के राज्यपाल पद की शपथ

थावरचंद गहलोत ने ली कर्नाटक के राज्यपाल पद की शपथ

- Advertisement -

डेस्क।पूर्व केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने कर्नाटक के राज्यपाल पद की शपथ ले ली. उन्हें कर्नाटक हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अभय श्रीनिवास ओका ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस मौके पर मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा भी मौजूद थे. गहलोत ने हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल से अपना इस्तीफा दिया था. शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन राजभवन के ग्लास हाउस में किया गया.


73 वर्षीय गहलोत केंद्र में मोदी मंत्रिमंडल में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थे. इसके अलावा गहलोत 1996-97, 1998-99, 1999-2004 और 2004 से 2009 तक देवास-शाजापुर संसदीय क्षेत्र से लगातार चुनाव जीत चुके हैं. इसके बाद 2012 से अब तक राज्यसभा के सदस्य हैं.

- Advertisement -

उन्हें केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय सौंपा गया था. राज्यसभा में सदन के नेता रह चुके हैं. मोदी मंत्रिमंडल में व्यापक फेरबदल से पहले उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. कर्नाटक में वे वजुभाई वाला (Vajubhai Vala) की जगह लेंगे जो वर्ष 2014 से राज्य के राज्यपाल थे. 6 जुलाई को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस पद पर थावरचंद गहलोत की नियुक्ति का ऐलान किया था.


थावरचंद गहलोत एमपी के दिग्गज दलित नेता हैं. उनका जन्म मध्यप्रदेश के उज्जैन में 18 मई 1948 को हुआ था. गहलोत ने विक्रम यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट किया है. 1962 में वे जनसंघ के माध्यम से राजनीति में आए. बीजेपी में कई पदों पर रहते हुए उन्हें कर्नाटक के लिए कई जिम्मेदारियां भी मिल चुकी हैं. इसलिए वे कर्नाटक की राजनीति से भी परिचित हैं. 2006 और 2014 के बीच वे पार्टी के महासचिव थे.

- Advertisement -

इस दौरान उन्हें कर्नाटक का इंचार्ज बनाया गया था. गहलोत देवास-शाजापुर लोकसभा से चार बार सांसद रह चुके हैं. 2009 के लोकसभा चुनाव मे वे हार गए थे जिसके बाद 2012 में वे राज्यसभा भेज दिए गए. 83 वर्षीय वजुभाई वाला ने अपने पांच साल का कार्यकाल 2019 के अगस्त में पूरा का लिया था लेकिन केंद्र की ओर से नए नाम का ऐलान न किए जाने के कारण वे अपने पद पर बने रहे.

Also read- https://khabarsatta.com/india/world-population-day-2021-know-its-history-and-this-years-theme/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group