Tuesday, April 23, 2024
Homeदेशपूर्व आईएएस हर्ष मंदर के 3 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, छत्तीसगढ़...

पूर्व आईएएस हर्ष मंदर के 3 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, छत्तीसगढ़ में भी रह चुके हैं पदस्थ

नई दिल्ली। पूर्व आईएएस अधिकारी हर्ष मंदर के तीन ठिकानों पर इस वक्त ईडी छापेमारी चल रही है. ये छापेमारी उनके एनजीओ के दफ्तर सहित तीन अलग-अलग लोकेशन पर चल रही है। बताया जा रहा है कि आज ही हर्ष मंदर और उनकी पत्नी विदेश के लिए रवाना हुए हैं। जिन जगहों पर इस वक्त छापेमारी चल रही है वो है- वसंत कुंज में उनका घर, सेंटर फॉर इक्विटी स्टडीज यानी उनका ऑफिस और महरौली में कार्यकर्ता द्वारा संचालित बच्चों के घर पर भी कथित तौर पर ईडी ने छापा मारा है।

दिल्ली हिंसा मामले में याचिकाकर्ता हैं हर्षमंदर
दिल्ली हिंसा मामले के पीड़ितों के साथ हर्ष मंदर भी एक याचिकाकर्ता हैं। उन्होंने बयान दिया था कि सुप्रीम कोर्ट पर भरोसा नहीं रहा. फिर भी हम बीजेपी नेताओं के खिलाफ कोर्ट जा रहे हैं। हर्ष मंदर ने अपनी याचिका में भड़काऊ भाषण देने के आरोपी तीनों बीजेपी नेताओं पर कार्रवाई की मांग की थी। आरोप है कि इन भड़काऊ भाषणों ने दिल्ली हिंसा को फैलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

गौरतलब है कि इस साल दिल्ली की एक अदालत ने सामाजिक कार्यकर्ता हर्ष मंदर द्वारा दायर शिकायत पर दिल्ली पुलिस को कार्रवाई रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया था। उन्होंने पिछले साल फरवरी में लोगों को दंगे के लिए कथित रूप से उकसाने के आरोप में भारतीय जनता पार्टी के नेता कपिल मिश्रा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का अनुरोध किया गया था। उत्तर पूर्व दिल्ली में हुए दंगों में 53 लोगों की मौत हो गई थी और अनेक लोग घायल हुए थे।
आपको बता दें कि अविभाजित मध्यप्रदेश के दौरान हर्षमंदर मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के इलाके में बतौर आईएएस अधिकारी काम कर चुके हैं। बिलासपुर के संभागायुक्त के पद पर उनका कार्यकाल आज भी याद किया जाता है। गुजरात में हुए घटनाक्रम के बाद उन्होंने सरकारी सेवा से त्यागपत्र देते हुए एनजीओ एक्शन ऐड का बनाया और काम शुरू किया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News