HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook

Home » देश » भारत सरकार ने लॉन्च किया शानदार FREE ‘एंटीवायरस ऐप’ जानें क्या होंगे फीचर्स?

भारत सरकार ने लॉन्च किया शानदार FREE ‘एंटीवायरस ऐप’ जानें क्या होंगे फीचर्स?

By Anshul Sahu

Published on:

Follow Us
Govt-Antivirus

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Free Antivirus APP: भारत सरकार द्वारा विकसित malware detections app: यदि आप एक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं, तो कभी न कभी आपने एंटीवायरस का उपयोग भी किया होगा। एंटीवायरस हमारे फोन को मेलवेयर से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। एक अच्छा एंटीवायरस उपयोग करने के लिए हमें पेड वर्जन खरीदना पड़ता है।

लेकिन अगर आप पेड एंटीवायरस नहीं खरीदना चाहते हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। भारत सरकार ने स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक मेलवेयर पहचान ऐप लॉन्च किया है। आप इस एंटीवायरस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

भारत सरकार द्वारा साइबर स्वच्छता केंद्र, जिसे बोटनेट क्लीनिंग एंड मालवेयर एनालिसिस सेंटर के नाम से भी जाना जाता है, द्वारा एक नया मुफ्त बॉटनेट डिटेक्शन और रिमूवल टूल जारी किया गया है। आप वेबसाइट पर जाकर ऐप्लीकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह ऐप किसी भी प्रकार के मेलवेयर और वायरस को तेजी से पहचान सकता है।

इस एंटीवायर ऐप्लीकेशन के विकास के लिए सरकार ने इंटरनेट सर्विस प्रवाइडर, एंटीवायरस निर्माता कंपनी, और इंडियन कंप्यूटर रिस्पांस टीम के साथ साझेदारी की है। बोट एक प्रकार का मैलवेयर होता है जिसके माध्यम से कोई हैकर आपके स्मार्टफोन के डेटा की कॉपी बना सकता है। ऐसे मैलवेयर को पहचानने और उन्हें फोन से हटाने के लिए सरकार ने eScan CERT-In Bot Removal ऐप लॉन्च की है।

यह ऐप डेटा को सुरक्षित रखने में भी सहायता करेगी।

गूगल प्ले स्टोर से आप डाउनलोड कर सकते हैं eScan CERT-In Bot Removal ऐप्लिकेशन। यदि आप किसी वेबसाइट का उपयोग करते हैं जिसमें वायरस की संभावना हो सकती है, तो यह ऐप्लिकेशन आपको उसके अनुभव से बचा सकती है। इसके साथ ही, यह ऐप आपके मोबाइल को पूरी तरह से स्कैन करके बता सकती है कि आपके फोन में कोई वायरस या मैलवेयर है या नहीं।

इस बड़े सुविधाजनक फीचर को प्राप्त करेंगे

इस ऐप्लीकेशन का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह आपको यह भी पता चला सकता है कि आपके स्मार्टफोन पर कौन-कौन से ऐप्लीकेशन माइक, कैमरा, स्थान, संदेश और कॉल का एक्सेस ले रहे हैं। पहले आपको इस ऐप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा और फिर यह आपके स्मार्टफोन की पूरी स्कैन करेगा। इसके बाद आपको विस्तृत जानकारी स्क्रीन पर प्राप्त हो जाएगी।

Leave a Comment