Homeदेशआधार कार्ड अपडेट: इन सबसे आसान और सरलस्टेप से आधार कार्ड में...

आधार कार्ड अपडेट: इन सबसे आसान और सरलस्टेप से आधार कार्ड में ऑनलाइन एड्रेस बदल सकते है आप, पढ़ें पूरी डिटेल

Aadhar Card Update: With these easiest and simplest steps, you can change the address in Aadhar card online, read full details

- Advertisement -

नई दिल्ली: आधार कार्ड निस्संदेह भारतीय नागरिकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। दस्तावेज़ को कई सरकारी और निजी एजेंसियों द्वारा आधिकारिक पहचान प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है।

विभिन्न सरकारी प्रायोजित योजनाओं के लाभार्थियों को लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड जमा करना आवश्यक है। सरकारी एजेंसियों को योजना के तहत लाभ प्रदान करने के लिए आधार कार्ड के विवरण की आवश्यकता होती है।

- Advertisement -

आधार कार्ड पर विवरण अपडेट किया जाना चाहिए ताकि कार्डधारकों को सेवाओं का लाभ उठाने में किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) आधार कार्डधारकों को कुछ सरल चरणों में अपने आधार कार्ड पर विवरण संशोधित करने की अनुमति देता है। यूआईडीएआई आधार कार्ड से संबंधित सभी परिवर्तनों को संभालता है। 

आधार कार्डधारक यूआईडीएआई की सेवाओं के माध्यम से फोन नंबर, पता, नाम और बहुत कुछ जैसी जानकारी बदल सकते हैं। आप अपने आधार कार्ड में बदलाव करने के लिए आधिकारिक यूआईडीएआई पोर्टल या नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जा सकते हैं। 

- Advertisement -

आधार कार्ड पर पता बदलने के लिए कदम: 

चरण 1: यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट http://uidai.gov.in/ पर जाएं । 

- Advertisement -

चरण 2: ‘माई आधार’ सेक्शन में जाएं।  

चरण 3: ‘अपडेट जनसांख्यिकी डेटा ऑनलाइन’ विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 4: अब, ‘आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें’ बटन पर क्लिक करें, आपको यहां पूछे गए विवरण साझा करने की आवश्यकता होगी। 

चरण 5: ‘ओटीपी भेजें’ बटन का चयन करें। आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी मिलेगा।

चरण 6: विवरण सत्यापित करने के लिए आपको छह अंकों का ओटीपी दर्ज करना होगा। 

चरण 7: जनसांख्यिकी डेटा क्षेत्र में जाएं और पूछे गए विवरण साझा करें।

चरण 8: आगे बढ़ें विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 9: अब, आधार कार्ड पर पता बदलने के लिए सत्यापन दस्तावेजों की स्कैन की गई रंगीन प्रतियां अपलोड करें। अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें। 

चरण 10: आधार कार्ड अपडेट का पूर्वावलोकन देखें। आपको एक यूआरएन प्राप्त होगा जिसका उपयोग पता अद्यतन अनुरोध की स्थिति की जांच के लिए किया जा सकता है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments