Wednesday, August 17, 2022
Homeदेश1 अप्रैल से होंगे दूध, टीवी, एसी और स्मार्टफोन; जाने क्यों?

1 अप्रैल से होंगे दूध, टीवी, एसी और स्मार्टफोन; जाने क्यों?

अब 1 अप्रैल (1 april 2021) आ रहा है और इस महीने आम आदमी के लिए कई चुनौतियां हो सकती हैं। जहां आम आदमी की जेब पर ज्यादा कैंची होगी। एक ओर, पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने मदद की है, वहीं दूसरी ओर, दूध (milk), एयर कंडीशनर (AC), पंखे, टीवी और स्मार्टफोन (Mobiles) की कीमतें 1 अप्रैल से बढ़ जाएंगी

- Advertisement -

नई दिल्ली: एक हफ्ते बाद, हम इस साल अप्रैल के नए महीने में प्रवेश करेंगे। अब 1 अप्रैल (1 april 2021) आ रहा है और इस महीने आम आदमी के लिए कई चुनौतियां हो सकती हैं। जहां आम आदमी की जेब पर ज्यादा कैंची होगी। एक ओर, पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने मदद की है, वहीं दूसरी ओर, दूध (milk), एयर कंडीशनर (AC), पंखे, टीवी और स्मार्टफोन (Mobiles) की कीमतें 1 अप्रैल से बढ़ जाएंगी। आपको टोल टैक्स और बिजली दर के लिए अधिक भुगतान करना होगा। इसलिए पता करें कि 1 अप्रैल से क्या महंगा होगा और इसके लिए आपको कितना भुगतान करना होगा।

1 अप्रैल से दूध के दाम 3 रुपए बढ़ जाएंगे

व्यापारियों ने दूध के दाम बढ़ाने का फैसला किया है। किसानों ने कहा था कि दूध की कीमत 55 रुपये प्रति लीटर होनी चाहिए। लेकिन व्यापारियों का कहना है कि वे दूध की कीमत में महज बढ़ी हुई दरें एक अप्रैल से लागू होंगी।इसका मतलब है कि 1 अप्रैल से आपको 49 रुपये प्रति लीटर दूध मिलेगा।

एक्सप्रेसवे पर यात्रा करना महंगा होगा

- Advertisement -

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर सफर करना और महंगा होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण बोर्ड ने वर्ष 2021-22 के लिए नई दरों को मंजूरी दी है। न्यूनतम में 5 रुपये और अधिकतम में 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। नई दरें एक अप्रैल से लागू होंगी।

अप्रैल से हवाई यात्रा और महंगी हो जाएगी

अगर आप अक्सर हवाई जहाज से यात्रा करते हैं, तो यह आपके लिए झटका है। जल्द ही आपको उड़ानों के साथ उड़ान भरने के लिए अधिक भुगतान करना होगा। हाल ही में, केंद्र सरकार ने घरेलू उड़ानों के लिए किराया सीमा 5 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया। 1 अप्रैल से, विमानन सुरक्षा शुल्क (Aviation Security Fees) में भी वृद्धि होगी। 1 अप्रैल से, घरेलू उड़ानों के लिए एयरलाइन सुरक्षा शुल्क 200 रुपये होगा। वर्तमान में यह अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की बात करें तो शुल्क 5.2 से 12 डॉलर हो जाएगा। ये नई दरें 1 अप्रैल 2021 से जारी टिकटों पर लागू होंगी।

1 अप्रैल से टीवी होगा महंगा

- Advertisement -

1 अप्रैल, 2021 से, टेलीविजन की कीमत (Televison Price Hike) 2,000 रुपये से 3,000 रुपये तक बढ़ सकती है। पिछले 8 महीनों में, दरों में 3,000 रुपये से 4,000 रुपये की वृद्धि हुई है। 1 अप्रैल 2021 से टीवी की कीमत कम से कम 2,000 रुपये से 3,000 रुपये तक बढ़ जाएगी।

एसी, फ्रिज, कूलर महंगे होंगे

यदि आप एक एयर कंडीशनर (air-conditioner- AC) खरीदने या इस गर्मी में ठंड के बारे में सोच रहे हैं, तो आप एक बड़े सदमे में आ सकते हैं। एसी कंपनियां अप्रैल से कीमतें बढ़ाने पर विचार कर रही हैं। कच्चे माल की बढ़ती कीमतों के कारण कंपनियां एसी के दाम बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं। एसी निर्माता कीमतें 4 से 6 फीसदी बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। यानी एसी प्रति यूनिट की कीमत 1,500 रुपये से 2,000 रुपये तक जा सकती है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group