Home देश राजस्थान: जालोर में गिरा उल्कापिंड, वजन लगभग 3 किलो 5 फीट की गहराई में जमीन में धंसा

राजस्थान: जालोर में गिरा उल्कापिंड, वजन लगभग 3 किलो 5 फीट की गहराई में जमीन में धंसा

जोधपुर. जालोर के सांचौर कस्बे में शुक्रवार सुबह एक खगोलीय घटना सामने आई जानकारों की माने तो जालोर में उल्कापिंड (Ulkapind) गिरने से सनसनी फैल गई। उल्कापिंड (Ulkapind) को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग उमड़ पड़े। बाद में उल्कापिंड (Ulkapind) को वहां से हटाकर सुरक्षित जगह पर रखवाया गया। धातु की तरह से नजर आ रहा यह उल्कापिंड 2.788 किलोग्राम वजनी है।

सांचौर थानाधिकारी अरविंद कुमार ने बताया कि सुबह 7 बजे सूचना मिली कि गायत्री कॉलेज के पास आसमान से तेज आवाज के साथ एक चमकदार पत्थर गिरा है। वहां पहुंचकर देखा तो काले रंग का धातु जैसा एक टुकड़ा जमीन में करीब 4-5 फीट की गहराई में धंसा हुआ था। उस समय यह टुकड़ा काफी गरम था। 

- Advertisement -

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि उन्होंने आसमान से एक तेज चमक के साथ एक टुकड़े को नीचे गिरते देखा। नीचे गिरते ही धमाका हुआ। इस उल्कापिंड के ठंडा होने पर पुलिस ने उसे कांच के एक जार में रखवा दिया है। पुलिस का कहना है कि इसे विशेषज्ञों को दिखाया जाएगा। 

पुलिस-प्रशासन ने इलाके को लिया कब्जे में
जानकारी के अनुसार घटना सांचोर कस्बे के न्यू गायत्री कॉलेज से सटे क्षेत्र में हुई. वहां सुबह करीब 7 बजे के आसपास आसमान से मोर्टार जैसी कोई चीज धमाके के साथ नीचे गिरी. इसके गिरते ही तेज धमाका हुआ और इलाके में दहशत फैल गई. वहां लोगों की भीड़ एकत्र हो गई. लोगों ने पास जाकर देखा तो यह थोड़ी जमीन में धंसी हुई थी. लोगों ने इसके बारे में पुलिस-प्रशासन को सूचना दी. इस पर अधिकारी मौके पर पहुंचे, लेकिन वह चीज उनके भी समझ से परे रही. बाद में प्रशासन ने मौके से लोगों को हटाकर वहां आवाजाही रोक दी. मौके पर पुलिस के जवान तैनात कर दिए गए हैं.

- Advertisement -

मोर्टार जैसा है आकार
बताया जा रहा है कि इसके गिरने की आवाज इतनी तेज थी कि वह करीब 2 किलोमीटर के क्षेत्र में सुनी गई. लोगों का कहना है कि जिस गति से यह चीज जमीन पर गिरी तो उसकी आवाज हेलीकॉप्टर जैसी होने की आई. उसके आगे पंखानुमा कुछ उपकरण लगा हुआ होने की बात भी बताई जा रही है. कई लोग इसे मोर्टार जैसा उपकरण बता रहे हैं तो कुछ लोग इसे उल्का पिंड का टुकड़ा बताने और कुछ हवाई जहाज का टूटा हिस्से होने की बात कह रहे हैं. अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है. आसमान से गिरी वस्तु घटना के करीब तीन घंटे बाद तक हीटिंग दे रही थी. ऐसे में उसके विस्फोटक जैसी वस्तु से भी इनकार नही किया जा सकता है. ऐसे में प्रशासन ने लोगों को इससे दूर रहने की सलाह दी है.

- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

Leave a Reply

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

11,007FansLike
7,044FollowersFollow
794FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

संकल्प पत्र पर बोली कांग्रेस- सिंधिया को कांग्रेस का दुल्हा बताने वाली BJP खुद बाराती भी नहीं बना रही है

भोपाल: विधानसभा उपचुनाव के लिए बीजेपी ने चुनावी रणनीति के तहत 28 अक्टूबर को एक साथ पूरे 28 विधानसभा...

दिग्विजय का सिंधिया से सवाल- राज्यसभा सांसद तो कांग्रेस भी बनाती थी फिर दुश्मन के सामने क्यों झुके

अशोकनगर: विधानसभा उपचुनाव के मद्देनजर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह दो दिवसीय दौरे पर अशोकनगर के मुंगावली पहुंचे। वहां नुक्कड़ सभा में सीएम शिवराज सिंह चौहान...

निकिता हत्याकांड पर फूटा कंगना का गुस्सा, कहा- इस्लाम स्वीकार नहीं किया तो लड़की को उतार दिया मौत के

हरियाणा के फरीदाबाद जिले के बल्लभगढ़ शहर में कॉलेज से पेपर देकर बाहर निकली एक छात्रा निकिता तोमर(21) की मुस्लिम समुदाय के एक युवक...

स्वास्थ्य मंत्रालय बोला-भारत प्रति 10 लाख की आबादी पर सबसे कम केस वाले देशों में शामिल

भारत प्रति दस लाख की आबादी पर कोरोना वायरस संक्रमण और इससे होने वाली मौतों के सबसे कम मामलों वाले देशों की सूची में...

लद्दाख को चीन के भूभाग के तौर पर दिखाना : ट्विटर का जवाब पर्याप्त नहीं : मीनाक्षी लेखी

नयी दिल्ली: लद्दाख को चीन के भूभाग के तौर पर दिखाने के संबंध में संसदीय समिति के सामने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर का स्पष्टीकरण पर्याप्त नहीं...
x