Monday, September 26, 2022
HomeदेशIndia Omicron Update: डेल्टा की तुलना में ओमिक्रोन तेजी से फैल रहा...

India Omicron Update: डेल्टा की तुलना में ओमिक्रोन तेजी से फैल रहा है, हर 3 दिन में मामले हो रहे दोगुने : WHO

डब्ल्यूएचओ ने कहा, "यह दस्तावेज सामुदायिक प्रसारण वाले देशों में डेल्टा संस्करण की तुलना में काफी तेजी से फैल रहा है, जिसमें 1.5-3 दिनों के बीच दोहरीकरण समय है।"

- Advertisement -

जिनेवा: दुनिया भर में ओमिक्रोन मामलों के बेरोकटोक प्रसार के बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि नए संस्करण की संक्रमण संख्या कम से कम हर 3 दिनों में दोगुनी हो रही है। 

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कोरोनवायरस का नया संस्करण प्रलेखित सामुदायिक प्रसारण वाले देशों में डेल्टा स्ट्रेन की तुलना में तेजी से फैल रहा है, मामलों की संख्या 1.5 से 3 दिनों में दोगुनी हो गई है।

- Advertisement -

16 दिसंबर तक, सभी छह डब्ल्यूएचओ क्षेत्रों में 89 देशों में ओमिक्रोन संस्करण की पहचान की गई है। जैसे-जैसे अधिक डेटा उपलब्ध होगा, ओमिक्रोन संस्करण की वर्तमान समझ विकसित होती रहेगी। 

शनिवार (18 दिसंबर) को एक अपडेट में, संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि इस बात के लगातार सबूत हैं कि डेल्टा पर ओमिक्रोन का पर्याप्त विकास लाभ है।

- Advertisement -

“यह 1.5-3 दिनों के बीच दोगुने समय के साथ प्रलेखित सामुदायिक प्रसारण वाले देशों में डेल्टा संस्करण की तुलना में काफी तेजी से फैल रहा है।

ओमिक्रोन जनसंख्या प्रतिरक्षा के उच्च स्तर वाले देशों में तेजी से फैल रहा है और यह अनिश्चित बना हुआ है कि किस हद तक तेजी से विकास देखा गया है दर को प्रतिरक्षा चोरी, आंतरिक रूप से बढ़ी हुई संप्रेषणीयता या दोनों के संयोजन के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है,” डब्ल्यूएचओ ने कहा।

- Advertisement -

Also Read: Omicron Symptoms In Hindi: कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के ये 5 लक्षण जिन्हें आपको बिलकुल इग्नोर नहीं करना चाहिए, जाने पूरी डिटेल

हालांकि, वर्तमान में उपलब्ध आंकड़ों को देखते हुए, यह संभावना है कि ओमिक्रोन डेल्टा से आगे निकल जाएगा जहां सामुदायिक प्रसारण होता है। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा कि ओमिक्रोन की नैदानिक ​​​​गंभीरता पर अभी भी सीमित डेटा हैं ।

 गंभीरता प्रोफ़ाइल को समझने के लिए और टीकाकरण और पहले से मौजूद प्रतिरक्षा से गंभीरता कैसे प्रभावित होती है, इसे समझने के लिए अधिक डेटा की आवश्यकता है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, यूके और दक्षिण अफ्रीका में अस्पताल में भर्ती होना जारी है और तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए, यह संभव है कि कई स्वास्थ्य प्रणालियाँ जल्दी से अभिभूत हो जाएँ। 

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने कहा कि अभी भी सीमित उपलब्ध डेटा हैं, और ओमिक्रॉन के लिए टीके की प्रभावकारिता या प्रभावशीलता पर कोई सहकर्मी-समीक्षा प्रमाण नहीं है।

Web Title: India Omicron Update: Omicron spreading faster than Delta, cases doubling every 3 days: WHO

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group
नवरात्री में बाल न काटें, उपवास में क्या करें, शुभ मुहूर्त जानिए नवरात्री में 9 दिनों तक प्याज लहसुन से क्यों किया जाता है परहेज त्योहारों में टाटा, महिंद्रा, हुंडई की ये कार खरीदने का हो प्लान तो… UPSC के लिए Free IAS Coaching: जल्द करें ऑनलाइन आवेदन