Wednesday, September 28, 2022
HomeदेशFriendship Day 2022: क्या आप जानते है?आखिर क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप...

Friendship Day 2022: क्या आप जानते है?आखिर क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे

Friendship Day 2022: Do you know why Friendship Day is celebrated after all

- Advertisement -

Friendship Day 2022: बहुत से लोग Friendship Day मनाते तो हैं लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता है की आखिर में फ्रेंडशिप डे क्यों मानते है? हो सकता है की शायद उन्होंने इसके बारे में कभी न सोचा हो. किसी ने ठीक ही कहा है “दोस्तों के बिना जिंदगी अधूरी है” क्योंकि दोस्ती का रिश्ता भले ही खून का रिश्ता न हो, बल्कि यह रिश्ता किसी पारिवारिक रिश्ते से कम भी नहीं होता!

Also Read: Friendship Video Status Download for Whatsapp: फ्रेंडशिप डे व्हाट्सएप स्टेटस विडियो डाउनलोड(Opens in a new browser tab)

Friendship Day 2022: फ्रेंडशिप डे क्या है

- Advertisement -

फ्रेंडशिप डे जिसे हिंदी में “मित्रता दिवस” कहा जाता है. यह दिन सभी मित्रों के लिए विशेष होता है. प्यार, भाईचारे के इस दिन में सभी मित्र एकजुट होकर इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं.

Also Read: Friendship Day Whatsapp Status: Instagram Reels, status, DP, stickers, messages(Opens in a new browser tab)

- Advertisement -

दोस्तों इस दिन का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है. क्योंकि हर साल संडे के दिन ही फ्रेंडशिप डे को मनाया जाता है, तो ऐसे में सभी उम्र के लोग अपने मित्रों के साथ मिलकर इस Fun Day को और अधिक खास बना देते हैं. असल में आम दिनों के मुकाबले यह दिन दर्शाता है कि “आपके लिए आपके मित्र आपकी जिंदगी में क्या अहमियत रखते हैं”, आइये जानते हैं.

Also Read: Friendship Day Video Status Downloads: Whatsapp, Instagram Reels, Facebook(Opens in a new browser tab)

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है?

- Advertisement -

Friendship Day हम इसलिए मनाते है क्यूंकि इस दिन हम अपने दोस्तों को ये एहसास दिलाते है की उनका कितना ज्यादा महत्व है हमारे जीवन में. इस त्यौहार के माध्यम से प्यार, अपनापन और अपनी भावनाओं को व्यक्त किया जाता है अपने दोस्तों के साथ. वहीँ इस दिन को ख़ास तोर से दोस्तों और दोस्ती को न्योछावर किया जाता है

इसलिए यह Friendship Day काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है हमारे और हमारे दोस्तों के लिए. वहीँ इससे दोस्ती में अपनापन आता है और साथ में दोस्तों का साथ भी मजबूत होता है. वहीँ इस दिन हमें अपने अच्छे पलों को याद कर गिले सिक्वे को दूर करना चाहिए. क्यूंकि दोस्ती से अच्छा रिश्ता पूरी दुनिया में और कुछ भी नहीं होता है.

Friendship Day कैसे मनाया जाता है?

एक मित्र दूसरे मित्र को फ्रेंडशिप बैंड बांधते हैं, फ्रेंडशिप डे T-shirt गिफ्ट देते हैं, तथा जिन मित्रों से मुलाकात नहीं हो पाती वह सोशल मीडिया के माध्यम से अपने सभी नए एवं पुराने दोस्तों को इस दिन की याद में मित्रता दिवस की बधाइयां देते हैं तथा मित्रता के रिश्ते को यूं ही बनाये रखने के लिए कहते हैं.

वैसे तो दोस्ती का हर दिन खास होता है, लेकिन आज भागदौड़ भरी जिंदगी में जो लोग समय की कमी की वजह से नहीं मिल पाते हैं, वे इस दिन मिलने के लिए जरूर टाइम निकालते हैं तथा इस दिन किसी मित्र के साथ हुई पुरानी कड़वाहट को दूर कर दुबारा से दोस्ती का बैंड बांधकर दोस्ती शुरू हो जाती है.

आजकल friendship Day में दोस्त मिलकर कैंटीन में पार्टी करते हैं, पुरानी यादों को ताजा करते हैं , खेलते है, और इस तरह फ्रेंडशिप डे को के इस पर्व को मनाया जाता है.

फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है?

Friendship को विश्व भर में प्रत्येक वर्ष अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है. इस साल वर्ष 2022 में फ्रेंडशिप डे को 7 अगस्त को मनाया जाएगा।

हालांकि आपका यह जानना जरूरी है कि यूनाइटेड नेशन द्वारा World Friendship day को जुलाई में 30 तारीख को मनाया जाता है. परंतु भारत समेत दुनिया के कई ऐसे देश हैं जहां फ्रेंडशिप डे को अगस्त के पहले सप्ताह में मनाने जाने का दौर है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group