Homeटेक्नोलॉजीपेट्रोल या बैटरी नहीं बल्कि इस फ़्यूल से चलेगी Honda Activa!, जानिए...

पेट्रोल या बैटरी नहीं बल्कि इस फ़्यूल से चलेगी Honda Activa!, जानिए भारत में कंपनी इसे कब करेगी लांच

Honda Activa will run on this fuel, not petrol or battery!, know when the company will launch it in India

- Advertisement -

केंद्र की मोदी सरकार और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के द्वारा अब पेट्रोल डीजल वाले वाहन नहीं बल्कि इथेनाल, मैथनाल, ग्रीन और हाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों का निर्माण करने में लगी हुई है।

इसी के तहत अब एक जानकारी सामने आ रही है जिसमें भारत में जल्दी पेट्रोल डीजल सीएनजी या फिर इलेक्ट्रिक वाहन नहीं बल्कि इथेनाल, मैथनल ग्रीन हाइड्रोजन और अन्य ईंधन विकल्पों से चलने वाले वाहन लांच होंगे।

- Advertisement -

दरअसल केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा बीते दिनों इथेनाल मैथनाल, ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों का निर्माण करने पर जोर देने की बात कही गई थी जिसका स्वागत अब ऑटो इंडस्ट्री ने किया है।

कंपनी लांच करेगी इथेनाल से चलने वाला वाहन

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के द्वारा दिए गए इस बयान के बाद अब सभी ऑटो इंडस्ट्री ने उनका स्वागत किया है और उन्होंने भी अब नए फ्यूल वाले वाहनों को लांच करने पर जोर देने बात कही है। इससे पहले हौंडा कंपनी जो कि इस समय बाइक और स्कूटर लांच कर रही है। ऐसे में इस कंपनी को यह प्लान बेहतर लगा है और कंपनी ने कहा कि पेट्रोल-डीजल के बजाय अब इथेनाल फ्यूल से चलने वाले वाहनों को भारत में जल्द लांच किया जाएगा।

कंपनी बारीकी से प्रोजेक्ट पर कर रही अध्ययन

- Advertisement -

हौंडा की तरफ से इस प्लान पर काम किया जा रहा है। कंपनी के तरफ से ग्रीन झंडी मिल चुकी है। ऐसे में कंपनी अब इथेनाल फ्यूल से चलने वाले वाहन लांच करेगी। जानकारी मिली है कि हौंडा कंपनी होंडा एक्टिवा को इथेनाल वैरीएंट से चलने के लिए लांच करेगी। इसकी चर्चाएं भी शुरू हो चुकी है। हालांकि कंपनी की तरफ से अभी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो होंडा अभी इस बात पर बारीकी से अध्ययन करने में लगी हुई है।

अनुमान लगाया जा रहा है कि पेट्रोल में कितनी मात्रा में इथेनाल मिश्रण किया जा सकता है। इस पर अभी तक सिर्फ चर्चाएं चल रही है। अगर पेट्रोल में इथेनाल का मिश्रण करते हैं तो कितनी माइलेस देगी। इन सभी प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है। हौंडा के लिए नया प्रोजेक्ट है। वहीं 10 साल से ब्राजील में इस फ्लेक्स फ्यूल का इस्तेमाल किया जा रहा है। हौंडा की बात करें तो अभी तक भारत में 70 लाख से अधिक दोपहिया वाहन बेचे जा चुके हैं।

जाने क्या होता है फ्लेक्स फ्यूल इंजन

- Advertisement -

दरअसल फ्लेक्स फ्यूल इंजन होता सामान्य तरह का ही है, लेकिन यह इंजन सभी तरह के इंजन से चलने में सक्षम होता है। इस इंजन में मिक्स फ्यूल को डाल कर भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे आगामी समय में वाहनों को निकालने में सुविधा रहेगी। हालांकि पेट्रोल और इथेनाल,मेथेनॉल का मिश्रण कर इसे आसानी से चलाया जा सकता है।

जाने कब होगी होंडा एक्टिवा लांच

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 2024 तक बाजार में इथेनॉल से चलने वाली होंडा एक्टिवा लांच हो जाएगी। इसको लेकर प्रोजेक्ट पर अध्ययन किया जा रहा है। अगर यह लांच हो जाती है तो काफी अच्छी और सस्ती भी होगी।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments