Saturday, January 22, 2022
Homeदेशदेश में कोरोना के नए वैरिएंट ‘Omicron’ की एंट्री

देश में कोरोना के नए वैरिएंट ‘Omicron’ की एंट्री

- Advertisement -

देश में 24 घंटे में कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट (Omicron Variant) के दो केस की पुष्टि हुई है. दोनों ही केस कर्नाटक में मिले हैं. 66 साल और 46 साल के दो लोगों में ओमिक्रोन का संक्रमण पाया गया है और इसके हल्के लक्ष्ण हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी.

ओमिक्रोन वैरिएंट के दोनों मरीज दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं. दोनों बिजनेसमैन हैं. एक 11 तारीख और दूसरे 20 तारीख को भारत आए थे. वैरिएंट की खबर सामने आने के बाद कर्नाटक हेल्थ डिपार्टमेंट ने साउथ अफ्रीका से लौटे 93 लोगों को ट्रैक किया था, जिसमें ये दो पॉजिटिव पाए गए थे, इनके सैंपल आगे ओमिक्रोन वैरिएंट की जांच के लिए भेजे गए थे, जिसमें पॉजिटिव पाए गए हैं. दोनो की हालत स्थिर है और आइसोलेशन में हैं.

- Advertisement -

लव अग्रवाल ने कहा कि 29 देशो में 373 ओमिक्रोन के केस दुनिया में रिपोर्ट हुए हैं. भारत इस पर नजर रखे हुए है. लव अग्रवाल ने कहा कि ये ओमिक्रोन वैरिएंट बीटा और डेल्टा वैरिएंट से ज्यादा तेजी से फैलता है. डब्लूएचओ के मुताबिक इस वैरिएंट में 45 से 52 म्यूटेशन देखे गए हैं. रिपोर्ट में जो अब तक आई है उसमें इसे माइल्ड पाया गया है. ओमिक्रोन के खतरों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि वैक्सीन पर हमें ध्यान देना है, उसी तरह मास्क और बाकी चीज़ें जैसे हाथ धोना जारी रखना है.

लव अग्रवाल ने कहा कि जो भी यात्री एट रिस्क देशों से आ रहे हैं, उनका आरटीपीसीआर टेस्ट किया जा रहा है. अगर कोरोना की पुष्टि होती है तो उन्हें गाइडलाइन के मुताबिक, ट्रीट किया जाता है. अगर रिपोर्ट निगेटिव आती है तो उन्हें सात दिनों के लिए क्वारंटीन किया जाता है.30 नवंबर को अपडेट सूची के अनुसार, जोखिम वाले (एट रिस्क) देशों में यूरोपीय देश, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इज़राइल हैं.

- Advertisement -

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर ।
Khabarsatta की न्यूज़ फेसबुक पर पढने के लिए यहाँ क्लिक करें |
Twitter पर न्यूज़ के अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Google News पर अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें |
हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें |

RELATED ARTICLES

STAY CONNECTED

47,722FansLike
13,740FollowersFollow
1,120FollowersFollow

Most Popular