MP Weather Update: यदि आप मध्यप्रदेश से है तो तीव्र गर्मी की लहर के लिए रहिए तैयार, ग्वालियर-चंबल क्षेत्र सबसे गर्म रहेगा

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
MP-WEATHER

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

भोपाल (मध्य प्रदेश): मध्यप्रदेश में कड़ी धूप के कारण भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है. 30 अप्रैल से दिन और रात के तापमान में वृद्धि का अनुमान है, जो मई में तीव्र गर्मी की शुरुआत का संकेत है। ग्वालियर-चंबल क्षेत्र सबसे गर्म रहने की संभावना है. इसके अलावा, छतरपुर, शिवपुरी, नीमच, खरगोन, बड़वानी, राजगढ़, शाजापुर, शिवपुरी और नरसिंहपुर सहित कई जिलों में भी गर्मी बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, कुछ शहरों में तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, साथ ही लू भी चल सकती है। हालाँकि, यदि कोई पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होता है और बारिश की प्रणाली बनती है, तो तापमान में थोड़ी कमी आ सकती है।

रविवार को ग्वालियर समेत 15 शहरों में गर्मी का असर महसूस किया गया, जहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया. सीधी में सबसे अधिक तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस बीच सिवनी और बालाघाट जिले में हल्की बारिश हुई।

आईएमडी भोपाल के वैज्ञानिक प्रकाश धवले ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ, चक्रवाती परिसंचरण और ट्रफ लाइनों से बने सिस्टम का प्रभाव सोमवार से कम हो जाएगा। कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन उसके बाद मौसम साफ होने की उम्मीद है। 30 अप्रैल से दिन और रात के तापमान में वृद्धि का अनुमान है, जो मई में तीव्र गर्मी की शुरुआत का संकेत है।

मौसम विभाग ने मई में तापमान में बढ़ोतरी की संभावना जताई है. अप्रैल में तापमान बढ़ने की उम्मीद के बावजूद पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण पूरे महीने लगातार बारिश हुई। अप्रैल में बारिश के कई रिकॉर्ड टूटे, भोपाल में 2 इंच से ज्यादा बारिश हुई। इसके अलावा, लगातार 11 दिनों तक लगातार बारिश हुई और उसके बाद अगले 9 दिनों तक बारिश हुई।

सिस्टम की सक्रियता कम होने से रविवार को प्रदेश के कई शहरों में गर्मी का असर तेज हो गया। भोपाल में दिनभर तेज गर्मी रही। राज्य भर के 15 शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया।

सीधी में सबसे अधिक तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नर्मदापुरम, रतलाम, गुना, शिवपुरी, नरसिंहपुर, नौगोंग, दमोह, टीकमगढ़, खजुराहो में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक रहा। सतना, खरगोन, खंडवा और रीवा में तापमान 41.2 से 41.6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

प्रमुख शहरों में ग्वालियर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस, भोपाल का 39.8 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 38.2 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर का 38 डिग्री सेल्सियस और उज्जैन का 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment