Thursday, May 26, 2022

रूस-यूक्रेन युद्ध LIVE अपडेट: यूक्रेन का कहना है कि रूस ने Zaporizhzhia परमाणु संयंत्र को जब्त कर लिया है

Russia-Ukraine War LIVE Updates: Ukraine says Russia has seized Zaporizhzhia nuclear plant

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

नई दिल्ली: जैसे ही यूक्रेन पर रूस का युद्ध शुक्रवार को अपने 9वें दिन पर पहुंच गया, यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र, ज़ापोरिज़्झिया पर हमला, जो अब आग पर है, को एनरहोदर की ओर मास्को इंच के रूप में सूचित किया गया है।

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा के अनुसार, अगर यह परमाणु स्टेशन फट जाता है तो यह चेरनोबिल की तुलना में 10 गुना अधिक नुकसान पहुंचा सकता है।

- Advertisement -

इस बीच, रूस और यूक्रेन का प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को दूसरे दौर की शांति वार्ता के लिए बैठा, जिसके कारण नागरिकों की सुरक्षित निकासी के लिए मानवीय गलियारे पर समझौता हुआ।

भारत के निकासी मिशन ऑपरेशन गंगा के तहत, अब तक 6,400 फंसे हुए भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकाल लिया गया है, जबकि अधिक भारतीयों को घर लाने के लिए दिन में 18 अन्य उड़ानें निर्धारित की गई हैं।

- Advertisement -

4 मार्च 2022, दोपहर 12:28 बजे

रूस ने बीबीसी रूसी सेवा और रेडियो लिबर्टी तक पहुंच पर रोक लगाई

रूस के संचार प्रहरी ने बीबीसी और रेडियो लिबर्टी की रूसी-भाषा की वेबसाइटों तक पहुंच को प्रतिबंधित कर दिया है, जो इसे यूक्रेन में संघर्ष के बारे में झूठी जानकारी के रूप में फैलाते हैं।

- Advertisement -

4 मार्च 2022, दोपहर 12:26 बजे

रूस ने Zaporizhzhia परमाणु ऊर्जा संयंत्र को जब्त किया

एक स्थानीय प्राधिकरण ने शुक्रवार को कहा कि रूसी सैन्य बलों ने यूक्रेन के दक्षिण-पूर्व में ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र को जब्त कर लिया है।

इसने सोशल मीडिया पर कहा, “ऑपरेशनल कर्मी बिजली इकाइयों की स्थिति की निगरानी कर रहे हैं,” यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए गए कि संचालन सुरक्षा आवश्यकताओं के अनुरूप हो।

4 मार्च 2022, दोपहर 12:21 बजे

भारतीयों को निकालने के लिए रूसी बसें

रूस के राष्ट्रीय रक्षा नियंत्रण केंद्र के प्रमुख कर्नल जनरल मिखाइल मिज़िनत्सेव ने गुरुवार को घोषणा की: रूसी राष्ट्रीय रक्षा नियंत्रण केंद्र के प्रमुख कर्नल जनरल मिखाइल मिज़िंटसेव ने गुरुवार को घोषणा की कि यूक्रेन के खार्किव और सूमी से भारतीय छात्रों और अन्य विदेशियों को रूस के बेलगोरोड क्षेत्र में निकालने के लिए 130 रूसी बसें तैयार हैं।
 

4 मार्च 2022, दोपहर 12:07 बजे

अटॉर्नी जनरल का कहना है कि यूक्रेन से 17,000 लोगों को निकाला गया

17,000 फंसे भारतीयों को यूक्रेन में संघर्ष क्षेत्र से पहले ही निकाला जा चुका है: अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने SC . को बताया

4 मार्च 2022, दोपहर 12:02 बजे

यूक्रेन संकट पर भारत का सर्वोच्च न्यायालय

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अटॉर्नी जनरल से यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए उठाए जा रहे सभी कदमों, माता-पिता के लिए हेल्पलाइन की संभावना आदि के बारे में केंद्र से निर्देश लेने को कहा।

अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने याचिकाकर्ता छात्र से संपर्क किया जो यूक्रेन की सीमा पर फंसे हुए थे और अब रोमानिया को पार कर गए हैं और आज रात अन्य व्यक्तियों के साथ एक विशेष उड़ान से भारत वापस लाए जाएंगे।

यह भी पढ़े :  Chethana Raj Death: फैट रिमूवल सर्जरी के बाद कन्नड़ एक्ट्रेस की मौत, माता-पिता ने अस्पताल को जिम्मेदार ठहराया

4 मार्च 2022, 11:24 AM

जो बिडेन फिनिश नेता से मिले

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में अपने फिनिश समकक्ष सौली निनिस्टो से मुलाकात की क्योंकि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण ने व्लादिमीर पुतिन के अन्य यूरोपीय पड़ोसियों द्वारा ताजा चिंता पैदा कर दी है।

4 मार्च 2022, 11:21 AM

पीएम मोदी ने यूक्रेन पर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रूस-यूक्रेन संकट पर शीर्ष सरकारी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

4 मार्च 2022, सुबह 11:10 बजे

Airbnb ने रूस, बेलारूस में सभी परिचालनों को निलंबित किया

Airbnb के सीईओ ब्रायन चेस्की ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि यूक्रेन के हमले के बीच उनकी कंपनी रूस और बेलारूस में सभी परिचालन को निलंबित कर रही है।

4 मार्च 2022, सुबह 10:34 बजे

यूक्रेन से स्वदेश लौटेंगे भारतीय छात्र

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र विशेष उड़ानों से कोसिसे, स्लोवाकिया होते हुए स्वदेश लौटने के लिए तैयार हैं।

एक छात्र ने कहा, “अच्छा लगता है कि हम घर जाएंगे। दूतावास ने हमारे लिए बहुत कुछ किया। उन्होंने हमारे खाने और रहने की व्यवस्था की।”

“मैं अपने परिवार से मिलने के लिए उत्साहित हूं। मुझे भारत से संबंधित होने पर गर्व महसूस होता है। दूतावास के लोग और अन्य बहुत मददगार होते हैं,” एक अन्य छात्र जेन्सी कहते हैं।

4 मार्च 2022, सुबह 10:33 बजे

अमेरिकी सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने पुतिन की हत्या की मांग की

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या का आह्वान करते हुए, अमेरिकी रिपब्लिकन सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने पूछा कि क्या रूसी सेना में ब्रूटस या “अधिक सफल” कर्नल स्टॉफ़ेनबर्ग है।

जूलियस सीजर, एक रोमन जनरल, की ब्रूटस द्वारा हत्या कर दी गई थी, जबकि एक जर्मन सेना अधिकारी कर्नल स्टॉफ़ेनबर्ग ने 20 जुलाई, 1944 को एडॉल्फ हिटलर की हत्या करने का प्रयास किया था।

4 मार्च 2022, सुबह 10:31 बजे

यूक्रेन के परमाणु संयंत्र के पास लगी आग

यूक्रेन की स्टेट इमरजेंसी सर्विस ने शुक्रवार को कहा कि ज़ापोरिज्जिया न्यूक्लियर पावर स्टेशन के पास आग पर काबू पा लिया गया है.

4 मार्च 2022, 09:52 AM

ब्रिटेन रूस के खिलाफ यूएनएससी की आपात बैठक की मांग करेगा

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि वह आने वाले घंटों में एक आपातकालीन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की मांग करेंगे, और ब्रिटेन यूक्रेन में एक परमाणु संयंत्र पर हमले के मुद्दे को रूस और करीबी सहयोगियों के साथ तुरंत उठाएगा, सरकार ने कहा ब्रिटेन के बयान के.

4 मार्च 2022, 09:42 AM

रूस अग्निशामकों को परमाणु संयंत्र स्थल का आकलन करने से रोक रहा है

एएफपी न्यूज एजेंसी ने यूक्रेन के बचावकर्मियों के हवाले से बताया कि रूसी सैनिक यूक्रेन के ज़ापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र में आग पर काबू पाने से अग्निशामकों को रोक रहे थे।

यह भी पढ़े :  BCCI चीफ सौरभ गांगुली ने खरीदा करोड़ों का आलीशान नया घर, 48 साल पुरानी हवाले को छोड़ने पर भावुक हो गए सौरभ गांगुली

4 मार्च 2022, 09:36 AM

भारत ने यूक्रेन को मानवीय सहायता भेजी

भारतीय वायु सेना के विमान ने यूक्रेन के लिए लगभग 6 टन मानवीय सहायता के साथ, हिंडन एयरबेस से सुबह 4:05 बजे रोमानिया के लिए उड़ान भरी, एएनआई ने बताया।

4 मार्च 2022, 09:25 AM

यूएस ने ओएससीई का आह्वान किया

अमेरिका ने शुक्रवार (IST) को यूक्रेन में रूस द्वारा मानवाधिकारों के हनन की रिपोर्ट करने के लिए सुरक्षा और सहयोग संगठन मास्को तंत्र का आह्वान किया।

4 मार्च 2022, 09:24 AM

यूक्रेन में हटने और कीव के उपनगरों में रूसी हमलों के बाद।

4 मार्च 2022, 09:03 AM

ऑपरेशन गंगा की उड़ानें भारत में उतरीं

चल रहे ऑपरेशन गंगा के हिस्से के रूप में, 3 और IAF C-17 विमान कल देर रात और आज तड़के हिंडन एयरबेस पर लौट आए, जो यूक्रेन संघर्ष प्रभावित 630 भारतीय नागरिकों को लेकर रोमानिया और हंगरी में हवाई क्षेत्रों का उपयोग कर रहे थे, भारतीय वायु सेना ने कहा

4 मार्च 2022, 08:49 AM

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने परमाणु संयंत्र में आग पर यूक्रेन के राष्ट्रपति से बात की

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने यूक्रेन में परमाणु ऊर्जा संयंत्र में आग लगने पर अपने यूक्रेनी समकक्ष वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से बात की।

4 मार्च 2022, 08:48 AM

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति से बात की

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन ने शुक्रवार तड़के यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से बात की।

पीएम जॉनसन ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन की लापरवाह हरकतों से अब सीधे तौर पर पूरे यूरोप की सुरक्षा को खतरा हो सकता है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा कि स्थिति और न बिगड़े, यूके सरकार ने कहा।

4 मार्च 2022, 08:20 AM

Zaporizhzhia परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास लड़ाई रुकी

सीएनएन ने संयंत्र के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया कि ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास लड़ाई बंद हो गई है और पृष्ठभूमि विकिरण का स्तर वर्तमान में सामान्य है क्योंकि सुविधा में आग जारी है।

प्रवक्ता एंड्री तुज़ ने कहा कि संयंत्र को कोई गंभीर क्षति नहीं हुई है, हालांकि छह में से केवल एक बिजली उत्पादन इकाई चालू है।

4 मार्च 2022, 08:14 AM

Zaporizhzhia Nuke संयंत्र के आवश्यक उपकरण सुरक्षित

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने कहा कि यूक्रेन ने शुक्रवार को आईएईए को बताया कि ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र की साइट पर आग लगने से “आवश्यक” उपकरण प्रभावित नहीं हुए हैं।

4 मार्च 2022, 08:02 AM

अमेरिका ने रूस से यूक्रेन की परमाणु साइट पर आपातकालीन प्रतिक्रिया देने वालों को अनुमति देने का आग्रह किया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने रूस से यूक्रेन के ज़ापोरिज्जिया परमाणु स्टेशन पर आपातकालीन प्रतिक्रिया देने वालों को अनुमति देने का आग्रह किया, जिस पर आज सुबह रूस ने हमला किया था।

यह भी पढ़े :  Gyanvapi Case: 'मस्जिद थी और रहेगी... बाबरी जैसा दूसरा नहीं खोएगा...': असदुद्दीन ओवैसी

4 मार्च 2022, 07:49 AM

भारतीय छात्र अपने कुत्ते के साथ घर वापस आता है

यूक्रेन में इंजीनियरिंग के छात्र ऋषभ कौशिक और उनका कुत्ता मालिबू शुक्रवार को बुडापेस्ट (हंगरी) से घर लौटते हैं।

उत्तराखंड के देहरादून के रहने वाले कौशिक ने अपने कुत्ते को अपने साथ भारत लाने में आने वाली कठिनाइयों को इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था, सरकार से एनओसी की अनुमति देने का आग्रह किया था।

“भारत में बहुत सारे दस्तावेज थे, प्रक्रिया लंबी थी। लेकिन युद्ध जैसी स्थितियों में, उन्हें अपने नागरिकों को अनुमति देनी चाहिए थी। इसलिए, मैंने अपील की थी। हाल ही में एक ज्ञापन आया था जिसमें कहा गया था कि पालतू जानवर और यहां तक ​​​​कि अब बिना एनओसी के आवारा लोगों को भी जाने दिया जा रहा है, ”कौशिक ने कहा।

4 मार्च 2022, 07:48 AM

ऑपरेशन गंगा की दो और उड़ानें भारत पहुंची

यूक्रेन से 210 भारतीय यात्रियों को लेकर भारतीय वायु सेना के दो विमान बुखारेस्ट (रोमानिया) और बुडापेस्ट (हंगरी) से दिल्ली के पास हिंडन में अपने घरेलू बेस पर उतरते हैं। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने छात्रों की अगवानी की।

4 मार्च 2022, 07:10 AM

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के निदेशक ने दी खतरे की चेतावनी

आईएईए ने ट्वीट किया, “आईएईए के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्यामगल और यूक्रेन के परमाणु नियामक और ऑपरेटर से बात की, बल प्रयोग को रोकने की अपील की और रिएक्टरों के हिट होने पर गंभीर खतरे की चेतावनी दी।”

4 मार्च 2022, 07:10 AM

यूक्रेन के राष्ट्रपति के कार्यालय के प्रमुख के सलाहकार वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने “ज़ापोरिज़्ज़िया एनपीपी अंडर फायर …” का एक वीडियो ट्वीट किया।

4 मार्च 2022, सुबह 07:00 बजे

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की प्रतिक्रिया

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने ट्वीट किया, “आईएईए को स्थिति के बारे में यूक्रेनी अधिकारियों के संपर्क में ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र (एनपीपी) पर गोलाबारी की खबरों से अवगत है।”

4 मार्च 2022, 06:52 AM

उच्च विकिरण स्तर को यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा स्टेशन में आग के रूप में पाया गया

एपी ने बताया, “जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र की साइट के पास विकिरण के ऊंचे स्तर का पता चला था, जो यूक्रेन की बिजली उत्पादन का लगभग 25% प्रदान करता है।”

4 मार्च 2022, 06:51 AM

यूक्रेन में हवाई हमले की चेतावनी

ओडेसा, बिला सेरकवा और वोलिन ओब्लास्ट में हवाई हमले का अलर्ट जारी किया गया है।

कीव इंडिपेंडेंट ने बताया कि निवासियों को निकटतम आश्रय में जाने की सलाह दी गई है।

- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article