NIA चार्जशीट में खुलासा : देविंदर सिंह के माध्यम से भारतीय विदेश मंत्रालय में पैठ बनाना चाहता था पाकिस्तान

जम्मू कश्मीर पुलिस के सस्पेंडेड डीएसपी देविंदर सिंह (Suspended Deputy Superintendent of Jammu and Kashmir Police Davinder Singh) के माध्यम से पाकिस्तान भारत के विदेश मंत्रालय में अपनी घुसपैठ करना चाहता था. इसके लिए पाकिस्तानी हैंडलर्स ने बाकायदा देविंदर सिंह को 'टास्क' भी सौंपा था.

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर पुलिस के सस्पेंडेड डीएसपी देविंदर सिंह (Suspended Deputy Superintendent of Jammu and Kashmir Police Davinder Singh) के माध्यम से पाकिस्तान (Pakistan) भारत के विदेश मंत्रालय में अपनी घुसपैठ करना चाहता था. इसके लिए पाकिस्तानी हैंडलर्स ने बाकायदा देविंदर सिंह को ‘टास्क’ भी सौंपा था. इस बात का खुलासा एनआईए (NIA) चार्जशीट के माध्यम से हुआ है, जिसमें बताया गया है कि देविंदर सिंह के माध्यम से पाकिस्तान भारत के विदेश मामलों के मंत्रालय (Ministry of External Affairs -MEA) में संपर्क स्थापित कर जासूसी का प्लान (Espionage Activities) बना रहा था.

एनआईए की चार्जशीट में क्या है?
नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (National Investigation Agency -NIA) ने जम्मू की कोर्ट में अपनी चार्जशीट दाखिल की. इसमे बताया गया है कि पकड़े जाने से पहले देविंदर सिंह जम्मू कश्मीर पुलिस के बेहद संवेदनशील एंटी-हाइजैकिंग ब्रांच में तैनात था. इस दौरान वो पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में बैठे हैंडलर्स के संपर्क में था.

- Advertisement -

देविंदर ने ‘पाक भाई’ के नाम से सेव किया था नंबर
चार्जशीट के मुताबिक देविंदर सिंह ने पाकिस्तानी उच्चायोग (Pakistan High Commission) के अपने संपर्क का नंबर ‘पाक भाई’ के नाम से सेव कर रखा था, जिससे उसे निर्देश प्राप्त होते थे. देविंदर उसे बेहद संवेदनशील जानकारियां दिया करता था. इसमें कश्मीर घाटी में सुरक्षा बलों की तैनाती से लेकर घाटी में आने वाले हर एक ‘वीआईपी’ की जानकारी भी शामिल है.

यह भी पढ़े :  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- आज की समस्याओं से निपटने के लिए बदलाव करना जरूरी

आकाओं का निर्देश पूरा कर पाने में असफल रहा था देविंदर!
देविंदर सिंह सीधे सीधे हिजबुल मुजाहिदीन के लिए काम करता था. वहीं से उसे विदेश मंत्रालय में पैठ बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. ताकि इसका इस्तेमाल भारत के खिलाप हो सके. हालांकि एनआईए ने कहा है कि वो अपने आकाओं से मिले निर्देश को पूरा कर पाने में फेल रहा. ये प्लान पाकिस्तानी दूतावास के अधिकारियों के साथ मिलकर बनाया गया था.

- Advertisement -

तिहाड़ जेल में बंद है देविंदर सिंह
एनआईए की चार्जशीट में देविंदर सिंह को हिजबुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahideen) को मदद पहुंचाने का आरोपी बनाया गया है और वो अभी दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद है.

यह भी पढ़े :  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- आज की समस्याओं से निपटने के लिए बदलाव करना जरूरी

11 जनवरी को पकड़ा गया था देविंदर सिंह
देविंदर सिंह को 11 जनवरी जम्मू कश्मीर पुलिस ने गिरफ्तार किया था. उसके साथ आतंकी नवीद बाबू, रठेर और मीर भी था. देविंदर को काजी गंद के पास कश्मीर घाटी को पूरे देश से जोड़ने वाले हाइवे पर पकड़ा गया था. वो आतंकियों को सुरक्षित ठिकाने की तरफ छिपाने जा रहा था. तलाशी में उसके पास से एक-47 राइफल, तीन पिस्टल के अलावा भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री और गोलियां बरामद हुई थी. ये केस 17 जनवरी को एनआईए को सौंप दिया गया था. (एजेंसियों से इनपुट के साथ)

- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

10,775FansLike
7,044FollowersFollow
568FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

Sanam Johar और एबिगेल पांडे के घर से एनसीबी को मिला ड्रग्स, दोनों के खिलाफ केस दर्ज

नई दिल्ली। सुशांत सिंह राजपूत केस में ड्रग एंगल की जांच कर रही नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की टीम की रडार...
यह भी पढ़े :  बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान, 12.30 बजे होगी EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस

संयुक्त राष्ट्र में POK एक्टिविस्ट बोले- पाकिस्तान को हमारे साथ जैसा व्यवहार करने से रोकें, सभी अधिकार छीने गए

जेनेवा। पाकिस्तान चाहे जितना ही ढोंग क्यों ना करले लेकिन पीओके यानी गुलाम कश्मीर की जनता वहां की सरकार से कितना परेशानी है इसका...

आज ड्रग कनेक्शन को लेकर NCB के सवालों का जवाब देगी रकुल प्रीत, दीपिका कल होंगी जांच में शामिल

सिनेमा जगत और नशीले पदार्थों के कथित जुड़ाव का मामला आए दिन नया मोड़ ले रहा है। अभी इसे मामले को लेकरनारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो...

अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर उड़ रहे 3 उपकरण बी.एस.एफ. ने फायर करके गिराए

बमियाल/पठानकोट: बमियाल सैक्टर के टिंडा फॉरवर्ड पोस्ट पर तैनात बी.एस.एफ. जवानों ने गत रात्रि हवा में उड़ रहे 3 उपकरणों को फायर कर गिरा...

कृषि विधेयकों के खिलाफ किसानों का ‘पंजाब बंद’ आज, रेलवे ट्रैक पर डटे किसान

चंडीगढ़/नई दिल्ली: केंद्र सरकार के 3 कृषि बिलों का विरोध कर रहे किसानों ने पंजाब भर में रेल लाइनों, खासकर दिल्ली को जाने वाली...
x